Morocco Earthquake: मोरोक्को में भूकंप ने मचाई तबाही, 2000 लोगों की मौत, सैकड़ों लोग घायल
Advertisement

Morocco Earthquake: मोरोक्को में भूकंप ने मचाई तबाही, 2000 लोगों की मौत, सैकड़ों लोग घायल

Morocco Earthquake: मोरोक्को में भूकंप ने भारी तबाही मचाई है. 6.8 तीव्रता के भूकंप ने 2000 लोगों की जान ली है. यह आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है. पढ़ें पूरी खबर

Morocco Earthquake: मोरोक्को में भूकंप ने मचाई तबाही, 2000 लोगों की मौत, सैकड़ों लोग घायल

Morocco Earthquake: मोरोक्को देश में भूकंप ने भारी तबाही मचाई है. रिपोर्ट के मुताबिक 6.8 तीव्रता के भूकंप ने कई ईमारतों को तबाह कर दिया. जिसमें 2000 लोगों की जान गई है. रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है, मरने वालों का आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक भूकंप का सेंटर मोरक्को के मराकेश शहर से करीब 70 किलोमीटर दूर था. भूकंप की तीव्रता इतनी भयानक थी कि ईमारतें भरभराकर गिरने लगीं.

किस टाइम आया भूकंप?

इंडियन टाइम के मुताबिक भूकंप सुबह करीब 3.41 बजे आया था. संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (USGS) के मुताबिक यह 120 सालों में आया सबसे भयानक भूकंप था. एजेंसी ने बताया कि 1900 के बाद इस इलाके में इतनी तीव्रता का कोई भूकंप नहीं आया था. एजेंसी ने इसे 'एम6 लेवल' वाले भूकंप की कैटेगरी में रखा है. इससे पहले यहां एम-5 लेवल के भूकंप के झटके महसूस किए जाते रहे हैं. जिसमें छोटा-मोटा नुकसान हुआ करता था.

एक स्थानीय शख्स ने न्यूज एजेंसी को बताया कि भूकंप की वजह से पुरानी ईमारतें ढह गईं और लोगों को ले जाने के लिए एंबुलेंस की कतार थी. लोगों के बीच डर है और वह अभी भी घरों के बाहर निकले हुए हैं. कुछ लोग इस भूकंप को तुर्की में आए भूकंप जैसा बता रहे हैं.

पीएम मोदी ने जताया शोक

पीएम मोदी ने ट्वीट करते गुए मोरोक्को में मरने वालों के प्रति शोक व्यक्त किया है. उन्होंने लिखा,"मोरक्को में भूकंप की वजह से हुए जानमाल की नुकसान से बहुत दुख हुआ. इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं मोरक्को के लोगों के साथ हैं. उन लोगों के प्रति संवेदना जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है. घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं.' भारत इस कठिन समय में मोरक्को को हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है.

तुर्की में गई थी हजारों की जान

आपको जानकारी के लिए बता दें इससे पहले तुर्की में ऐसा भूकंप आया था, जिसमें 45 हजार लोगों की जान गई थी. तुर्की में 6 फरवरी 2023 को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप का पहला झटका सुबह चार बजे महसूस किया गया था. जिसकी तीव्रता 7.8 मैग्नीट्यूड थी. इसके बाद कई और भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिनकी तीव्रता 6.4 के आसपास थी. इन भूकंप के झटकों ने मुल्क में भारी तबाही मचाई थी.

Trending news