लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट 2021: मास्टरमाइंड हरप्रीत सिंह को NIA ने किया गिरफ़्तार; 10 लाख का था इनाम
Advertisement

लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट 2021: मास्टरमाइंड हरप्रीत सिंह को NIA ने किया गिरफ़्तार; 10 लाख का था इनाम

Ludhiana Court Bomb Blast: 23 दिसंबर 2021 में लुधियाना ज़िला अदालत में बम धमाका हुआ था. अब इस मामले में जांच कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को बड़ी सफलता हाथ लगी है.

लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट 2021: मास्टरमाइंड हरप्रीत सिंह को NIA ने किया गिरफ़्तार; 10 लाख का था इनाम

Ludhiana Court Bomb Blast: 23 दिसंबर 2021 में लुधियाना ज़िला अदालत में बम धमाका हुआ था. अब इस मामले में जांच कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को बड़ी सफलता हाथ लगी है. एनआईए ने ब्लास्ट के साज़िशकर्ता और मोस्ट वॉन्टेड दहशतगर्द  हरप्रीत सिंह उर्फ हैप्पी मलेशिया को गिरफ्तार कर लिया है. एनआईए ने 10 लाख रुपये के इनामी दहशत हरप्रीत सिंह की गिरफ्तारी नई दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से की. उसके मलेशिया से हिन्दुस्तान पहुंचते ही एनआईए ने उस पर शिकंजा कस किया. 

हरप्रीत सिंह पर 10 लाख का इनाम था
जांच में पता चला है कि हरप्रीत सिंह उर्फ हैप्पी मलेशिया, लखबीर सिंह रोडे का साथी था. लखबीर सिंह रोडे पाकिस्तान में स्थित इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन का चीफ़ है. हरप्रीत सिंह, रोडे के साथ लुधियाना कोर्ट बिल्डिंग ब्लास्ट के साज़िशकर्ताओं में से एक था. रोडे के इशारे पर काम करते हुए उसने कस्टम-मेड IED की डिलीवरी की थी. इसे पाकिस्तान से भारत भेजा गया था. इसी का इस्तेमाल लुधियाना कोर्ट बिल्डिंग के ब्लास्ट में किया गया था. एनआईए ने हरप्रीत सिंह पर 10 लाख रुपये के इनाम का भा ऐलान किया था. उसके ख़िलाफ़ विशेष एनआईए अदालत से ग़ैर-ज़मानती वारंट जारी होने के अलावा एक लुक-आउट सर्कुलर भी जारी किया गया था.

23 दिसंबर 2021 को हुआ था ब्लास्ट
बता दें कि दिसंबर 2021 में लुधियाना ज़िला अदालत में बम धमाका हुआ था. इस ब्लास्ट में पंजाब पुलिस का बर्ख़ास्त कर्मचारी गगनदीप सिंह मारा गया था. वहीं इस धमाके में छह लोग ज़ख़्मी हुए थे. इसे लेकर मामला 23 दिसंबर 2021 को ज़िला लुधियाना आयुक्तालय, पंजाब में दर्ज किया गया था. वहीं NIA ने मामले को 13 जनवरी 2021 को फिर से रजिस्टर्ड किया था. एनआईए के अफ़सरान ने बताया कि "रोडे की हिदायात पर काम करते हुए हरप्रीत ने कस्टम-मेड आईईडी की डिलीवरी की, जिसे पाकिस्तान से उसके भारत स्थित साथियों को भेजा गया था. इसका इस्तेमाल लुधियाना कोर्ट कॉम्प्लेक्स ब्लास्ट में किया गया था".

Watch Live TV

Trending news