कानपुर हिंसाः DM पर गिरी गाज; UP में 21 अन्य IAS अफसरों का तबादला
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1211660

कानपुर हिंसाः DM पर गिरी गाज; UP में 21 अन्य IAS अफसरों का तबादला

Kanpur Violence: सरकार का यह फैसला पिछले सप्ताह कानपुर में हुए दंगों के बाद आया है. वहीं, हिंसा के मामले में मंगलवार को कई अन्य आरोपियों को हिरासत में लिया गया.

जिलाधिकारी नेहा शर्मा

लखनऊः उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने मंगलवार को कानपुर की जिलाधिकारी नेहा शर्मा को हटा दिया है. शर्मा को अब स्थानीय निकाय के निदेशक के रूप में तैनात किया गया है. सरकार का यह फैसला पिछले सप्ताह कानपुर में हुए दंगों के बाद आया है.सूत्रों ने कहा कि जिला मजिस्ट्रेट के रूप में, शर्मा हिंसा को नियंत्रित करने के लिए समय पर कार्रवाई करने में विफल रहीं. शर्मा के अलावा राज्य सरकार ने नौ जिलों के जिलाधिकारी समेत 20 अन्य IAS अधिकारियों का भी तबादला कर दिया है.

बदले गए इन जिलों के भी डीएम 

लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश को सचिव औद्योगिक विकास लगाया गया है. उनकी जगह सूर्यपाल गंगवार को लिया गया है. इसके आलावा बलिया, अलीगढ़, बस्ती, जालौन, इटावा, फिरोजाबाद और गोरखपुर के जिलाधिकारियों को भी बदल दिया गया है.

1. कृष्णा करुणेश- जिलाधिकारी गोरखपुर
2. विजय किरण आनंद- प्रभारी महानिदेशक स्कूल शिक्षा, कुंभ मेला प्रयागराज का अतिरिक्त प्रभार
3. अनामिका सिंह- सचिव
4. सूर्यपाल गंगवार- जिलाधिकारी लखनऊ
5. अभिषेक प्रकाश- सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास
6. विशाख जी. - जिलाधिकारी कानपुर
7. भवानी सिंह - एमडी मध्यांचल विद्युत वितरण निगम
8. अनुपम शुक्ला - विशेष सचिव ऊर्जा
9. सीलम साईं - सीडीओ जौनपुर
10. सेल्वा कुमारी जे - आयुक्त बरेली
11. सौम्या अग्रवाल - जिलाधिकारी, बलिया
12. इंद्र विक्रम सिंह - जिलाधिकारी, अलीगढ़
13. प्रियंका निरंजन - जिलाधिकारी, बस्ती
14. चांदनी सिंह - जिलाधिकार जालौन
15. अवनीश कुमार राय - जिलाधिकारी, इटावा
16. श्रुति सिंह - सचिव, चिकित्सा
17. रवि रंजन - जिलाधिकारी , फिरोजाबाद
18. नेहा शर्मा - निदेशक, स्थानीय निकाय
19. शकुंतला गौतम - श्रम आयुक्त, कानपुर
20. आर रमेश कुमार - प्रमुख सचिव, रेशम
21. राकेश कुमार सिंह द्वितीय - उपाध्यक्ष, गाजियाबाद विकास प्राधिकरण का अतिरिक्त प्रभार

कानपुर हिंसा के सिलसिले में 12 और गिरफ्तार 
वहीं, दूसरी जानिब कानपुर हिंसा के सिलसिले में यहां पुलिस ने 12 और लोगों को गिरफ्तार किया है, जिससे पकड़े जाने वालों की कुल संख्या 50 हो गई है. करीब 10 और संदिग्धों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है. डीसीपी (पूर्व) प्रमोद कुमार ने कहा कि इसके अलावा, एक 16 वर्षीय लड़के ने कर्नलगंज पुलिस थाने में प्रवेश किया और पुलिस द्वारा लगाए गए पोस्टरों पर उसकी तस्वीर दिखाई देने के बाद आत्मसमर्पण कर दिया. 

पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणियों को लेकर भड़की थी हिंसा
शुक्रवार की नमाज के बाद कानपुर के कुछ हिस्सों में हिंसा भड़क गई थी क्योंकि दो समुदायों के सदस्यों ने एक टीवी बहस के दौरान भाजपा प्रवक्ता नुपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मोहम्मद पर “अपमानजनक“ टिप्पणियों के विरोध में दुकानों को बंद करने के प्रयासों पर ईंट-पिटाई और बम फेंके थे. कुमार ने कहा कि कोतवाली पुलिस ने मंगलवार को तीन जून की हिंसा के बारे में “फर्जी और भड़काऊ सामग्री“ फैलाने के लिए दो फेसबुक अकाउंट और तीन ट्विटर हैंडल के पीछे लोगों के खिलाफ एक और प्राथमिकी दर्ज की, जिससे अब तक बुक किए गए ऐसे उपयोगकर्ताओं की संख्या 13 हो गई है. डीसीपी ने कहा कि ट्विटर हैंडल “दुग्गलसाहब15“, “शिवायसरायल“ और “अखंड भारत“ के संचालकों और दो फेसबुक अकाउंट धारकों अबू जैद और कौशल पटेल के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है?

Zee Salaam

Trending news