Budget 2023 Live Updates: इंकम टैक्स में बड़ी छूट, 7 लाख रुपये तक नहीं देना होगा कोई टैक्स
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1552342

Budget 2023 Live Updates: इंकम टैक्स में बड़ी छूट, 7 लाख रुपये तक नहीं देना होगा कोई टैक्स

Economic Survey 2023: यह लाइव ब्लॉग बजट की खबरों को आप तक पहुंचाने के लिए बनाया गया है. बजट से जुड़ी हर खबर को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर क्लिक करें.

Budget 2023 Live Updates: इंकम टैक्स में बड़ी छूट, 7 लाख रुपये तक नहीं देना होगा कोई टैक्स
LIVE Blog

Aam Budget 2023 Live Updates: भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारण आज साल 2023-24 का बजट पेश कर रही हैं. इस बजट से हर वर्ग के लोगों को बड़ी उम्मीदें हैं. नौकरी और महंगाई से जूझ रहे देख की निगाहें बजट की तरफ हैं. इसके अलावा साल 2024 के आम चुनाव से पहले मोदी सरकार का यह आखिरी बजट है. ऐसे में लोगों को इस बजट से काफी उम्मीदें हैं.

यहां देखें बजट भाषण:

01 February 2023
13:00 PM

निर्मला सीतारमण ने कहा कि नई कर व्यवस्था में अधिभार दर की उच्चत दर 37 प्रतिशत से घटाकर 25 प्रतिशत किया.

12:23 PM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारण ने कहा कि पर्सनल इंकम टैक्स में बड़ी छूट 5 लाख से बढ़ा कर किया गया 7 लाख. 

12:16 PM

गोल्ड और प्लैटनम पर उत्पाद बढ़ाया जा रहा है. चांदी भी महंगी हो जाएगी.

12:08 PM

त्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने कहा वित्तीय योजना के तहत 50 साल का ब्याज मुफ्त लोन राज्यों को दिया जा रहा है, ये राज्यों के अधिकार में होगा. 

12:01 PM

वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने कहा 'साशन को बेहतर करने और बैंकिंग सुविधा को बेहतर करने केल लिए बैंकों में बदलाव के लिए कुछ प्रस्ताव ला रहे हैं. सेबी को शक्ति देंगे ताकि मार्केट सही से चले और सर्टिफिकेट जारी कर सके.'

11:55 AM

वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने कहा कि टूरिस्ट की बात करें तो 50 डेस्टीनेश को हमने चिंहित किया है. स्थानीय या विदेशी सैलानी के हिसाब से इसे हम विकसित करेंगे. टूरिज्म के तौर सरहदी इलाकों को हम जोड़ रहे हैं.

11:53 AM

वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने कहा कि युवाओं को सशक्त बनाने के लिए शिक्षा नीति लागू किया. अब कौशल विकास को लागू कर रहे हैं. ताकि लोगों को रोजगार दिया जा सके. इसके अलावा जो कारोबार करते हैं उन्हें बढ़ावा दिया जाएगा.

11:52 AM

वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने कहा कि 'पुराने वाहनों को बदलने को लेकर काम किया जाएगा. ताकि पर्यावरण साफ किया जा सके. पुरानी एंबुलेंस को बदला जाएगा'

11:49 AM

वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने कहा कि ई न्यायालय के लिए 7 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे.

11:44 AM

वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने कहा कि उत्पादन का जो दाम है उसे कम करने के लिए उत्पात शुल्क को कम किया जाएगा.

11:43 AM

वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने कहा कि 5G सर्विसेस इस्तेमाल करने के लिए खास सुविधाएं दी जाएंगी. इंजीनियरिंग कॉलेजों में इसका इस्तेमाल किया जाएगा.

11:41 AM

वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने कहा कि 'जो मुश्किल से मिलने वाले साधन हैं उनके लिए पैसे जुटाए जाएंगे.'

11:35 AM

वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने कहा कि 'KYC प्रक्रिया को आसान बनया जाएगा. ताकि यह डिजिटल इंडिया की जरूरतों को पूरा कर सके.'

11:34 AM

वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने कहा कि 'वैज्ञानिक तरीके से कचरे पर ध्यान देंगे. सूखे और गीले कचरे को अलग करेंगे.'

