Bihar Election Result : आधी रात को हुआ बिहार का फैसला, NDA को 125, महागठबंधन 110 सीटें
Advertisement

Bihar Election Result : आधी रात को हुआ बिहार का फैसला, NDA को 125, महागठबंधन 110 सीटें

बिहार की 243 सीटों पर नतीजें आ चुके हैं. शुरुआत में जहां तेजस्वी यादव की कयादत वाला महागठबंधन आगे चल रहा था वहीं अब एनडीए ने सप्ष्ट बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है. एनडीए ने 125 सीटें, महागठबंधन ने 110 तो वहीं बसपा व अन्य पार्टियों के 8 प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की.

  • बिहार की 243 सीटों पर नतीजें आ चुके हैं. शुरुआत में जहां तेजस्वी यादव की कयादत वाला महागठबंधन आगे चल रहा था वहीं अब एनडीए ने सप्ष्ट बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है. एनडीए ने 125 सीटें, महागठबंधन ने 110 तो वहीं बसपा व अन्य पार्टियों के 8 प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की.

Trending Photos

Bihar Election Result :  आधी रात को हुआ बिहार का फैसला, NDA को 125, महागठबंधन 110 सीटें
LIVE Blog

वज़ीरे आज़म मोदी के बाद अब वज़ीरे दाखिला अमित शाह ने चुनावों पर ट्वीट करते हुए कहा कि भाजपा तरक्की, यकीन और रफ्तार की प्रतीक (मज़हर) है. आज बिहार असेंबली चुनाव और मुल्क के मुख्तलिफ सूबों के उपचुनावों में भाजपा को मिली हिमायत के लिए अवाम का शुक्रिया इस जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कौमी सद्र जेपी नड्डा समेत तमाम भाजपा कारकुनों को मुबारकबाद. 

बिहार की 243 सीटों पर नतीजें आ चुके हैं. शुरुआत में जहां तेजस्वी यादव की कयादत वाला महागठबंधन आगे चल रहा था वहीं अब एनडीए ने सप्ष्ट बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है. एनडीए ने 125 सीटें, महागठबंधन ने 110 तो वहीं बसपा व अन्य पार्टियों के 8 प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की.

नड्डा ने आगे कहा कि इन चुनावों में जनता ने जिस उत्साह से नरेंद्र मोदी जी और NDA की नीतियों में अपनी हिमायत जताई वो सचमुच अद्भुत है. यह नतीजे न सिर्फ कोरोना के खिलाफ मोदी सरकार की कामयाब लड़ाई में गरीब, मजदूर, किसान और नौजवानों के यकीन को दिखता है बल्कि मुल्क को गुमराह करने वालों के लिए सबक भी है.

शाह ने कहा कि बिहार में तरक्की, प्रगति और सुशासन को फिर से चुनने के लिए सूबे के सभी भाइयों-बहनों का दिल की गहराइयों से शुक्रिया अदा करता हूं. मैं खासकर बिहार के नौजवानों और ख्वातीन को साधुवाद देता हूँ जिन्होंने बिहार में सिक्योरिटी और उज्ज्वल भविष्य को चुनकर NDA की पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई.

बिहार के हर तबके ने फिर एक बार खोखलेवादे, जातिवाद और तुष्टिकरण की सियासत को सिरे से नकार कर NDA के विकासवाद का परचम लहराया है. यह हर बिहारवासी की उम्मीदों की जीत है. प्रधानमंत्री मोदी जी और नीतीश कुमार जी के डबल इंजन विकास की जीत है. बिहार भाजपा कारकुनों को मुबारकबाद.


पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि बिहार ने दुनिया को जम्हूरियत (लोकतंत्र) का पहला पाठ पढ़ाया है. आज बिहार ने दुनिया को फिर बताया है कि जम्हूरियत को मजबूत कैसे किया जाता है. रिकॉर्ड तादाद में बिहार के गरीब, महरूम और ख्वातीन ने वोट भी किया और आज तरक्की के लिए अपना फैसला भी सुनाया है. उन्होंने आगे कहा कि बिहार के हर वोटर ने साफ-साफ बता दिया कि वह आकांक्षी है और उसकी पहल सिर्फ और सिर्फ तरक्की है. बिहार में 15 साल बाद भी NDA के सुशासन को फिर आशीर्वाद मिलना यह दिखाता है कि बिहार के सपने क्या हैं, बिहार की उम्मीदें क्या हैं.

