PM Modi: पीएम मोदी का केरल, तमिल नाडु और महाराष्ट्र का दौरा, जानें पूरा शेड्यूल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2130110

PM Modi: पीएम मोदी का केरल, तमिल नाडु और महाराष्ट्र का दौरा, जानें पूरा शेड्यूल

PM Modi will visit Kerala, Tamil and Nadu Maharashtra:  पीएम मोदी आज तमिलनाडु और केरल का दौरा करेंगे, इसके बाद बुधवार को वह महाराष्ट्र जाएंगे. तीनों जगह ही वह अलग-अलग परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे.

PM Modi: पीएम मोदी का केरल, तमिल नाडु और महाराष्ट्र का दौरा, जानें पूरा शेड्यूल

PM Modi will visit Kerala, Tamil and Nadu Maharashtra: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को केरल, तमिलनाडु और महाराष्ट्र की दो दिवसीय यात्रा पर जाने वाले हैं, जहां वह कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. वह अपनी यात्रा केरल से शुरू करेंगे और बुधवार को महाराष्ट्र में खत्म करेंगे.

पहले पीएम मोदी जाएंगे केरल (PM Modi in Kerala)

सुबह करीब 10:45 बजे पीएम नरेंद्र मोदी केरल के तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) का दौरा करेंगे. एक आधिकारिक प्रोस रिलीज के मुताबिक, मोदी, राज्य की अपनी यात्रा के दौरान, तीन प्रमुख अंतरिक्ष बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे - श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में पीएसएलवी एकीकरण सुविधा (पीआईएफ); महेंद्रगिरि में इसरो प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स में नई 'सेमी-क्रायोजेनिक्स इंटीग्रेटेड इंजन और स्टेज टेस्ट सुविधा'; और वीएसएससी, तिरुवनंतपुरम में 'ट्राइसोनिक विंड टनल'. जानकारी के लिए बता दें अंतरिक्ष क्षेत्र के लिए विश्व स्तरीय तकनीकी सुविधाएं प्रदान करने वाली यह तीन परियोजनाएं लगभग ₹1,800 करोड़ की संचयी लागत पर डेवलप की गई हैं. इसके साथ ही मोदी गगनयान मिशन की प्रगति की भी समीक्षा करेंगे.

पीएम मोदी का तमिलनाडु दौरा (PM Modi in Tamil Nadu)

मोदी मंगलवार दोपहर तमिलनाडु पहुंचेंगे और शाम करीब 5:15 बजे मदुरै में 'क्रिएटिंग द फ्यूचर - डिजिटल मोबिलिटी फॉर ऑटोमोटिव एमएसएमई उद्यमियों' कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. कार्यक्रम के दौरान, वह भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग में एमएसएमई के समर्थन और उत्थान के लिए डिज़ाइन की गई दो प्रमुख पहल - टीवीएस ओपन मोबिलिटी प्लेटफॉर्म और टीवीएस मोबिलिटी-सीआईआई सेंटर ऑफ एक्सीलेंस लॉन्च करेंगे.

हार्बर कंटेनर टर्मिनल की आधारशिला रखेंगे

बुधवार, 28 फरवरी को सुबह लगभग 9:45 बजे, मोदी तमिलनाडु के थूथुकुडी में ₹17,300 करोड़ से अधिक की कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि वह वी.ओ.चिदंबरनार बंदरगाह पर आउटर हार्बर कंटेनर टर्मिनल की आधारशिला रखेंगे. इसके बाद, मोदी हरित नौका पहल के तहत भारत के पहले स्वदेशी हरित हाइड्रोजन ईंधन सेल अंतर्देशीय जलमार्ग जहाज का शुभारंभ करेंगे.

अपनी यात्रा के दौरान, मोदी ₹1,477 करोड़ की लागत से विकसित वांची मनियाच्ची - नागरकोइल रेल लाइन के दोहरीकरण के लिए रेल परियोजनाओं को समर्पित करेंगे. वह तमिलनाडु में लगभग ₹4,586 करोड़ की कुल लागत से विकसित चार सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे.

महाराष्ट्र में पीएम मोदी (PM Modi in Maharashtra)

तमिलनाडु के दौरे के बाद मोदी बुधवार दोपहर को महाराष्ट्र पहुंचेंगे. सरकारी प्रेस रिलीज के मुताबिक, मोदी शाम करीब साढ़े चार बजे महाराष्ट्र के यवतमाल में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे और ₹4,900 करोड़ से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. वह कार्यक्रम के दौरान पीएम किसान और अन्य योजनाओं के तहत फायदा भी जारी करेंगे.

मोदी लगभग ₹3,800 करोड़ की 'नमो शेतकारी महासंमान निधि' की दूसरी और तीसरी किस्त वितरित करेंगे, जिससे पूरे महाराष्ट्र में लगभग 88 लाख लाभार्थी किसानों को लाभ होगा. वह राज्य भर में 5.5 लाख महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को ₹825 करोड़ का रिवॉल्विंग फंड भी वितरित करेंगे.

Trending news