NIA Raid: एनआईए कर रही है 30 जगहों पर छापेमारी! जानें क्या है मामला
Advertisement

NIA Raid: एनआईए कर रही है 30 जगहों पर छापेमारी! जानें क्या है मामला

NIA Raid: एनआईए पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान और चंडीगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में छापेमारी कर रही है. रिपोर्ट के मुताबिक 30 जगहों पर छापेमारी की जा रही है. पूरी खबर पढें

NIA Raid: एनआईए कर रही है 30 जगहों पर छापेमारी! जानें क्या है मामला

NIA Raid: नेशनल इनवेस्टिगेटिव एजेंसी ने देश के अंदर सक्रिय आतंकवादी-गैंगस्टर नेटवर्क को खत्म करने के ठोस कोशिश के तहत मंगलवार को कई राज्यों में व्यापक अभियान चलाया और 30 जगहों पर छापेमारी की. ये ऑपरेशन पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान और चंडीगढ़ की अलग-अलग जगहों पर चलाया जा रहा है.

राज्य पुलिस के साथ किया काम

एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य पुलिस बलों के साथ मिलकर काम करते हुए, कई एनआईए टीमों ने पहले पकड़े गए लोगों से पूछताछ के दौरान इकट्ठा की गई खुफिया जनकारी के मुताबिक ही यह छापेमारी कई गई है. इससे पहले एनआईए के स्पोपर्सन ने कहा था, एजेंसी ने हाल के महीनों में कई टारगेट स्ट्रेटिजीज़ को अपनाया है, जिसमें ऐसे आतंक और माफिया नेटवर्क और उनके समर्थन बुनियादी ढांचे को रोकने और नष्ट करने की अपनी कोशिशों के तहत "आतंकवाद की आय" से प्राप्त संपत्तियों की कुर्की और जब्ती शामिल है.

इन नापाक नेटवर्कों का अलग-अलग हाई-प्रोफाइल मामलों में इस्तामाल होता है, जिनमें पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला जैसी प्रमुख हस्तियों और प्रदीप कुमार जैसे सामाजिक नेताओं की हत्याएं शामिल हैं. वे कथित तौर पर बिजनेसमैन और पेशेवरों को निशाना बनाकर जबरन वसूली करने में शामिल रहे हैं.

जनवरी में भी हुई थी छापेमारी

इससे पहले जनवरी में, एनआईए ने प्रतिबंधित संगठनों बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) और लॉरेंस बिश्नोई गिरोह से संबंधित तीन मामलों में पूरे उत्तर भारत में 32 स्थानों पर छापेमारी की थी, जिसमें अवैध हथियार, गोला-बारूद, आपत्तिजनक दस्तावेज, डिजिटल उपकरण और नकदी बरामद हुई थी. एजेंसी ने खुलासा किया था कि इन ऑपरेशन्स में सीमा पार से हथियार, गोला-बारूद, विस्फोटक और इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) जैसे आतंकवादी हार्डवेयर की तस्करी और खरीद शामिल थी.

आतंकी हार्डवेयर का इस्तेमाल आतंकी संगठनों और संगठित अपराध सिंडिकेट के कार्यकर्ताओं के जरिए देश के अलग-अलग हिस्सों में बम विस्फोट, लक्षित हत्याएं, जबरन वसूली और ऐसे संगठनों को फंडिंग करने के लिए किया जा रहा है.

Trending news