Lok Sabha Chunav Exit Poll Result 2024 Date: फाइनल रिजल्ट से पहले जानें वोटरों का मूड; यहां दिखेंगे एग्जिट पोल के सटीक नतीजे
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2271950

Lok Sabha Chunav Exit Poll Result 2024 Date: फाइनल रिजल्ट से पहले जानें वोटरों का मूड; यहां दिखेंगे एग्जिट पोल के सटीक नतीजे

 Lok Sabha Chunav Exit Poll Result 2024 Date and Time:  वोटों की गिनती भले ही 4 जून को होगी लेकिन इससे पहले देश के सामने कई एजेंसियां एक्जिट पोल के जरिए ये बताएंगे कि 44 दिनों तक चले इस आम चुनाव में जनता ने किस मुद्दे पर मतदान किया की और उसका क्या मूड रहा है. ऐसे में आइए जानते हैं आप एग्जिट पोल कहां और कब देख पाएंगे.

Lok Sabha Chunav Exit Poll Result 2024 Date: फाइनल रिजल्ट से पहले जानें वोटरों का मूड; यहां दिखेंगे एग्जिट पोल के सटीक नतीजे

Lok Sabha Chunav Exit Poll Result 2024 Date and Time: लोकसभा चुनाव 2024 अंतिम पड़ाव पर है. 19 अप्रैल से शुरू हुए सात चरणों वाले चुनावी दौर अब अंतिम फेज में आ गया है. सातवें व आखिरी चरण में देश के 8 राज्यों की कुल 57 सीटों पर वोटिंग होनी है. इस तरह से 1 जून के वोटिंग होने के साथ ही देश में हो रहे आम चुनाव खत्म हो जाएगा.  लेकिन 44 दिनों तक चलने वाली इस चुनावी प्रक्रिया के बाद सबकी निगाहें 4 जून को होने वाली काउंटिंग पर टिकी रहेंगी.  4 जून को रिजल्ट आने के बाद य साफ हो जाएगा कि दिल्ली की गद्दी कौन संभालेगा.
  
 वोटों की गिनती भले ही 4 जून को होगी लेकिन इससे पहले देश के सामने कई एजेंसियां एक्जिट पोल के जरिए ये बताएंगे कि 44 दिनों तक चले इस आम चुनाव में जनता ने किस मुद्दे पर मतदान किया की और उसका क्या मूड रहा है. ऐसे में आइए जानते हैं आप एग्जिट पोल कहां और कब देख पाएंगे-

इलेक्शन कमीशन के नियम के मुताबिक, चुनाव के बीच में एग्जिट पोल की इजात नहीं है. हालांकि,  एग्जिट पोल आखिरी चरण की वोटिंग खत्म होने के 30 मिनट बाद घोषित करने की अनुमति है. इस बार आखिरी चरण का मतदान 1 जून को 6 बजे शाम तक खत्म हो रहा है.

चुनाव आयोग के मुताबिक वोटिंग खत्म होने के 30 मिनट बाद यानी की शाम 6 बजकर 30 मिनट पर एग्जिट पोल दिखाने की अनुमति होगी. इस तरह से 7 चरणों में हुए 545 सीटों के वोटिंग की संभावित नतीजे आपके सामने देश की कई प्रतिष्ठित और भरोसेमंद एग्जिट पोल एजेंसियां पेश करेंगी. जिसको लेकर अलग-अलग न्यूज एजेंसियों ने तरीबन 2 महीने तक तैयारी की हैं.

पिछले चुनाव में कौन सी पार्टी ने जीतीं कितनी सीटें? 
वहीं, पिछले लोकसभा चुनाव 2019 की बात करें तो सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के खाते में 303 सीटें आई थीं, जबकि कांग्रेस ने महज 52 सीटों पर जीत हासिल की थी. इसके अलावा डीएमके और वाईएसआर कांग्रेस ने 23-23 सीटें जीती थी. 

ममता बनर्जी पार्टी TMC ने 22 सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं,  उद्धव ठाकरे की अगुआई वाली शिवसेना ने 18 सीटें और नीतीश कुमार की जेडीयू ने 16 सीटें जीती थीं.

Trending news