निजी या सियासी, क्या है सोनिया गांधी के जयपुर जाने की वजह?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1963858

निजी या सियासी, क्या है सोनिया गांधी के जयपुर जाने की वजह?

Sonia Gandhi:  कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी इन दिनों राजस्थान की राजधानी जयपुर में हैं. कांग्रेस ने बताया है कि सोनिया गांधी दिल्ली के प्रदूषण से त्रस्त थी, जिसके वजह से डॉक्टर ने उन्हें साफ आबो-हवा वाली जगह पर रहने की सलाह दी है. पूर्व अध्यक्ष के जयपुर जाने के सियासी मायने भी हो सकते हैं, क्योकिं इस बार कांग्रेस चुनाव की सारी तैयारी अपनी देखरेख में पूरा करना चाहती हैं.

निजी या सियासी, क्या है सोनिया गांधी के जयपुर जाने की वजह?

Sonia Gandhi:  दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के वजह से कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी मंगलवार को दिल्ली से जयपुर पहुचं गई हैं. सोनिया गांधी को सांस से जुड़ी परेशानी है. डॉक्टरों ने उन्हें कुछ वक्त के लिए ऐसे जगह पर रहने की सलाह दी है, जहां हवा साफ और बेहतर हो. दिल्ली की प्रदूषित हवा से दूर सोनिया गांधी राजस्थान की राजधानी जयपुर पहुंची हैं. इस वक्त राजस्थान विधानसभा चुनाव की सियासी तपिश काफी ज्यादा है.

इन दिनों देश के पांच राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव में से राज्सथान कांग्रेस के लिए बेहद अहम राज्य है, क्योंकि यहां पर 5 सालों से इस राज्य में कांग्रेस की सरकार है. कांग्रेस अपने इस गौरव को बचाए रखने के लिए हर संभव कोशिश में जुटी है. वही  बीजेपी भी सत्ता में वापस आने के लिए उम्मीदे लगाई हुई हैं. ऐसे में सोनिया गांधी भले ही दिल्ली के प्रदूषण से बचने के लिए जयपुर गईं हो, लेकिन ये रणनीतिक और राजनीतिक दोनों ही तौर पर कांग्रेस और उनके लिए काफी मुफीद साबिक हो सकता है.

जयपुर जाने के निजी वजह
कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया के जयपुर जाने की अहम और पहली वजह ये मानी जा रही है कि दिल्ली की हवा प्रदूषित और जहरीली हो चुकी है. दिल्ली में हवा की गुणवत्ता सूचकांक तीन सौ से को पार कर चुकी है, जो काफी गंभीर श्रेणी में है. जबकि जयपुर का आंकड़ा 60 से 70 के बीच है, जो मध्यम श्रेणी में है. सोनिया गांधी किसी पहाड़ी इलाके जाने के बजाय जयपुर जाने की एक बड़ी वजह यह भी है कि जयपुर दिल्ली से ज्यादा दूर नहीं है. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला या फिर गोवा की तुलना में जयपुर दिल्ली से काफी नजदीक है और दोनों ही राज्यों की तुलना में स्वास्थ्य सेवा भी जयपुर में बेहतर है. अगर किसी कारण उनकी सेहत बिगड़ी तो वह जल्दी से दिल्ली आ सकती हैं. एक और वजह ये भी हो सकती है कि सोनिया गांधी ,राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के साथ रह सकेंगी. 

जयपुर जाने के सियासी वजह
सोनिया गांधी का जयपुर में रहने को कांग्रेस भले ही निजी वजह बता रही हो, लेकिन उसके इसमें सियासी मायने भी हो सकते हैं. सोनिया गांधी के जयपुर में रुकने से कांग्रेस एक्टिव मोड में आ गई है. कांग्रेस को चुनावी पोस्टर में पहले सिर्फ गहलोत नजर आ रहे थे, लेकिन अब सचिन पायलट की फोटो दिखने लगी है.

कांग्रेस की तरफ से सोनिया गांधी ने खुद जयपुर प्रवास और राहुल गांधी की राजस्थान की रैलियों की तारीखें शेयर की हैं. इससे साफ है कि चुनाव के आखिर में गांधी परिवार राजस्थान में रहकर सभी तैयारियों को सुनिश्चित करना चाहता है. राहुल गांधी 16, 19, 21 और 22 नवंबर यानि चार दिनों तक राजस्थान में चुनाव प्रचार करेंगे. इसी तरह से मल्लिकार्जुन खरगे और प्रियंका गांधी भी तीन दिनों तक राजस्थान में चुनाव प्रचार के लिए कैंप कर रहे हैं.

राहुल गांधी गुरुवार को जब जयपुर पहुंचे तो एयरपोर्ट पर गहलोत, पायलट और डोटासरा एक साथ नजर आए. कांग्रेस के तीनों दिग्गज नेताओं को एक साथ देखकर सवाल पूछा गया तो राहुल गांधी ने कहा कि हम एक साथ नजर नहीं आ रहे, बल्कि एक साथ हैं. हम एकजुट रहेंगे और कांग्रेस यहां स्वीप करेगी. इसके बाद राहुल गांधी के साथ चुनाव प्रचार के दौरान पायलट और गहलोत एक दूसरे के हाथ पकड़े हुए कांग्रेस को जिताने और पार्टी के एकजुट होने का संदेश दे रही थी. यह तस्वीर पांच साल के बाद दिखी है.

Trending news