वज़ीरे आज़म ने कहा कि बिहार के नौजवान साथियों ने वाज़ह कर दिया है कि यह नई दहाई बिहार की होगी और आत्मनिर्भर (खुदकफील) बिहार उसका रोडमैप है. बिहार के नौजवानों ने अपनी तकत और NDA के अज्म पर भरोसा किया है. इस नई ताकत से अब NDA को पहले की उम्मीद और ज्यादा मेहनत करने की हौसला मिला है.

बिहार की बहनों-बेटियों ने इस बार रिकॉर्ड तादाद में वोटिंग कर दिखा दिया है कि आत्मनिर्भर बिहार में उनका किरदार कितना बड़ा है. हमें इत्मिनान है कि गुज़िश्ता सालों में बिहार की मातृशक्ति को नया आत्मविश्वास देने का NDA को मौका मिला. यह आत्मविश्वास बिहार को आगे बढ़ाने में हमें ताकत देगा.

बिहार के गांव-गरीब, किसान-मज़दूर, कारोबारी-दुकानदार, हर तबके ने NDA के ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ के मूल मंत्र पर भरोसा जताया है. मैं बिहार के हर शहरी को फिर यकीन दिलाता हूं हूं कि हर शख्स, हर इलाके की बराबर तरक्की के लिए हम पूरी मुसलसल काम करते रहेंगे.

बिहार में जनता-जनार्दन के आशीर्वाद से लोकतंत्र ने एक बार फिर विजय प्राप्त की है. बिहार भाजपा के साथ एनडीए के सभी कारकुनों ने जिस संकल्प-समर्पण भाव के साथ काम किया, वह अभिभूत करने वाला है. मैं कार्यकर्ताओं को मुबारक देता हूं और बिहार के लोगों के तईं दिल से शुक्रिया अदा करता हूं. 


बीजेपी चीफ जेपी नड्डा ने कहा, 'मैं बिहार की अवाम को आज के जनादेश के लिए दिल से मुबारकबाद देता हूं और शुक्र अदा करता हूं. बिहार की अवाम ने पीएम नरेंद्र मोदी की अवाम की भलाई वाली पॉलिसियों, तरक्कियाती कामों के परफॉरमेंस और नीतीश कुमार की कयादत में एनडीए सरकार के कामों पर अपनी मुहर लगाई है.'


उन्होंने कहा, 'बिहार ने निर्णायक रूप से वंशवाद, भ्रष्टाचार व विभाजनकारी राजनीति को खारिज कर दिया है.  बिहार के वोटरों ने सिर्फ भारतीय जनता पार्टी और एनडीए को वोट दिया है, बल्कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कयादत में जारी तरक्की के सफर में अपना यकीन भी ज़ाहिर किया है.'


नड्डा ने कहा, 'मैं बिहार बीजेपी के करोड़ों कारकुनों को मुबारकबाद देता हूं जिन्होंने कोरोना वायरस के दौरान जहां एक तरफ अपने आपको इंसानियत की खिदमत में झोंक दिया वहीं दूसरी तरफ मरकज़ और सूबाई सरकार की हुसूलियाबियों को भी लोगों तक पहुंचाया और हर बूथ पर पार्टी को मजबूत करने का कार्य किया.'


इलेक्शन कमिश्नर ने कहा है, 'यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अब तक एक बिल्कुल गड़बड़-मुक्त काउंटिंग का अमल चल रहा है. बिहार में लगभग 1 करोड़ से ज्यादा वोटों की गिनती की गई है, जिसका मतलब है कि अभी तक अहम मैदानों को कवर किया जाना है.'


