लखनऊ की सड़कों पर थूकने पर मिलेगा ये खिताब, साथ में देने पड़ेंग 250 रुपये
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1584450

लखनऊ की सड़कों पर थूकने पर मिलेगा ये खिताब, साथ में देने पड़ेंग 250 रुपये

UP News: लखनऊ के नगर निगम ने सफाई को लेकर नया अभियान शुरू किया. इसके तहत जो शख्स सड़क पर मल-मूत्र त्याग करेगा या फिर थूकेगा तो उसे मिस्टर पीकू का खिताब दिया जाएगा.

लखनऊ की सड़कों पर थूकने पर मिलेगा ये खिताब, साथ में देने पड़ेंग 250 रुपये

UP News: लखनऊ नवाबों के शहर के तौर पर जाना जाता है. यह जायकेदार खानों के लिए मशहूर है. यहां जल्द ही जी-20 का आयोजन होने वाला है. इसको लेकर यहां कई तरह की तैयारियां हो रही हैं. इसी सिलसिले में लखनऊ नगर निगम ने कुछ नियम बनाए हैं. निगम ने एक नियम तो यह बनाया है कि लखनऊ की सड़कों पर कोई भी शख्स थूकेगा तो उसको 'मिस्टर पीकू' या 'मिसेज पीकू' खिताब दिया जाएगा. 

इसलिए बनाया गया नियम

लखनऊ नगर निगम के एक अधिकारी के मुताबिक यह नियम इसलिए बनाया गया है ताकि लोगों को शर्म आए और वह सड़कों पर न थूकें. निगम ने 23 फरवरी से यह नियम शुरू किया है. नियम में ये भी शामिल है कि जो भी शख्स लखनऊ की सड़कों पर मल-मूत्र त्यागते हुए या थूकते हुए पकड़ा जाएगा उसका माला पहनाकर पहले तो स्वागत किया जाएगा. इसके बाद उसे मिस्टर-मिसेज पीकू का खिताब दिया जाएगा. इसके साथ ही शख्स पर इंतेजामिया की तरफ से 250 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: Jaipur: जासूसी मामले में 3 Pak नागरिक दोषी क़रार; ISI के इशारे पर करते थे काम

लोगों में फैलाई जाएगी जागरूकता

एक न्यूज वेबसाइट ने नगर निगम आयुक्त इंद्रजीत सिंह के हवाले से लिखा है कि "इस अभियान को चलाने के लिए पुलिस और गैर सरकारी संगठन (NGO) और स्थानीय लोगों की मदद ली जाएगी. इस अभियान को लेकर खुले में थूकने और पेशाब न करने का संदेश रेडियो और सार्वजनिक घोषणाओं के जरिए मैसेज दिया जाएगा. लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए सभी इलाकों में होर्डिंग लगाए जाएंगे."

62 लोगों को दिया खिताब

बताया जाता है कि लखनऊ में अब तक खुले में मल-मूत्र त्यागने वाले 62 लोगों को मिस्टर-मिसेज पूकू का खिताब दिया गया है. इन लोगों से 250-250 रुपये भी वसूले गए हैं. निगम के एक अधिकारी के मुताबिक 23 फरवरी से शुरू हुआ ये अभियान 1 मार्च तक चलेगा.

Zee Salaam Live TV:

Trending news