Advertisement
photoDetails0hindi

सिर के बाल हो रहे हैं सफेद, तो इन विटामिन की हो सकती है कमी

काफी लोगों के कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगते हैं. यह बुरे खानपान की वजह से अकसर होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं इसका एक मुख्य कारण विटामिन की कमी भी है. तो आइए देखते है किन विटामिन की कमी से बाल सफेद हो जाते हैं.

 

1/5

विटामिन बी-12 की कमी के कारण बाल सफेद होने लगते है. इस कमी को दूर करने के लिए दूध, दही, रेड मीट और सोयाबीन का सेवन कर सकते हैं.

 

2/5

विटामिन बी की शरीर में कमी होने की वजह से भी बाल सफेद होने लगते हैं और इंसान धीरे-धीरे गंजा होने लगता है. इस कमी को दूर करने के लिए दाल का पानी और मशरुम का सेवन करें.

 

3/5

विटामिन सी की कमी से भी बाल सफेद होने लगते है. ऐसे में सभी को विटामिन सी भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए, जैसे कीवी और हरी सब्जियां.

 

4/5

विटामिन डी की कमी से शरीर की हड्डियां कमजोर पड़ने लगती है और बाल भी सफेद होते है. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो इस कमी को दूर करने के लिए धूप में बैठना शुरू कर दें.

 

5/5

प्रोटीन का शरीर में होना बेहद ज़रूरी होता है. इनकी कमी से बाल जल्दी सफेद होने लगते है और झड़ते है. तो अगर आपको डाइट में प्रोटीन की कमी है तो आज से ही अंडा, दाल, मीट, चीज, पनीर और तोफी आदि अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.