बिहार के चीफ इलेक्शन कमिश्नर (सीईओ), एचआर श्रीनिवास ने कहा, 'करीब 4.10 करोड़ वोट पड़े, अब तक गिने गए 92 लाख वोट. पहले काउंटिंग के 25-26 राउंड हुआ करते थे, इस बार यह लगभग 35 राउंड हो गए हैं, इसलिए काउंटिंग देर शाम तक जारी रहेगी. कुछ असेंबली हल्कों में कम वोटिंग सेंटर्स हैं जहां काउंटिंग 24-25 राउंड में संपन्न होगी लेकिन हमारे पास कुछ एसी भी हैं, जहां 50-51 राउंड होंगे. औसतन, हमारे पास प्रति असेंबली हल्का गिनती के 30-35 राउंड होंगे.


कांग्रेस नेता उदित राज ने ट्वीट किया, 'जब मंगल और चांद की तरफ जाने वाले उपकरणों की दिशा को पृथ्वी से कंट्रोल किया जा सकता है तो ईवीएम को हैक क्यों नहीं किया जा सकता?'


पटना में बीजेपी ऑफिस के बाहर जश्न का माहौल शुरू हो गया है. रुझानों में एनडीए बढ़ी बढ़त की ओर है और बीजेपी में राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है.


चुनाव कमीशन के मुताबिक, राजद के तेजप्रताप यादव हसनपुर असेंबली सीट से काउंटिंग के छह राउंड के बाद आगे चल रहे हैं. 


रुझानों में एनडीए महागठबंधन से बढ़त बनाए हुए हैं. इस बीच बिहार बीजेपी के सूबाई अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा है कि शाम तक नतीजे साफ हो जाएंगे. बिहार में एक बार फिर एनडीए की सरकार बनेगी. राज्य की जनता विकास से खड़ी है और उसी पर जनादेश एनडीए को मिलेगा.


राजधानी पटना में आरजेडी हिमाती तेजस्वी यादव की रिहाइश के बाहर सुबह से पहुंचे हैं. उन्होंने हाथ में तेजस्वी यादव की फोटो लिए हुए हैं. उनका कहना है कि वो तेजस्वी को सीएम बनते देखना चाहते हैं.


जेडीयू के चीफ जनरल सेक्रेटरी केसी त्यागी ने कहा है, 'एक साल पहले RJD लोकसभा चुनाव में एक भी सीट नहीं जीत सकी. लोकसभा नतीजों के मुताबिक JDU और हिमायतियों को 200 से ज्यादा सीटों पर जीत हुई थी. पिछले एक साल में ब्रांड नीतीश को कुछ भी नुकसान नहीं पहुंचा है या ब्रांड आरजेडी से जुड़ है. हम केवल COVID19 प्रभाव के कारण थोड़ा पीछे हैं.'


सहरसा विधानसभा सीट से तीसरा राउंड में बीजेपी के आलोक रंजन झा आगे चल रहे हैं. जबकि आरजेडी से लवली आनंद पीछे 6510 मतों के साथ पीछे चल रही हैं. सुपौल से जदयू बिजेंद्र प्रसाद यादव को 6000 मतों से आगे चल रहे हैं. 


यहां कांग्रेस प्रत्याशी मिन्नत रहमानी पीछे चल रहे हैं. पिपरा से जदयू रामविलास कामात 2300 मतों से आगे, राजद विश्व मोहन कुमार पीछे, त्रिवेणीगंज जदयू प्रत्याशी वीणा भारती 1300 मतों से आगे, राजद के संतोष सरदार पीछे चल रहे हैं. 


छातापुर से BJP प्रत्याशी नीरज कुमार सिंह 1800 मतों से आगे चल रहे हैं. राजद प्रत्याशी डॉ विपिन कुमार पीछे, अनिरुद्ध प्रसाद यादव 2700 मतों से आगे, राजद के यदुवंश कुमार यादव पीछे चल रहे हैं.


केवटी असेंबली सीट से आरजेडी के दिग्गज नेता अब्दुल बारी सिद्दकी पीछे चल रहे हैं. जाले असेंबली सीट से बीजेपी के जीवेश कुमार सिंह आगे चल रहे हैं.


