खड़गे होंगे कांग्रेस के अध्यक्ष, सीताराम केसरी के बाद पहले गैर कांग्रेसी हैं मल्लिकार्जुन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1401994

खड़गे होंगे कांग्रेस के अध्यक्ष, सीताराम केसरी के बाद पहले गैर कांग्रेसी हैं मल्लिकार्जुन

मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस पार्टी के नए अध्यक्ष बन गए हैं. उन्होंने चुनाव 7897 वोट हासिल किए हैं. वहीं उनके खिलाफ खड़े शशि थरूर को 1072 वोट मिले हैं. कांग्रेस को खड़गे के रूप में 24 साल बाद गैर कांंग्रेसी अध्यक्ष मिला है.

File PHOTO

Mallikarjun Kharge: कांग्रेस पार्टी को नया अध्यक्ष मिल गया है. मल्लिकार्जुन खड़गे को 7897 वोट हासिल हुए हैं. इसके अलावा शशि थरूर को 1072 वोट मिले. शशि थरूर ने चुनाव में अपनी हार कुबूल करते हुए खड़गे मुबारकबाद भी पेश की है. साथ ही कहा है कि पार्टी में अब मेरे रोल भी मल्लिकार्जुन खड़गे तय करेंगे. कांग्रेस हेडक्वॉर्टर के बाहर मल्लिकार्जुन खड़गे के चाहने वालों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है. 

बता दें कि कांग्रेस पार्टी के 137 साल के इतिहास में छठी बार अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ है. अध्यक्ष पद के लिए अब तक 1939, 1950, 1977, 1997 और 2000 में चुनाव हुए हैं. इस बार पूरे 22 वर्षों के बाद अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ था. इस चुनाव से 24 साल बाद गांधी परिवार के बाहर का कोई नेता देश की सबसे पुरानी पार्टी का अध्यक्ष चुना गया है. इससे पहले सीताराम केसरी गैर-गांधी अध्यक्ष रहे थे.

खड़गे को जहां गांधी परिवार के साथ उनकी कथित नजदीकी और बड़ी तादाद में दिग्गज नेताओं की हिमायत हासिल थी. वहीं थरूर ने खुद को बदलाव के उम्मीदवार के रूप में खड़ा किया था. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कई अन्य दिग्गज नेताओं समेत करीब 9500 डेलीगेट (निर्वाचक मंडल के सदस्यों) ने पार्टी के नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए सोमवार को वोटिंग की थी. 

भारत जोड़ो यात्रा कर रहे पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने चुनाव को लेकर एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि देश में सिर्फ कांग्रेस है जिसने अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराए. हम ही ऐसी पार्टी हैं जिसके अंदर चुनाव आयोग है और जिसके मुखिया टी. एन. शेषन प्रकार के व्यक्ति हैं.

खबर अपडेट की जा रही है

 

Trending news