11:28 AM

वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने कहा कि 'जो लोग जेल में हैं उनको सरकार की तरफ से आर्थिक मदद की जाएगी.'

11:28 AM

वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने कहा कि 'कृषि के क्षेत्र में सिंचाई के लिए दीर्घकालिक योजना बनाई जाएगी.'

11:24 AM

वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने कहा कि '8000 से ज्यादा अध्यापकों की भर्ती की जाएगी.'

11:24 AM

वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने कहा कि 'नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी की स्थापना की जाएगी. ताकि अलग-अलग इलाकों के लोगों को किताबें हासिल हो सकें.'

11:21 AM

वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने कहा कि '157 मेडिकल कॉलेजों की स्थापना की जाएगी'

11:16 AM

वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने कहा 'भारत इस मामले में आगे है कि लोगों को खाद्य सुरक्षा मिले और लोगों को पोषण मिले. हम अलग-अलग तरह के अन्य उगाते हैं.'

11:15 AM

वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने कहा 'सरकार ने जम्मू कश्मीर पर खास ध्यान दिया.' कृषि से जुड़े स्टार्टअब पर धियान दिया गया.

11:14 AM

वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने कहा 'डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर और कोविड टीकाकरण ने भारत को पटरी पर बनाए रखने में मदद की.'

11:12 AM

वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने कहा अगले साल 1 जनवरी तक लोगों को मुफ्त राशन दिया जाएगा.

11:09 AM

वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने कहा पूरी दुनिया ने भारतीय अर्थव्यवस्था को चमकता हुआ सितारा माना है. प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में हमारी आर्थिक ग्रोथ 7 फीसद से ज्यादा है.

11:06 AM

बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने कहा कि यह अमृत काल में सबसे पहला बजट है.

11:01 AM

कांग्रेस नेता ने की बजट की आलोचना

कांग्रेस नेता के सुरेश ने बजट 2023 की आलोचना की है. उन्होंने कहा है कि हमें लगता है कि यह बजट 2024 के आम चुनावों, और कुछ राज्यों के चुनावों में लाभ पर फोकस्ड रहेगा. पिछले 3 बजट कॉर्पोरेट और उच्च वर्ग पर केंद्रित रहे. इसमें मध्यम वर्ग और आम लोगों को पूरी तरह से नजरअंदाज किया गया.

10:52 AM

निर्मला सीतारमण के नाम दर्ज हुआ इतिहास

Union Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आजाद भारत में लगातार पांच बजट पेश करने वालीं पांचवीं मंत्री हैं. उनके अलावा लगातार पांच बजट और बजट भाषण देने वाले नेताओं में अरुण जेटली, पी. चिदंबरम यशवंत सिन्हा, मनमोहन सिंह और मोरारजी देसाई हैं. मोदी सरकार के 2014 में सत्ता में आने के बाद से बजट पेश करने की तारीख को 28 फरवरी से बदलकर एक फरवरी कर दिया गया था. इसे अब हर साल एक फरवरी को सुबह 11 बजे संसद में पेश किया जाता है.

10:51 AM

वित्त मंत्री के हाथ में क्या है? 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश करने के लिए बीते दो वर्षों की तरह, बुधवार को बही-खाते के समान पारंपरिक लाल रंग के बैग में टैबलेट लेकर संसद भवन पहुंचीं. हालांकि, यह उनके हाथ में सामान्य ब्रीफकेस न होकर लाल रंग के बैग में टैबलेट था. पहले, वित्त मंत्री बजट को लाल रंग के ब्रीफकेस में रखकर संसद भवन ले जाते थे. लेकिन वर्ष 2019 में वित्त मंत्री बनने के बाद से सीतारमण ने ब्रीफकेस की जगह भारतीय परंपरा के अनुरूप बही-खाते की शक्ल में लाल कपड़े में लिपटे बजट को पेश करना शुरू कर दिया था. 

10:48 AM

कैबिनेट ने बजट 2023-24 को दी मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कयादत में यूनियन कैबिनेट ने यूनियन बजट 2023-24 को मंजूरी दे दी है. अब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पूरी तरह से बजट पेश करने के लिए तैयार हैं.

