J&K पर हर हिन्दुस्तानी को नाज़ है, यहां के लोग करप्शन से करते हैं नफ़रत: PM मोदी
topStories0hindi1416847

J&K पर हर हिन्दुस्तानी को नाज़ है, यहां के लोग करप्शन से करते हैं नफ़रत: PM मोदी

Jammu and Kashmir: इतवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने जम्मू कश्मीर में होने वाले रोज़गार मेले को वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिए ख़िताब किया. इस मौक़े पर पीएम ने कहा कि ‘‘हमारी कोशिश है कि सरकारी स्कीमों का फायदा बिना किसी भेदभाव के समाज के हर तबक़े तक पहुंचे.’’ 

J&K पर हर हिन्दुस्तानी को नाज़ है, यहां के लोग करप्शन से करते हैं नफ़रत: PM मोदी

Jammu and Kashmir: पीएम नरेंद्र मोदी ने इतवार को जम्मू-कश्मीर को हर हिन्दुस्तानी का गौरव बताया और कहा कि यह वक़्त पुरानी चुनौतियों को पीछे छोड़ने और नए मौक़ों का पूरा फायदा उठाने का है. जम्मू-कश्मीर रोज़गार मेला को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये ख़िताब करते हुए पीएम ने यह भी कहा कि तरक़्क़ी के लिए नए नज़रिये और नई सोच के साथ काम करने की ज़रूरत है.

पीएम मोदी ने कहा, ‘‘हम सभी तबक़ों (वर्ग) और शहरियों को तरक़्क़ी का फायदा देने की कोशिश कर रहे हैं. जम्मू-कश्मीर पर हर हिन्दुस्तानी को नाज़ है. हमें एक साथ मिलकर जम्मू-कश्मीर को नई ऊंचाइयों पर ले जाना होगा.’’ उन्होंने जम्मू-कश्मीर की 20 अलग-अलग जगहों पर सरकारी महक्कमों में काम करने के लिए अप्वाइंटमेंट लेटर पाने वाले 3,000 नौजवानों को मुबारकबाद दी.

पीएम ने कहा कि इन नौजवानों को पीडब्ल्यूडी, हेल्थ मिनिस्ट्री, फूड एंड सिविल सप्लाई डिपार्टमेंट, पशुपालन, जल शक्ति और ऐजुकेशन जैसे अलग-अलग डिपार्टमेंट में सर्विस करने का मौक़ा मिलेगा. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में दूसरे डिपार्टमेंट में 700 से ज़्यादा अप्वाइंटमेंट लेटर सौंपने की तैयारियां ज़ोर-शोर से चल रही हैं.

यह भी पढ़ें: इराक की राजधानी बगदाद में गैस टैंकर में विस्फोट, 9 लोगों की मौत

जम्मू-कश्मीर जाने वाले टूरिस्ट की तादाद में रिकॉर्ड तेज़ी का ज़िक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि बुनियादी ढांचे की तरक़्क़ी और राब्ता बढ़ने की वजह से वहां टूरिस्ट की तादाद में इज़ाफ़ा देखने को मिला है. उन्होंने कहा, ‘‘हमारी कोशिश है कि सरकारी स्कीमों का फायदा बिना किसी भेदभाव के समाज के हर वर्ग तक पहुंचे.’’ 

पीएम ने यह भी कहा कि जम्मू-कश्मीर में दो नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), सात नए मेडिकल कॉलेज, दो सरकारी कैंसर संस्थान और 15 नर्सिंग कॉलेज खोलकर वहां सेहत और तालीम के ढांचे को मज़बूत करने की कोशिश की जा रही है. उन्होंने कहा कि ट्रेन के ज़रिये कश्मीर तक कॉन्टैक्ट करने में सुधार लाने की कोशिशें  भी की जा रही हैं. यह बताते हुए कि कैसे जम्मू-कश्मीर के लोगों ने हमेशा ट्रांसपेरेंसी पर ज़ोर दिया है.

उन्होंने कहा, ‘‘मैं जब भी पहले जम्मू-कश्मीर के लोगों से मुलाक़ात करता था तो मुझे हमेशा उनका दर्द महसूस होता था. इस मैनेजमेंट में करप्शन का दर्द था. जम्मू-कश्मीर के लोग करप्शन से नफरत करते हैं.’’ पीएम मोदी ने करप्शन की बुराई को ख़त्म करने के लिए एलजी मनोज सिन्हा और उनकी टीम के ज़रिए किए गए कामों की तारीफ़ भी की.

इसी तरह की और ख़बरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विज़िट करें.

Trending news