Mig-21 की उड़ान पर लगा प्रतिबंध, राजस्थान हादसे की हो रही है जांच
Advertisement

Mig-21 की उड़ान पर लगा प्रतिबंध, राजस्थान हादसे की हो रही है जांच

Mig-21: मिग 21 की उड़ान पर फिलहाल के लिए रोक लगा दी गई है. रिपोर्ट्स के अनुसार ये रोक राजस्थान हादसे के कारण लगाई गई है. मामले की अभी जांच चल रही है.

Mig-21 की उड़ान पर लगा प्रतिबंध, राजस्थान हादसे की हो रही है जांच

Mig-21: भारतीय वायु सेना के जहाज लगातर हादसे का शिकार हो रहे हैं. जिसके बाद अब एक बड़ा फैसला लिया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मिग 21 विमान के पूरे बेड़े की उड़ा पर रोक लगा दी गई है. आपको जानकारी के लिए बता दें हाल ही में राजस्थान में एक मिग 21 विमान क्रैश हुआ था. जिसमें 3 लोगों की मौत हो गई थी.ये हादसा 2 हफ्ते रहले हुआ था. जिसकी अभी जांच चल रही है.

मिग 21 की उड़ान पर लगी रोक

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार मिग 21 लड़ाकू विमानों पर रोक इसलिए लगाई गई गै क्योंकि अभी राजस्थान में हुई दुर्घटना की जांच की जा रही. मिग-21 की तारीख काफी पुरानी है ये 1963 में वायु सेना में शामिल हुआ था. रिपोर्ट्स के अनुसार विान के तीनों स्क्वाड्रन भी जांच पूरी होने तक उड़ान नहीं भर पाएंगे.

रिपोर्ट्स के अनुसार 1960 के बाद मिग 21 के 400 हादसे हो चुके हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि कि बचे हुए मिग-21 को चरणबध हटाया जाएगा. राजस्थान में हुए हादसे के बाद सेना इसको लेकर काफी अलर्ट है. ज्ञात हो कि राजस्थान में क्रैश हुआ विमान एक नियमिट ट्रेनिंग के लिए उड़ान पर था. इस हादसे में पायलट को हल्की चोटें आईं थीं. लेकिन हादसे के कारण 3 लोगों की मौत हुई थी.

मिग से हुए कई बड़े हादसे

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 5 जनवरी 2021 को राजस्थान के सूरत में मिग-21 क्रैश हुआ था. जिसमें पालट सुरक्षित थे. जिसके बाद 12 मार्च 2021 को कॉम्बेट ट्रेनिंग मिशन के दौरान ग्वालियर के पास मिग-21 क्रैश हुआ. इसमें एक ग्रुप कप्तान शहीद हो गए. इसके मई में पंजाब क मोगा में हादसा हुआ. जिसमें एक पायलट की जान गई. 25 मई को राजस्थान के बाढ़मेर में फिर हादसा हुआ, 21 दिसंबर को जैसलमेर में हादसे में एक पालट शहीद हुई. 28 जुलाई 2022 में बाड़मेर में एक हादसा हुआ जिसमे दो पालट की जान गई. जिसके बाद अब ये हादसा हुआ है जिसमें 3 लोगों की जान गई है.

Trending news