NEET Row: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को भेजा नोटिस, अब 8 जुलाई को होनी है सुनवाई
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2292621

NEET Row: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को भेजा नोटिस, अब 8 जुलाई को होनी है सुनवाई

SC Notice to Centre: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को नीट मामले में नोटिस जारी किया है. इसके साथ ही सात याचिकाओं को लंबित याचिकाओं के साथ 8 जुलाई के लिए ट्रांसफर कर दिया है. पढ़ें पूरी खबर

NEET Row: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को भेजा नोटिस, अब 8 जुलाई को होनी है सुनवाई

SC Notice to Centre: सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को NEET-UG 2024 परीक्षा के आयोजन को चुनौती देने वाली सात याचिकाओं पर नोटिस जारी किया और इसे लंबित याचिकाओं के साथ 8 जुलाई को सुनवाई के लिए पोस्ट कर दिया है. याचिकाओं में से एक में कथित पेपर लीक की सीबीआई से जांच कराने की मांग की है.

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को भेजा नोटिस

इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने कथित पेपर लीक के मुद्दे पर दिल्ली हाई कोर्ट में लंबित याचिका को स्थानांतरित करने के लिए एनटीए के जरिए दायर याचिका पर भी नोटिस जारी किया. कोर्ट ने इस पर भी 8 जुलाई को सुनवाई करने का निर्देश दिया है.

कोर्ट ने क्या कहा?

न्यायमूर्ति विक्रम नाथ और न्यायमूर्ति संदीप मेहता की अवकाश पीठ ने एनटीए के वकील की इस दलील पर गौर किया कि प्रश्नपत्र लीक और दूसरी गड़बड़ियों के आरोपों के आधार पर नीट यूजी, 2024 को रद्द करने की मांग वाली कई याचिकाएं कई हाई कोर्ट में लंबित हैं.

एनटीए ने क्या कहा?

इस बीच, एनटीए ने कहा कि वह तीन दूसरी याचिकाएं वापस लेना चाहता है, जिनमें मामलों को हाई कोर्ट से सुप्रीम कोर्ट में स्थानांतरित करने की मांग की गई थी, क्योंकि वे 5 मई को परीक्षा के दौरान समय की बर्बादी के कारण 1,563 उम्मीदवारों को ग्रेस मार्क्स से जुड़ी हुई थीं.

एनटीए के वकील ने कहा कि मामला सुलझ गया है और वह 1,536 अभ्यर्थियों को दिए गए ग्रेस मार्क्स रद्द करने के फैसले और टॉप कोर्ट के 13 जून के आदेश के बारे में हाई कोर्ट को सूचित करेंगे. यह परीक्षा 5 मई को 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी और इसमें करीब 24 लाख उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था. परिणाम 14 जून को घोषित होने की उम्मीद थी, हालांकि 5 जून को रिजल्ट का ऐलान कर दिया गया.

एनटीए के इतिहास में अभूतपूर्व रूप से 67 छात्रों ने 720 अंक प्राप्त किए हैं. हरियाणा के फरीदाबाद के एक केंद्र से छह छात्रों के नाम लिस्ट में शामिल होने से अनियमितताओं का संदेह पैदा हुआ. आरोप है कि ग्रेस मार्क्स की वजह से 67 छात्रों को टॉप रैंक मिली है.

Trending news