10:42 AM

वित्त मंत्री राष्ट्रपति से मुलाकात की

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट 2023-24 पेश करने से पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की. स्थापित परंपरा के अनुसार वित्त मंत्री ने संसद जाने से पहले राष्ट्रपति भवन जा कर राष्ट्रपति से मुलाकात की. राष्ट्रपति भवन ने ट्वीट किया, ‘‘केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्यमंत्री डॉ. भागवत किशनराव कराड और पंकज चौधरी तथा वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी 2023-24 के लिए आम बजट पेश करने से पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करने के लिए राष्ट्रपति भवन आए.’’

10:37 AM

पेपरलेस है यह बजट

पहले पारंपरिक तौर से बजट पेश होने से पहले संसद में इसकी प्रिंटेड कॉपी लाई जाती थीं. इसके बाद वित्त मंत्री पहुंचते थे. लेकिन कोरोना प्रोटोकॉल की वजस से इस बार बजट की कोई भी प्रिंटेड कॉपी नहीं लाई गई है.

10:14 AM

बही-खाता के बजाय डिजिटल डिवाइस पर बजट पेश करेंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

नई दिल्लीः केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 2023-24 के लिए केंद्रीय बजट अपने हाथों में पारंपरिक 'बही-खाता’ के बजाय एक डिजिटल डिवाइस के साथ पेश करेंगी. 2019 में, केंद्रीय बजट चमड़े के ब्रीफकेस के बजाय पारंपरिक 'बही-खाता’ में पेश किया गया था. आजादी के बाद यह पहली बार था कि किसी वित्त मंत्री ने ब्रीफकेस या सख्त चमड़े के बैग को 'ऑप्ट आउट’ किया था.

09:15 AM

निर्मला सीतारमण केंद्रीय बजट 2023 पेश करने के पहले नॉर्थ ब्लॉक पहुंचीं

नई दिल्लीः केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार सुबह संसद में बजट पेश करने से पहले केंद्रीय सचिवालय भवन, नॉर्थ ब्लॉक में वित्त मंत्रालय पहुंचीं. यह बजट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार का आखिरी बजट है. वित्त मंत्री आज सुबह 11 बजे लोकसभा में केंद्रीय बजट 2023-24 पेश करेंगी, जिसके बाद वह सदन को संबोधित करेंगी. सरकार केंद्रीय बजट को पिछले दो की तरह पेपरलेस रूप में पेश करेगी. सरकार ने 2021 में पहला पेपरलेस बजट पेश किया था.

 

06:57 AM

बजट को विकासोन्मुखी होना चाहिए

‘यूएस इंडिया स्ट्रेटेजिक एंड पार्टनरशिप फोरम’ (USIFPF) के अध्यक्ष मुकेश अघी ने कहा कि मौजूदा बजट को भारत के आर्थिक दृष्टिकोण के अनुरूप विकासोन्मुखी होना चाहिए . उन्होंने कहा कि जी20 के अध्यक्ष के रूप में भारत सबसे तेजी से विकास करती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है, वह आर्थिक आशा की किरण है क्योंकि अन्य जी20 अर्थव्यवस्थाएं वैश्विक स्तर पर विपरीत परिस्थितियों का सामना कर रही हैं.

06:54 AM

BJP लोगों तक पहुंचाएगी बजट की जानकारी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारण आज साल 2023-24 का बजट पेश करने जा रही हैं. इस बजट से आम लोगों को काफी उम्मीदें हैं. यह बजट मोदी सरकार का आखिरी बजट है. ऐसे में बीजेपी ने इस बजट को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए कई प्लान बनाए हैं. बीजेपी इस बटज की जानकारी को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए 12 दिन तक अभियान चालएगी. बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और कई बड़े नेता सेमिनार में हिस्सा लेंगे. 

06:17 AM

बजट से लोगों को उम्मीदें

आम बजट से लोगों को बड़ी उम्मीदें हैं. लोगों को लगता है कि महंगाई के दौर में इस बजट में टैक्स में छूट मिलेगी. सरकार मेक इन इंडिया और वोकल फॉर लोकल पर फोकस कर सकती है. वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के तहत सराकर कई प्रोजेक्ट शुरू कर सकती है. सरकार हेल्थ इंश्योरेंश में बजट बढ़ा सकती है.

Trending news