मुजफ्फरपुर नगर से BJP के मंत्री सुरेश शर्मा पीछे, विजेंद्र चौधरी कांग्रेस के आगे चल रहे हैं. नालंदा विधानसभा से जदयू के श्रवण कुमार को पहले राउंड में 2655 वोट, जनतांत्रिक विकास पार्टी के कौशलेंद्र कुमार को 1745 वोट, कुल 910 वोट से श्रवण कुमार आगे चल रहे हैं. 


बेगूसराय असेंबली सीट से कांग्रेस उम्मीदवार अमिता भूषण पोस्टल बैलट मे 1191 मतों से आगे चल रही हैं. लखीसराय विधानसभा क्षेत्र से प्रथम राउंड में भाजपा के विजय कुमार सिन्हा आगे. 254 मतों से आगे चल रहे हैं. जबकि यहां से कांग्रेस उम्मीदवार पीछे चल रहे हैं. रोहतास के दिनारा विधानसभा लोजपा के राजेंद्र सिंह आगे चल रहे हैं. जबकि साइंस टेक्नोलॉजी मंत्री जय कुमार सिंह पीछे चल रहे हैं.


जाप चीफ पप्पू यादव मधेपुरा सीट से पीछे चल रहे हैं वहीं पुष्प प्रिया चौधरी भी पीछे चल रही हैं. इसके अलावा कटिहार से कदवा विधानसभा से कांग्रेस डॉ शकील अहमद खां 300 मतों से आगे चल रहे हैं.


सीतामढ़ी के बथनाहा सीट के कांग्रेस उम्मीदवार संजय राम आगे हैं. मधेपुरा के आलमनगर से जदयू और मधेपुरा सदर से जदयू आगे है. भागलपुर पोस्टल बैलेट में कांग्रेस उम्मीदवार अजित शर्मा बीजेपी के रोहित पांडेय से आगे हैं.


महागठबंधन के सीएम उम्मीदवार तेजस्वी यादव राघोपुर असेंबली सीट से आगे चल रहे हैं. बता दें कि राघोपुर सीट लालू यादव की पारिवारिक सीट है.


नतीजों से पहले तेज प्रताप यादव आरजेडी की जीत के लिए पुर यकीन नजर आ रहे हैं. उन्होंने तेजस्वी यादव को लेकर ट्वीट किया,'तेजस्वीो भवः बिहार!'


बिहार असेंबली चुनावों के वोटों की गिनती के लिए इलेक्शन कमीशन ने कमर कस ली है. प्रदेश के 38 जिलों में 55 काउंटिंग सेंटर बनाए हैं. लोगों को परेशानी न हो इसके लिए काउंटिंग सेंटर्स के आस पास के इलाकों में कई शहरों में ट्रैफिक रूट में बदलाव कर दिए गए हैं. 

बिहार चुनाव में तीन चरणों (28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को) में चुनाव हुए. बिहार इलेक्शन कमीशन के मुताबिक, पूर्वी चंपारण, सीवान, बेगूसराय और गया में तीन-तीन नालंदा, बांका, पूर्णिया, भागलपुर, दरभंगा, गोपालगंज, सहरसा में दो-दो काउंटिंग सेंटर बनाए गए हैं. 55 काउंटिंग सेटर्स में 414 हॉल बनाए गए हैं.

इन सभी सेंटर्स पर 8 बजे से गिनती शुरू होगी. इमकान है कि 9 बजे तक पहला रुझान सामने आ जाएगा. बिहार के चीफ इलेक्शन कमिश्नर एच आर श्रीनिवास ने कहा कि इलेक्शन कमीशन ने स्ट्रांग रूम और काउंटिंग सेंटर्स के लिए त्रिस्तरीय (तीन सतही) सिक्योरिटी तैनात की गई है. सबसे पहले CRPF फिर बिहार सैन्य पुलिस और फिर जिला पुलिस को तैनात किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि सभी काउंटिंग सेंटर्स की सीसीटीवी से निगरानी रखी जा रही है. उन्होंने बताया कि सेंटर्स की बैरिकेडिंग भी की गई है और पास होल्डर्स को ही सेंटर में जाने की इजाज़त होगी.

Zee Salaam LIVE TV

Trending news