स्नैपचैट का धांसू ऐप टूल, माता-पिता कर सकेंगे बच्चे किससे कर रहे बातें
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1295420

स्नैपचैट का धांसू ऐप टूल, माता-पिता कर सकेंगे बच्चे किससे कर रहे बातें

स्नैपचैन ने एक ऐप टूल शुरू किया है जिसके जरिए मां-बाप अपने बच्चो पर नजर रख सकेंगे. बच्चे भी जान सकेंगे कि उनके माता-पिता उन्हें ट्रैक किया जा रहा है. स्नैपचैट का कहना है कि इससे रिश्तों में विश्वास आएगा.

 

Snapchat

Snapchat: स्नैपचैट ने मंगलवार को एक नया इन-ऐप टूल लॉन्च किया, जिससे माता-पिता यह देख सकेंगे कि उनके बच्चे किसके साथ चैट कर रहे हैं. बच्चे स्नैपचैट 'फैमिली सेंटर' फीचर के माध्यम से यह भी देख पाएंगे कि उनके माता-पिता उन्हें कैसे देखते हैं, जिसे यूएस, यूके, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में जल्द ही अन्य देशों के साथ शुरू किया गया है. 

मां बाप को पता होगा कि बच्चे किसके साथ हैं

माता-पिता और अभिभावक बच्चों की फ्रेंड लिस्ट देख सकेंगे, वे पिछले सप्ताह के भीतर किन खातों से संचार कर रहे हैं और सीधे स्नैपचैट को संदिग्ध खातों की रिपोर्ट कर सकेंगे. कंपनी ने एक बयान में कहा, "फैमिली सेंटर को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि वास्तविक दुनिया में माता-पिता अपने किशोरों के साथ कैसे जुड़ते हैं, जहां माता-पिता आमतौर पर जानते हैं कि उनके किशोर किसके साथ दोस्त हैं और वे किसके साथ बाहर घूम रहे हैं."

बच्चे भी मां-बाप के बारे में जान सकेंगे

निगरानी उपकरण प्रभावी होने से पहले अभिभावक और बच्चे दोनों को परिवार केंद्र की रिकुएस्ट को स्वीकार करना होगा. एक बार जब रिकुएस्ट एक्सेप्ट कर लिया जाता है, तो अभिभावक बच्चे की दोस्तों की सूची और उन खातों की सूची देख सकते हैं, जिनसे उन्होंने पिछले सात दिनों में बातचीत की है.

समय निर्धारित नहीं कर सकेंगे

इंस्टाग्राम के 'फैमिली सेंटर' के विपरीत, स्नैपचैट का टूल माता-पिता को बच्चों के लिए ऐप का उपयोग करने के लिए समय सीमा निर्धारित करने की अनुमति नहीं देगा या वे कितने समय से प्लेटफॉर्म पर सक्रिय हैं. हालांकि, स्नैपचैट कंटेंट पर माता-पिता के अधिक नियंत्रण के साथ निकट भविष्य में इसी तरह की सुविधाओं को जोड़ देगा. 

यह भी पढ़ें: पुराने 4G सिम पर चलेगा 5G? एक्सपर्ट ने किया बड़ा खुलासा

माता-पिता और किशोरों के बीच बढ़ेगा विश्वास

स्नैप के एपीएसी महाप्रबंधक कैथरीन कार्टर के मुताबिक, "हमारा फैमिली सेंटर फीचर माता-पिता को इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा कि स्नैपचैट पर उनके किशोर किसके दोस्त हैं, परिवारों के भीतर ऑनलाइन सुरक्षा के बारे में सकारात्मक बातचीत को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जबकि किशोरों की गोपनीयता और स्वायत्तता का सम्मान करते हैं." स्नैप ने कहा, "हमारा लक्ष्य वास्तविक दुनिया के रिश्तों की गतिशीलता को प्रतिबिंबित करने और माता-पिता और किशोरों के बीच सहयोग और विश्वास को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किए गए टूल का एक सेट बनाना था."
(आईएएनएस)

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news