क्या कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ से डर कर देश में कोविड का माहौल बना रही है सरकार ?
Advertisement

क्या कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ से डर कर देश में कोविड का माहौल बना रही है सरकार ?

Government creating an atmosphere of Covid in the country fearing Congress's Bharat Jodo Yatra says Opposition: दुनिया के कई देशों में कोविड केस बढ़ने और कांग्रेस के भारत जोड़ो यात्रा में कोविड संक्रमण के कथित केस मिलने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राहुल को पत्र लिखकर यात्रा में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की थी, जिसके बाद कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने सरकार पर कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा से डरकर देश में कोविड का माहौल बनाने का आरोप लगा रही है.  

भारत जोड़ो यात्रा

पटनाः कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के अपने अंजाम ते पहुंचने के पहले ही देश में कोविड केस के बढ़ने और लॉकडाउन की सुगबुगाहट के बीच विपक्षी केंद्र सरकार पर हमलावर हो गया है. कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों का मानना है कि भाजपा और केंद्र सरकार कांग्रेस के ‘भारत जोड़ो यात्रा’ यात्रा की कामयाबी से घबराकर देश में कोविड का शिगूफा छोड़ रही है. उनका कहना है कि सरकार कोविड की आड़ में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को रोकना और उसके असर को समाप्त करना चाह रही है. 

सरकार भारत जोड़ो यात्रा की 'सफलता’ से डरी : गहलोत
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को कहा है कि भाजपा और मोदी सरकार कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा की बढ़ती लोकप्रियता से डर गई है. मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा की ’लोकप्रियता’ से डरे हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने यात्रा के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए राहुल गांधी को पत्र लिखा है. गहलोत ने ट्विटर पर हिंदी में पोस्ट किया, “भारत जोड़ो यात्रा का राजस्थान चरण 21 दिसंबर की सुबह खत्म हो गया, लेकिन भाजपा और मोदी सरकार यहां उमड़ी भीड़ से इतनी डरी हुई है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राजस्थान में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए 20 दिसंबर को राहुल गांधी को पत्र लिखा है.“ उन्होंने कहा, ’’यह स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि भाजपा का उद्देश्य बढ़ते जन समर्थन से डरकर भारत जोड़ो यात्रा को बाधित करना है.’’

कोविड पर ऐसे समय चिंता जताई जा रही है जब यात्रा ने रफ्तार पकड़ ली है 
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीत केन्द्र सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि वह ऐसे वक्त में कोविड-19 के मामलों में ताजा इजाफों पर चिंता जता रही है, जब कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ ने रफ्तार पकड़ ली है. आगे उन्होंने कहा, ’’दो दिन पहले प्रधानमंत्री ने त्रिपुरा में एक रैली की, जहां कोई कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया गया. कोविड की दूसरी लहर में पीएम ने बंगाल में बड़ी रैलियां कीं. अगर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की मंशा राजनीतिक नहीं है और उनकी चिंता जायज है तो उन्हें पहला पत्र प्रधानमंत्री को लिखना चाहिए था.’’ 
गौरतलब है कि भाजपा से चार महीने पहले ही नाता तोड़कर महागठबंधन की सरकार बनाने वाले जदयू के नेता नीतीश कुमार इनदिनों लोकसभा चुनाव, 2024 से पहले विपक्ष को एकजुट करने और राजग को हराने की रणनीति पर काम कर रहे हैं. 

कोविड खतरे से आगाह करना मेरा दायित्व, कांग्रेस बेवजह बना रही है राजनीतिक मुद्दा : मंडाविया
वहीं, कांग्रेस और विपक्ष के आरोपों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए कई लोगों के कोविड पॉजिटिव होने की बात कहते हुए इल्जाम लगाया है कि कांग्रेस बेवजह उनके पत्र को सियासी मुद्दा बना रही है. उन्हें यह लगता है कि देश के प्रधान सेवक की टीम का एक छोटा सा सदस्य खास आदमी से कैसे सवाल पूछ सकता है, यही उनकी मानसिकता है. मंडाविया ने कहा, ’’स्वास्थ्य मंत्री होने के नाते यह उनकी जिम्मेदारी है कि देश में कोविड न फैले और देश के सभी नागरिक सेहतमंद रहे लेकिन एक खास परिवार ( गांधी परिवार ) का बचाव करने के लिए उनके ऊपर सवाल खड़ा कर स्वास्थ्य मंत्री के कर्तव्य निर्वहन में बाधा पैदा की जा रही है.

किसी चिट्ठी से मचा है बवाल ? 
चीन, जापान और अमेरिका में कोविड के मामलों में इजाफा होने के बाद भारत सरकार भी सतर्क मोड में आ गई है. मनसुख मंडाविया के मुताबिक, राजस्थान के तीन सांसदों ने उन्हें पत्र लिखकर बताया कि राजस्थान में भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने वाले कई लोग कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री भी भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए थे और वे भी कोविड पॉजिटिव पाए गए थे. पत्र में सांसदों ने राजस्थान में कोविड नहीं फैलने देने के लिए मनसुख मंडाविया से कार्रवाई करने की मांग की थी. इसके बाद मंत्रालय ने एक्सपर्ट लोगों से राय लेने के बाद राहुल गांधी और अशोक गहलोत को पत्र लिखकर यात्रा रोकने की अपील की थी. 

Zee Salaam

Trending news