Jammu and Kashmir Election Result: जम्मू-कश्मीर में उमर अब्दुल्लाह समेत 7 दिग्गज नेताओं की दांव पर है साख, जानें पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2464199

Jammu and Kashmir Election Result: जम्मू-कश्मीर में उमर अब्दुल्लाह समेत 7 दिग्गज नेताओं की दांव पर है साख, जानें पूरी डिटेल

Jammu and Kashmir Election Result: जम्मू-कश्मीर के शुरुआती रुझानों में एनसी और कांग्रेस बहुमत के आंकड़े तक पहुंच गई है, जबकि बीजेपी बहुत पीछे रह गई है. इस बीच आज हम आपको सात सीटों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां राज्य के बड़े नेता चुनाव लड़ रहे हैं.

Jammu and Kashmir Election Result: जम्मू-कश्मीर में उमर अब्दुल्लाह समेत 7 दिग्गज नेताओं की दांव पर है साख, जानें पूरी डिटेल

Jammu and Kashmir Election Result: जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हुए हैं, जिसके बाद आज यानी 8 अक्टूबर को वोटों की गिनती हो रही है. शुरुआती रुझान में एनसी और कांग्रेस बहुमत के आंकड़े तक पहुंच गई है, लेकिन राज्य में कई दिग्गज नेता पीछे चल रहे हैं. इस रुझान में एनसी और कांग्रेस ने 52 सीटों पर बढ़त बना ली है, जबकि बीजेपी 25 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं पीडीपी 5 सीटों पर जीतती दिख रही है. ऐसे में आज हम आपको उन 7 सीटों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन पर कई बड़े नेताओं का भविष्य दांव पर लगा हुआ है. आइए जानते हैं.

1- उमर अब्दुल्लाह
पूर्व सीएम उमर अब्दुल्लाह बड़गाम और गांदरबल विधानसभा सीट से इलेक्शन लड़ रहे हैं और दोनों सीटों से करीब 5 हजार वोट से आगे चल रहे हैं. गंदेरबल विधानसभा चुनाव में उनका मुकाबला इश्फाक अहमद, सरजन बरकती (अलगाववादी नेता), बशीर अहमद मीर (पीडीपी) से है और बडगाम में सैयद मुंतजिर मेहदी उन्हें कड़ी चुनौती दे सकते हैं. वाजेह हो कि लोकसभा इलेक्शन में इंजीनियर राशिद ने उमर अब्दुल्लाह को करारी शिकस्त दी थी. यही वजह है कि पूर्व सीएम की सीट पर सबकी नजर टिकी हुई है.

2-  रविंदर रैना
रविंदर रैना जम्मू-कश्मीर के बीजेपी चीफ है और वह नौशेरा विधानसभा सीट से इलेक्शन लड़ रहे हैं. उनका मुकाबला पीडीपी के हक नवाज और नेशनल कॉन्फ्रेंस के सुरिंदर कुमार चौधरी से है. खबर लिखने तक नौशेरा से रविंदर रैना 11 हजार वोट से पिछे चल रहे हैं. रविंद्र को जम्मू-कश्मीर का एक मजबूत चेहता माना जाता है

3- इल्तिजा मुफ्ती
पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती अनंतनाग ज़िले के श्रीगुफवारा-बिजबेहारा विधानसबा सीट से चुनाव लड़ रही हैं और वह इस सीट से 4 हजार वोट से पीछे चल रही है. इल्तिजा का मुकाबला बीजेपी के सोफी यूसिफ और बशीर वीरी से है. इस विधानसभा सीट पर बीजेपी का न के बरारबर वर्चस्व है. वह इस वक्त कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार से पीछे चल रही हैं.

4- तारीक हमी कर्रा
कांग्रेस कैंडिडेट तारीक हमीद कर्रा जम्मू कश्मीर कांग्रेस के चीफ हैं. वह श्रीनगर जिले की सेंट्रल शालटेंग विधानसभा सीट से इलेक्शन लड़ रहे हैं. इस सीट पर कांग्रेस कैंडिडेट मुकाबला पीडीपी के अब्दुल कय्यूम भट्ट और अपनी पार्टी के हबीब डार से है. इस वक्त कांग्रेस कैंडिडेट आगे चल रहे हैं. वह इस वक्त करीब 9 हजार वोट से आगे चल रहे हैं.

5- अल्ताफ बुखारी
जम्मू-कश्मीर के कद्दावर नेता अल्ताफ बुखारी चन्नापोरा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं और वह Jammu & Kashmir National Conference से उम्मीदवार MUSHTAQ GUROO से करीब तीन हजार वोट से पीछे चल रहे हैं. अल्ताफ बुखारी पर विपक्ष का बहुत गंभीर इल्जाम है. अल्ताफ पर बीजेपी की प्रॉक्सी होने का इल्जाम भी लगता है. वह शिक्षा मंत्री रह चुके हैं और घाटी के बड़े बिजनेसमैन हैं.

6- सज्जाद गनी लोन
राज्य के कद्दावर और सीनियर नेता सज्जाद लोन पीपल्स कॉन्फ्रेंस के चीफ हैं. वह कुपवाड़ा और हंदवाड़ा विधानसभा सीट से इलेक्शन लड़ रहे हैं. वह हंदवाड़ा से विधायक भी रह चुके हैं. वह हंदवाड़ा विधानसभा सीट से करीब 1 हजार वोट से आगे चल रहे हैं. हंदवाड़ा में उनका मुकाबला नेशनल कॉन्फ्रेंस के चौधरी मोहम्मद रमजान, बीजेपी के गुलाम मोहम्मद पीर औप पीडीपी के मौहर आजाद मीर से है.

7- खुर्शीद अहदम सेख
इंजीनियर राशिद ने अपने भाई खुर्शीद अहमद दो बार LANGATE विधानसभा सीट से विधायक रह चुके हैं. लेकिन इस बार इस सीट से 1100 वोट से पीछे चल रहे हैं. खुर्शीद का मुकाबला पीपल्स कांफ्रेंस के केंडिडेट इरफान पंडितपुर, पीडीपी के सईद गुलाम नबी और गठबंधन के इश्फाक अहम से है.

Trending news