Israel Attack on Iran: इजराइली हमले के बाद ईरान ने क्या कहा? तीन ड्रोन किए तबाह
Advertisement

Israel Attack on Iran: इजराइली हमले के बाद ईरान ने क्या कहा? तीन ड्रोन किए तबाह

Israel Attack on Iran: इजराइल ने ईरान पर हमला किया है, जिसके बाद मिडिल ईस्ट पर संकट और गहराता दिख रहा है. ईरान का इस हमले पर बयान आया है. पूरी खबर पढ़ने के लिए स्क्रॉल करें.

Israel Attack on Iran: इजराइली हमले के बाद ईरान ने क्या कहा? तीन ड्रोन किए तबाह

Israel Attack on Iran: एक अमेरिकी अधिकारी ने एबीसी न्यूज को बताया कि इजराइल ने शुक्रवार को ईरान में एक साइट पर ड्रोन से हमला किया, हालाँकि, तेहरान ने कहा कि वह ड्रोन हमले से प्रभावित नहीं हुआ और उसकी वायु रक्षा प्रणाली ने तीन ड्रोन नष्ट कर दिए. इजराइल ने यह हमला ईरान के जरिए किए गए हमले का बदला लेने के लिए किया है, जो मुस्लिम मुल्क ने दमिश्क अटैक का बदला लेने के लिए किया था.

इजराइल ने कहां किया हमला?

एक ईरानी अधिकारी ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि मध्य ईरानी शहर इस्फ़हान में एक हवाई अड्डे के पास विस्फोटों की आवाज़ सुनी गई, लेकिन यह ईरान की वायु रक्षा प्रणालियों के एक्टिव होने का नतीजा थी. सीरिया और इराक में विस्फोटों की अपुष्ट खबरें थीं और अमेरिकी अधिकारी ने भी उन घटनाक्रमों के बारे में कुछ भी पुष्टि नहीं की है.

ईरान ने डिफेंस सिस्टम किया एक्टिव

सरकारी समाचार एजेंसी आईआरएनए की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल के हमले की रिपोर्ट के बाद ईरान ने देश के कई प्रांतों में अपनी वायु रक्षा प्रणाली सक्रिय कर दी है. ईरानी राज्य टेलीविजन ने कहा कि तेहरान के जरिए अपनी वायु रक्षा प्रणाली को सक्रिय करने के बाद इस्फ़हान के पास परमाणु सुविधाएं "पूरी तरह से" महफूज हैं.

ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने देश में अपने सभी ठिकानों और कैंप्स पर हाई अलर्ट घोषित कर दिया है. ईरान की जनसंपर्क कंपनी के निदेशक ने सरकारी मेहर टीवी को बताया कि तनाव के बीच, तेहरान, इस्फ़हान और शिराज के लिए सभी उड़ानें अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गई हैं.

ईरान पर लगाया गया प्रतिबंध

इजराइल पर तेहरान के हमले के बाद अमेरिका और ब्रिटेन के जरिए ईरान पर नए प्रतिबंध लगाए जाने के कुछ घंटों बाद इजराइल का हमला हुआ है. ताज़ा प्रतिबंधों में 16 लोगों और दो ईरानी संस्थाओं को निशाना बनाया गया है जो 13 अप्रैल को इज़राइल पर हुए हमले में इस्तेमाल किए गए ड्रोन को चलाने वाले इंजन का उत्पादन करते हैं.

जो बाइडेन ने कही थी ये बात

ईरान के हमले के बाद जो बाइडेन ने कहा था कि अगर इजराइल हमला करता है तो वह उसका साथ छोड़ देंगे. अब देखना होगा कि अमेरिका इस मसले पर क्या कहता है. ईरान पर हमले के बाद मिडिल ईस्ट वॉर के एकदम करीब आकर खड़ा हो गया है.

Trending news