JNU ने CUET के माध्यम से स्नातक पाठ्यक्रमों में एडमिशन के रजिस्ट्रेशन किए शुरू
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1371302

JNU ने CUET के माध्यम से स्नातक पाठ्यक्रमों में एडमिशन के रजिस्ट्रेशन किए शुरू

JNU Admission: JNU के स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए कल से ही एडमिशन पोर्टल को खोल दिया गया है. जबकि DU में इसकी शुरूआत सोमवार 26 सितंबर से ही हो चुकी है.

JNU ने CUET के माध्यम से स्नातक पाठ्यक्रमों में एडमिशन के रजिस्ट्रेशन किए शुरू

JNU Admission: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने बुधवार को विश्वविद्यालयीन सामान्य प्रवेश परीक्षा (CUET) के माध्यम से अपने स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस शुरू कर दिया गया है. उम्मीदवार जेएनयूईई की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से विश्वविद्यालय में स्नातक कार्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

यह भी देखें: धर्मेंद्र की दूसरी शादी की बात सुनकर सनी देओल पहुंचे थे हेमा से लड़ने

कैसे करें रिजिस्ट्रेशन?

जेएनयू के एक अधिकारी ने कहा कि वेबसाइट पर जाकर उम्मीदवार को बीए कार्यक्रमों के लिए आवेदन के लिंक पर क्लिक करना होगा. इससे एक पोर्टल खुलेगा जहां उम्मीदवार अपने सीयूईटी-यूजी आवेदन संख्या और पासवर्ड के रूप में जन्मतिथि के साथ लॉग इन कर सकते हैं. 

कितना देगा होगा शुल्क?

सामान्य वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण शुल्क 250 रुपये और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग व्यक्तियों के लिए पंजीकरण शुल्क 100 रुपये है. विदेशी नागरिकों को पंजीकरण के लिए 2,392 रुपये का भुगतान करना होगा. पंजीकरण के लिए, उम्मीदवारों को व्यक्तिगत विवरण और योग्यता विवरण के साथ एक ऑनलाइन आवेदन भरना होगा. फिर स्कैन किए गए फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे और भुगतान करना होगा. 

यह भी देखें: केला ही नहीं छिलका भी है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके अद्भुत फायदे

दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार ने एक आधिकारिक जानकारी में बताया कि ‘‘एक उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय सभी विवरण प्रस्तुत करने होंगे और एक पासवर्ड बनाने और एक चुने हुए सुरक्षा प्रश्न का उत्तर देने की भी आवश्यकता होती है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘व्यक्तिगत विवरण सफलतापूर्वक जमा करने के बाद एक आवेदन संख्या जारी होगी और इसका उपयोग फॉर्म के शेष चरणों को पूरा करने के लिए किया जाएगा और भविष्य के सभी पत्राचार के लिए भी आवश्यक होगा.’’ इस साल विश्वविद्यालय ने स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए सीयूईटी का विकल्प चुना है. विदेशी भाषाओं में बीए (ऑनर्स) में प्रवेश, आयुर्वेद जीव विज्ञान में बीएससी-एमएससी एकीकृत कार्यक्रम और शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के प्रवीणता कार्यक्रमों का प्रमाण पत्र सीयूईटी (यूजी) 2022 के माध्यम से किया जा रहा है.

इसी तरह की और ख़बरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news