Lumpy Skin Disease: मध्य प्रदेश में लंपी वायरस का कहर, अब तक 336 पशुओं की मौत
Advertisement

Lumpy Skin Disease: मध्य प्रदेश में लंपी वायरस का कहर, अब तक 336 पशुओं की मौत

Lumpy Skin Disease: मध्य प्रदेश के कई जिलों में लंपी वायरस का कहर जारी है. इस वायरस की चेपट में अब तक 336 जानवरों की मौत हो चुकी है. एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने जनता को भरोसा दिलाया है कि वह कोरोना की तरह इस वायरस पर भी काबू पा लेंगे.

 Lumpy Skin Disease: मध्य प्रदेश में लंपी वायरस का कहर, अब तक 336 पशुओं की मौत

Lumpy Skin Disease: मध्य प्रदेश में अब तक 20,874 गौवंश लंपी रोग (Lumpy Virus) से प्रभावित हो चुके हैं, जिनमें से 336 को अपनी जान गंवानी पड़ी है. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि, ‘‘13 अक्टूबर तक 20,874 गौवंश लंपी चर्म रोग से प्रभावित हुए हैं जिनमें से 18,351 पशु रोग मुक्त हो चुके हैं. वहीं, 336 पशुओं की मौत हो गई है.’’ अधिकारी के मुताबिक, राज्य सरकार की सतर्कता और प्रभावी उपायों से प्रदेश में लंपी वायरस प्रकोप पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है.

यह भी देखें: बॉलीवुड के वो कपल्स जो सरोगेसी के जरिए बने पेरेंट्स, बैचलर्स भी हैं शामिल

17.21 लाख से ज़्यादा पशुओं का टीकाकरण

उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश के 52 जिलों में से 31 जिले अगस्त-सितंबर में लंपी रोग की चपेट में आ गए थे, लेकिन राज्य सरकार द्वारा लगातार टीकाकरण पर जोर देने, पशुपालकों को जागरूक बनाने और पशुपालन विभाग के चिकित्सकों एवं वरिष्ठ अधिकारियों के ग्रामीण इलाकों में भ्रमण करने से इस रोग के प्रसार पर अंकुश लगा है. अधिकारी के मुताबिक, अब तक 17.21 लाख से अधिक पशुओं का टीकाकरण किया जा चुका है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में जरूरत से ज्यादा टीके उपलब्ध हैं और सभी जिलों में समय रहते पर्याप्त मात्रा में औषधियों की आपूर्ति कर दी गई थी. अधिकारी ने बताया कि प्रदेश के जिन जिलों में यह रोग सबसे अधिक फैला है, उनमें रतलाम, उज्जैन, नीमच, मंदसौर, खंडवा, बैतूल, हरदा और मुरैना शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: Razia Sultan: भारत की पहली महिला शासक रज़िया सुल्तान, अपने ग़ुलाम को दे बैठीं दिल

सीएम शिवराज ने दिलाया भरोसा

लंपी वायरस को लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, "हमारे पशुधन पर Lumpy Virus के रूप में बड़ा संकट आया है. इसे नियंत्रण करने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है. मुझे विश्वास है कि कोविड-19 की तरह हम यह लड़ाई भी जीतेंगे. मेरे पशुपालक भाइयों-बहनों, संकट की इस घड़ी में सरकार आपके साथ है."

ऐसी ही खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news