NIA Raid: राजस्थान से NIA ने दो लोगों को किया गिरफ्तार; कर रहे थे ये बड़ा कांड
Advertisement

NIA Raid: राजस्थान से NIA ने दो लोगों को किया गिरफ्तार; कर रहे थे ये बड़ा कांड

NIA Raid: NIA ने 'SUFA' से जुड़े दो लोगों को आतंकी साजिश रचने के इल्जाम में राजस्थान से गिरफ्तार किया है. दोनों आरोपी मध्य प्रदेश के रतलाम जिले के रहने वाले हैं. गिरफ्तार करने के बाद उन्हें जयपुर में NIA की विशेष अदालत में पेश किया गया. 

NIA Raid: राजस्थान से NIA ने दो लोगों को किया गिरफ्तार; कर रहे थे ये बड़ा कांड

NIA Raid: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने ISIS से प्रेरित 'SUFA' से जुड़े दो लोगों को आतंकी साजिश रचने के इल्जाम में राजस्थान से गिरफ्तार किया है. इन मुल्जिमों को सितंबर 2022 में राजस्थान के चित्तौड़गढ़ से विस्फोटक और IED की जब्ती से संबंधित मामले में गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तार किए गए मुल्जिमों की पहचान मोहम्मद यूनुस साकी और इमरान खान उर्फ यूसुफ के रूप में की गई है और वे मध्य प्रदेश के रतलाम जिले के रहने वाले हैं. गिरफ्तार करने के बाद उन्हें जयपुर में NIA की विशेष अदालत में पेश किया गया. 

एनआईए (NIA) ने एक प्रेस नोट में कहा, "दोनों आरोपियों की गिरफ्तारी से एजेंसी को मामले में सबूत और भारत में ISIS के सक्रिय सदस्यों और स्लीपर मॉड्यूल के साथ संगठन के संबंधों का पता लगाने में मदद मिलेगी. महाराष्ट्र से गिरफ्तारी से पहले दोनों सक्रिय रूप से ISIS विचारधारा को फैलाने में लगे हुए थे."

इससे पहले, NIA ने दोनों आरोपियों के पास से विस्फोटक और आईईडी को बनाने में इस्तेमाल होने वाले मुख्तलिफ समान को जब्त किया था. जांच में पता चला था कि दोनों ने भारत में आतंक फैलाने के इरादे से आईईडी बनाने के लिए सामग्री खरीदी थी.

एनआईए के मुताबिक, दोनों आईईडी बनाने में माहिर हैं और इमरान खान के पोल्ट्री फार्म में अपने साथी को ऐसे हथियार बनाने की ट्रेनिंग देने में भी शामिल थे. पोल्ट्री फार्म को NIA ने पिछले महीने कुर्क कर लिया था. उन्होंने पिछले साल पुणे में अपने साथियों को आईईडी बनाने के लिए ट्रेनिंग दी थी. महाराष्ट्र से अपनी गिरफ्तारी से पहले वे आईएसआईएस विचारधारा को फैलाने में लगा हुआ था. सितंबर 2022 में एनआईए ने इस मामले में इमरान और 10 दूसरो के खिलाफ आरोप पत्र भी दायर किया था. 

लेटेस्ट खबर पढ़ने के लिए www.zeesalaam.in पर क्लिक करें. 

Zee Salaam Live TV

 

Trending news