अब रिसर्च स्कॉलर को मिलेगी इतनी मासिक राशि; UGC फेलोशिप में बढ़ोतरी
Advertisement

अब रिसर्च स्कॉलर को मिलेगी इतनी मासिक राशि; UGC फेलोशिप में बढ़ोतरी

New Delhi: रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए UGC ने महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं. यूजीसी (UGC) ने कहा कि यह रिसर्च और विकास पारिस्थितिकी तंत्र (Research and Development Ecosystem) को महत्वपूर्ण बढ़ावा देगा. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें. 

 अब रिसर्च स्कॉलर को मिलेगी इतनी मासिक राशि; UGC फेलोशिप में बढ़ोतरी

New Delhi: इनोवेशन और रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए UGC ने महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं. UGC ने हायर एजुकेशन इदारों के रिसर्च स्कॉलर को फेलोशिप के रूप में महीने में मिलने वाली रकम को बढ़ा दी है.  यूजीसी के मुताबिक बढ़ी हुई रकम 1 जनवरी 2023 से लागू किया जाएगा.

 UGC के नए नियमों के मुताबिक JRF यानी जूनियर रिसर्च फेलोशिप के तौर पर जहां पहले 31,000 रुपए दिए जाते थे, उसे अब बढ़ाकर 37,000 महीना कर दिया गया है. UGC का कहना है कि रिसर्च एसोसिएट की फेलोशिप की राशि 47,000 हर महीने मिलती थी लेकिन इसे बढ़ाकर 58,000 कर दी गई है.

जबकि, रिसर्च एसोसिएट ग्रेड-2 की फेलोशिप 49,000 से बढ़ाकर 61,000 कर दी गई है. इसी तरह रिसर्च एसोसिएट लेवल 3 की फेलोशिप, महीना 54,000 से बढ़कर 67,000 रुपए कर दी गई है.

इस फैसले की जानकारी देते हुए यूजीसी (UGC) ने कहा कि यह रिसर्च और विकास पारिस्थितिकी तंत्र (Research and Development Ecosystem) को महत्वपूर्ण बढ़ावा देगा और रिसर्च स्कॉलर को सुविधा प्रदान करेगा. वहीं स्टूडेंट संगठनों ने भी यूजीसी के इस फैसले की सराहना की है.

गौरतलब है कि इससे पहले जब विज्ञान के सब्जेक्ट्स के लिए फेलोशिप में बढ़ोतरी हुई थी, उसी वक्त UGC से यह मांग कि थी कि सभी फेलोशिप में बढ़ोतरी की जाए. अभाविप के राष्ट्रीय महामंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ल ने कहा कि  रिसर्च स्कॉलर की अध्येतावृत्तियों में बढ़ोतरी स्वागतयोग्य कदम है, भारतीय यूनिवर्सिटी में रिसर्च इलाके में सुधार के लिए मुख्तलिफ कदम उठाए जाने होंगे. 

Zee Salaam Live TV

Trending news