सब्सिडी खत्म के होने के बाद भी कितना सस्ता हुआ हज? मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1194770

सब्सिडी खत्म के होने के बाद भी कितना सस्ता हुआ हज? मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया

Haj Yatra 2022: इस बार भारत से 79 हजार 237 मुसलमान हज 2022 पर जायेंगें. इनमें लगभग 50 प्रतिशत महिलाएं हैं. इनमें 56 हजार 601 हज यात्री, हज कमेटी ऑफ़ इंडिया और 22 हजार 636 हज यात्री, हज ग्रुप ऑर्गनाइजर्स के माध्यम से हज 2022 के लिए जायेंगे. 

सब्सिडी खत्म के होने के बाद भी कितना सस्ता हुआ हज? मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया

नई दिल्ली: दिल्ली के स्कोप कॉम्प्लेक्स में हज कोर्डिनेटर, हज असिस्टेंट की दो दिवसीय ट्रेनिग का आज शुभारंभ हुआ जिसमें मुल्कभर से हज कोर्डिनेटर सेलेक्ट किए गए हज कोर्डिनेटर इस मौके पर हज असिस्टेंट ने शिरकत की. इस दौरान केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने भी अपनी मौजूदगी दर्ज कराई और कहा कि हज सब्सिडी के खात्मे के बावजूद  हज यात्रियों पर आर्थिक बोझ ना पड़ना इस बात का प्रमाण है कि दशकों से हज सब्सिडी के बल पर सियासी छल चल रहा था.

नकवी ने कहा कि मोदी सरकार ने "सब्सिडी के सियासी छल" को "ईमानदारी के बल" से खत्म किया है. नकवी ने इस बात पर ज़ोर दिया कि मोदी सरकार में संपूर्ण हज प्रक्रिया में किये गए महत्वपूर्ण सुधारों से जहां एक तरफ हज प्रक्रिया पारदर्शी हुई है वहीं दूसरी ओर दो वर्षों के बाद हज पर जा रहे हज यात्रियों पर गैर-जरुरी आर्थिक बोझ ना पड़े इसकी व्यवस्था की गई है.

ये भी पढ़ें: गुड की डली पर संजना चौधरी का दिलकश डांस, दांतों में होठ दबाकर दिखाए मूव्स

गौरतलब है कि इस बार भारत से 79 हजार 237 मुसलमान हज 2022 पर जायेंगें. इनमें लगभग 50 प्रतिशत महिलाएं हैं. इनमें 56 हजार 601 हज यात्री, हज कमेटी ऑफ़ इंडिया और 22 हजार 636 हज यात्री, हज ग्रुप ऑर्गनाइजर्स के माध्यम से हज 2022 के लिए जायेंगें. हज पर जाने वाले आज़मींन की पहली फ्लाइट 6 जून को उड़ान भरेगी.

ये भी पढ़ें: क्या आपके शरीर में भी होती है अचानक खुजली? इन अंगों पर खुजली होने से दूर होती है गरीबी

हज 2022 पर जाने वाले हज यात्रियों की सहायता के लिए 357 हज कोर्डिनेटर, असिस्टेंट हज अफसर, हज असिस्टेंट, डॉक्टर, पैरा-मेडिक्स आदि की सऊदी अरब में नियुक्ति की गई है. इनमें 4 हज कोऑर्डिनेटर, 33 असिस्टेंट हज ऑफिसर, 143 हज असिस्टेंट, 73 डॉक्टर, 104 पैरा-मेडिक्स शामिल हैं. इनमें 49 महिलाएं शामिल हैं - 1 असिस्टेंट हज अफसर, 3 हज असिस्टेंट, 13 डॉक्टर, 32 पैरा-मेडिक्स भी शामिल है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news