किशनगंज के वह 37 सरकारी स्कूल जहां रविवार को नहीं शुक्रवार को होती है छुट्टी, ये है कारण
Advertisement

किशनगंज के वह 37 सरकारी स्कूल जहां रविवार को नहीं शुक्रवार को होती है छुट्टी, ये है कारण

Kishanganj Government Schools: बिहार के किशनगंज से एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है. बताया जा रहा है कि वहां 37 सरकारी स्कूल ऐसे हैं जहां साप्ताहिक छुट्टी रविवार को नहीं, बल्कि शुक्रवार को होती है. आखिर ऐसा क्यों???

किशनगंज के वह 37 सरकारी स्कूल जहां रविवार को नहीं शुक्रवार को होती है छुट्टी, ये है कारण

किशनगंज: देशभर के सरकारी कार्यालय और स्कूलों में साप्ताहिक छुट्टी आम तौर पर रविवार को होती है, लेकिन बिहार के किशनगंज से इससे अलग मामला सामने आया है. बिहार के मुस्लिम बहुल जिले किशनगंज के 37 सरकारी स्कूल ऐसे हैं जहां साप्ताहिक छुट्टी रविवार को नहीं, बल्कि शुक्रवार को होती है. यहां शुक्रवार को स्कूल बंद रखे जाते हैं. बिहार में भी रविवार को ही सरकारी स्कूल और कार्यकाल बंद रखे जाते हैं, लेकिन इसी बिहार के एक जिले किशनगंज में शुक्रवार बंदी का कानून कब और किसने रायज किया, ये बिहार के शिक्षा विभाग के लिए सवाल बना हुआ है.

रिपोर्ट के मुताबिक, किशनगंज में शुक्रवार बंदी का नियम उन स्कूलों पर लागू किया गया है जिसमें 60 फीसदी मुस्लिम छात्र हैं. ऐसा इसलिए कि शुक्रवार को जुम्मे की नमाज़ पढ़ने में मुस्लिम छात्र और शिक्षकों को आसानी हो. 

ये भी पढ़ें: मकान बनाने वालों के लिए बुरी खबर! यूपी में एक साल तक बंद रहेंगे भट्ठे

 

बताया जा रहा है कि किशनगंज में शुक्रवार छुट्टी की ये परंपरा कई सालों से चली आ रही है. रिपोर्ट के मुताबिक, जिले के पांच प्रखंडों के कुल 37 स्कूलों में रविवार की जगह शुक्रवार को छुट्टी रहती है. पोठिया प्रखंड इलाके में सबसे ज्यादा 16 विद्यालय शुक्रवार को बंद रहते है और रविवार को खुले रहते हैं. हालांकि ये जानकारी सामने आई है कि किशनगंज में उर्दू आधारित कोई सरकारी स्कूल नहीं है. वहीं, किशनगंज का पोठिया प्रखंड जहां के 16 स्कूलों में शुक्रवार को छुट्टी होती है, देश के उन इलाकों में से एक है, जहां साक्षरता दर सबसे कम है. 

जिला शिक्षा पदाधिकारी सुभाष गुप्ता ने कहा कि जिले के 37 विद्यालय शुक्रवार को बंद रहते हैं और यह बहुत लंबे समय से चल रहा है. वहीं कई शिक्षकों ने इसके खिलाफ आवाज़ उठाई है. उनका कहना है कि शुक्रवार को छुट्टी होने की वजह से वह रविवार को अपने परिवार को वक्त नहीं दे पा रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: रोजगार देने के लिए यूपी सरकार ने बनाया प्लान, शुरू की 'एक तहसील एक उत्पाद' योजना

वीडियो भी देखिए: शिक्षक दिखा रहा था छात्रा को अश्लील वीडियो, परिजनों ने की ऐसी हालात

Trending news