शुरू हुआ संसद का सत्र; पीएम मोदी और राजनाथ सिंह ने ली लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2305865

शुरू हुआ संसद का सत्र; पीएम मोदी और राजनाथ सिंह ने ली लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ

Today Parliament Session: संसद का सत्र शुरू हो गया है. पीएम मोदी, राजनाथ सिंह, अमित शाह, गडकरी और शिवराज जैसे लोगों ने लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ ली है. कांग्रेस ने प्रोटेम स्पीकर चुने जाने पर आपत्ति जताई है.

शुरू हुआ संसद का सत्र; पीएम मोदी और राजनाथ सिंह ने ली लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ

Today Parliament Session: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह और सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी समेत मोदी सरकार के कैबिनेट मंत्रियों ने सोमवार को 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ग्रहण की. अठारहवीं लोकसभा के पहले सत्र की पहली बैठक सोमवार को शुरू हुई जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सदन के नेता के नाते सबसे पहले, सदस्य के रूप में शपथ ली. इस दौरान भाजपा के सदस्य ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगा रहे थे. प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने सदन की कार्यवाही शुरू कराई और सदस्यों को शपथ दिलाई.

पीएम मोदी करेंगे मदद
प्रधानमंत्री मोदी के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ सदस्य राधा मोहन सिंह और फग्गन सिंह कुलस्ते ने सदस्य के रूप में शपथ ली. दोनों सदस्य अगले दो दिन सदन की कार्यवाही के संचालन में प्रोटेम स्पीकर महताब की सहायता करेंगे. कांग्रेस सदस्य के. सुरेश, द्रमुक के टी आर बालू और तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंदोपाध्याय को भी सिंह और कुलदस्ते के साथ पीठासीन सभापतियों के पैनल में चुना गया है लेकिन उन्होंने शपथ नहीं ली. 

कांग्रेस ने जताई आपत्ति
कांग्रेस ने प्रोटेम स्पीकर के रूप में महताब के निर्वाचन पर आपत्ति जताई है. विपक्षी दल का कहना है कि इस पद पर निर्वाचन के लिए उसके आठ बार के सदस्य सुरेश की अनदेखी की गई है. विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (‘इंडिया’) का कहना है कि उसके सदस्य सुरेश, बालू और बंदोपाध्याय विरोध स्वरूप पैनल में शामिल नहीं होंगे. शपथ ग्रहण के क्रम में कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान, ऊर्जा मंत्री मनोहर लाल खट्टर, भारी उद्योग तथा इस्पात मंत्री एच डी कुमारस्वामी, वाणिज्य तथा उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्योग मंत्री जीतन राम माझी, पंचायती राज मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह और पत्तन, जहाजरानी तथा जलमार्ग मंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने सदन की सदस्यता ग्रहण की. 

मंत्रियों ने सदन की सदस्यता ली
सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र कुमार, नागर विमानन मंत्री के. राममोहन नायडू, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री प्रह्लाद जोशी, जनजातीय मामलों के मंत्री जुएल ओरांव, कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह और संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी सदन की सदस्यता ग्रहण की. पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव, संस्कृति तथा पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, महिला एवं बाल विकास मंत्री अन्नपूर्णा देवी, संसदीय कार्य मंत्री किरेन रीजीजू, श्रम एवं रोजगार मंत्री मनसुख मांडविया, कोयला मंत्री जी किशन रेड्डी, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री चिराग पासवान और जलशक्ति मंत्री सी आर पाटिल ने भी 18वीं लोकसभा के सदस्य के नाते शपथ ग्रहण की. 

9 जून को मंत्रियों ने ली शपथ
राममोहन नायडू और जी किशन रेड्डी ने तेलुगू भाषा में, कुमारस्वामी और प्रह्लाद जोशी ने कन्नड में, जुएल ओरांव और धर्मेंद्र प्रधान ने ओडिया में, सी आर पाटिल ने गुजराती में और सोनोवाल ने असमिया भाषा में शपथ ग्रहण की. अन्य सभी कैबिनेट मंत्रियों ने हिंदी में शपथ ग्रहण की. सदन की कार्यवाही शुरू होते ही महताब ने कांग्रेस सदस्य राहुल गांधी के वायनाड संसदीय क्षेत्र से इस्तीफे को 18 जून के प्रभाव से स्वीकार किए जाने की जानकारी दी. प्रधानमंत्री मोदी हाल में संपन्न लोकसभा चुनाव के बाद लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटे हैं. मोदी और उनकी मंत्रिपरिषद ने नौ जून को शपथ ली थी. इससे पहले महताब ने राष्ट्रपति भवन में सदन के सदस्य और प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ ली थी.

Trending news