Nipah Virus: केरल में निपाह वायरस से 14 साल के लड़के की मौत, पिता-चाचा अस्पताल में भर्ती
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2345940

Nipah Virus: केरल में निपाह वायरस से 14 साल के लड़के की मौत, पिता-चाचा अस्पताल में भर्ती

Nipah Virus: केरल में निपाह वायरस से संक्रमित 14 साल के लड़के की मौत हुई है. मृत लड़के पिता और चाचा भी इस वायरस से संक्रमित हो गए हैं. जिसे अस्पताल में भर्ती किया गया है. 

Nipah Virus: केरल में निपाह वायरस से 14 साल के लड़के की मौत, पिता-चाचा अस्पताल में भर्ती

Nipah Virus: केरल से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. जहां, निपाह वायरस से संक्रमित 14 साल के लड़के की मौत हुई है. मृत लड़के पिता और चाचा भी इस वायरस से संक्रमित हो गए हैं. जिसे अस्पताल में भर्ती किया गया है. राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने यह जानकारी दी है.

वायरस के संभावित प्रकोप को लेकर राज्य अलर्ट पर है. इस बीच केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने शनिवार को मलप्पुरम जिले में एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें निपाह वायरस के प्रसार को रोकने के लिए उठाए जाने वाले कदमों पर चर्चा की गई.

स्वास्थ्य मंत्री ने क्या कहा?
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मलप्पुरम में निपाह वायरस की तस्दीक के बाद इस वायरस से लोगों को बचाने के लिए पूरी तैयारियां हो चुकी है. आज सुबह से ही जोरदार गतिविधियाँ चल रही हैं. राज्य पूरी तरह तैयार है. निपाह  कंट्रोल करने के लिए सरकारी आदेश के तहत गठित मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) के आधार पर 25 समितियां बनाई गई हैं. शनिवार सुबह से ही संपर्क ट्रेसिंग शुरू हो गई है.

निपाह वायरस क्या है?
निपाह वायरस (NiV) एक ऐसी बीमारी है जो जानवरों से इंसानों में फैलती है. इसे जूनोटिक बीमारी कहते हैं. यह चमगादड़ और सूअरों से इंसानों में फैल सकती है. इस वायरस से बुखार, उल्टी, सांस की बीमारी और दिमाग में सूजन हो सकती है.

इसके लक्षण क्या हैं?
सामान्य वायरल बुखार के लक्षण पैदा करने के अलावा यह संक्रमण तंत्रिका तंत्र को भी प्रभावित करता है. इससे केंद्रीय तंत्रिका तंत्र भी प्रभावित होता है, जिसके चलते ब्रेन में सूजन या इंसेफेलाइटिस हो जाता है. इससे मरीज 24 से 48 घंटे के भीतर कोमा में जा सकता है.

Trending news