गणतंत्र दिवस के मौके पर बाइडेन नहीं इस देश के राष्ट्रपति होंगे चीफ गेस्ट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2024203

गणतंत्र दिवस के मौके पर बाइडेन नहीं इस देश के राष्ट्रपति होंगे चीफ गेस्ट

Republic Day 2024: 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर नई दिल्ली मौजूद कर्तव्य पथ पर होने वाले मुख्य समारोह में हर साल दुनिया के किसी राष्ट्राध्यक्ष को बुलाया जाता है. इससे पहले 2023 में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी गणतंत्र दिवस के चीफ गेस्ट थे.

गणतंत्र दिवस के मौके पर बाइडेन नहीं इस देश के राष्ट्रपति होंगे चीफ गेस्ट

Republic Day 2024: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को भारत के 75वें गणतंत्र दिवस का चीफ गेस्ट बनने के लिए आमंत्रित किया गया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की तरफ से फ्रांस के राष्ट्रपति को इसके लिए औपचारिक तौर पर आमंत्रण पत्र भेजा गया है. जिसे राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों स्वीकार कर लिया है. 

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 2024 में होने वाले गणतंत्र दिवस के चीफ गेस्ट के रूप में आने वाले थे, लेकिन कुछ दिन पहले उनके इस दौरे के रद्द होने की खबर आई थी. भारत के पीएम नरेंद्र मोदी जुलाई में फ्रांस के दौरे पर गए थे, जहां वे बैस्टिल डे परेड के चीफ मेहमान बने थे. 

26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर नई दिल्ली मौजूद कर्तव्य पथ पर होने वाले मुख्य समारोह में हर साल दुनिया के किसी राष्ट्राध्यक्ष को बुलाया जाता है. इससे पहले 2023 में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी गणतंत्र दिवस के चीफ गेस्ट थे.

दरअसल, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने न्योता एक्सेप्ट करते हुए सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, "गणतंत्र दिवस पर आपके निमंत्रण के लिए शुक्रिया, मेरे सबसे अजीज दोस्त नरेंद्र मोदी. मैं इस उत्सव में आपके साथ मौजूद रहूंगा." इस बीच मुल्क की राजधानी नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस की तैयारियां शुरू हो गई हैं. सेना के जवानों ने दिल्ली में मौजूद कर्तव्य पथ पर रिहर्सल करना शुरू कर दिया है.

इस दिन क्यों मनाया जाता है गणतंत्र दिवस
भारत इस साल 26 जनवरी को अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाएगा. 74 साल पहले 26 जनवरी, 1950 को भारत ने अपना संविधान लागू किया था. इसलिए हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है. इंडिया का संविधान दुनिया का सबसे लंबा और लिखित संविधान है. इसमें दुनिया भर के कई देशों से अलग-अलग बेहतरीन कानूनी प्रावधान, व्यवस्थाएं, नियम और अधिकार शामिल किए गए हैं. 

 

Zee Salaam Live TV

Trending news