Jammu and Kashmir Election: कश्मीर में चुनाव के मौके पर पीएम मोदी और खड़गे ने वोटरों से की ये खास अपील
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2435292

Jammu and Kashmir Election: कश्मीर में चुनाव के मौके पर पीएम मोदी और खड़गे ने वोटरों से की ये खास अपील

Reaction on Jammu and Kashmir News: जम्मू व कश्मीर में पिछले 10 सालों में पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहा है. ऐसे में देश के कई बड़े नेताओं पीएम मोदी, अमित शाह और मल्लिकार्जुन खड़गे ने लोगों से बड़ी तादाद में वोट करने की अपील की है.

Jammu and Kashmir Election: कश्मीर में चुनाव के मौके पर पीएम मोदी और खड़गे ने वोटरों से की ये खास अपील

Reaction on Jammu and Kashmir News: जम्मू व कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हो गई है. पहले मरहले में 24 सीटों पर वोटिंग हो रही है. इसमें 219 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. वोटिंग शुरू होते ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत कई नेताओं ने लोगों से भारी संख्या में मतदान करने की गुजारिश की है. अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को खत्म किए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार आज विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान हो रहा है.

चुनाव से पहले पीएम मोदी ने की अपील
पहले चरण में जम्मू क्षेत्र के तीन जिलों और कश्मीर घाटी के चार जिलों की 24 सीट पर मतदान हो रहा है. इस चरण में 90 निर्दलीय सहित 219 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. प्रधानमंत्री ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, "जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान शुरू होने के साथ, मैं उन सभी निर्वाचन क्षेत्रों के लोगों से भारी संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के त्योहार को मजबूत करने का आग्रह करता हूं, जो आज इसमें भाग लेने के पात्र हैं." उन्होंने कहा, "मैं विशेष रूप से युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आह्वान करता हूं." 

यह भी पढ़ें: Jammu and Kashmir Assembly elections 2024 Live Updates: कश्मीर के सबसे अशांत इलाके पुलवामा में वोटिंग के लिए उमड़ी भीड़

कांग्रेस अध्यक्ष क्या बोले
कश्मीर में चुनाव पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने एक्स पर कहा कि "जम्मू-कश्मीर के लोग अपने अधिकारों की रक्षा करने और सच्चे विकास तथा पूर्ण राज्य के नए युग की शुरुआत करने के लिए उत्सुक हैं. 24 विधानसभा क्षेत्रों में पहले चरण का मतदान शुरू होने के साथ ही हम सभी से अपने लोकतांत्रिक अधिकार का उपयोग करने और बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह करते हैं." उन्होंने कहा कि "हम सभी से, विशेषकर पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से अपील करते हैं कि वे इस महत्वपूर्ण चुनाव में भाग लें और बदलाव के उत्प्रेरक बनें." 

शाह बोले पहले मतदान फिर जलपान
कश्मीर में चुनाव पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि "आतंकमुक्त जम्मू-कश्मीर का निर्माण, वहां नागरिकों के अधिकारों की रक्षा और विकास कार्यों को गति दृढ़ इच्छाशक्ति वाली सरकार ही दे सकती है." उन्होंने कहा, "आज जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान के लिए जा रहे मतदाताओं से मेरी यह अपील है कि एक ऐसी सरकार बनाने के लिए बढ़-चढ़कर मतदान करें, जो यहां के युवाओं की शिक्षा, रोजगार, महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए प्रतिबद्ध हों और क्षेत्र में अलगाववाद व परिवारवाद की समाप्ति के लिए प्रतिबद्ध हो. पहले मतदान, फिर जलपान." 

चुनाव के नतीजे
आपको बता दें कि जम्मू व कश्मीर में आज यानी 18 सितंबर को पहले मरहले का, 25 सितंबर को दूसरे मरहले का तो वहीं 1 अक्टूबर को तीसरे मरहले का चुनाव होना है. चुनाव के नतीजे 4 अक्टूबर को आएंगे.

Trending news