अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर बोले राजनाथ सिंह, भारत के लिए शान की बात
Advertisement

अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर बोले राजनाथ सिंह, भारत के लिए शान की बात

International Yoga Day: देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने देश के पहले स्वदेश निर्मित विमानवाहक पोत आईएनस विक्रांत पर सवार नौसेना के कर्मियों के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में हिस्सा लिया. 

अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर बोले राजनाथ सिंह, भारत के लिए शान की बात

International Yoga Day: भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस ( International Yoga Day ) के अवसर पर कहा कि यह भारत के लिए शान की बात है कि विश्व हमारी संस्कृति को अपना रहा है. देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह  भारत (India) के पहले स्वदेश निर्मित विमानवाहक पोत आईएनस विक्रांत (INS Vikrant ) पर सवार नौसेना  (Navy) पर सवार नौसेना कर्मियों के साथ अंतराष्ट्रीय योग दिवस  ( International Yoga Day) समारोह में हिस्सा लिया.

इस कार्यक्रम में शामिल होने के बाद उन्होंने पत्रकारों से कहा, यह भारत के लिए शान की बात है कि आज विश्व में अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है और आगे उन्होंने कहा कि यह दिखाता है कि हमारी समृध्द संस्कृति व विरासत को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनाया जा रहा है. 

आपको बता दे कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ( Rajnath Singh) कि योग को नौ साल पहले संयुक्त राष्ट्र संघ (UNO) ने स्वीकार किया. जबकि सदियों से भारत (India) सहित विश्व (World) के विभिन्न हिस्सों में योगाभ्यास किया जा रहा है और उन्होंने कहा कि आजकल बहुत से लोग व्यस्त दिनचर्या के कारण विभिन्न शारीरिक और नफ़्सियाती समस्याओं से बीमार हैं तथा इसका एकमात्र प्रभावी सामाधान योग है. 

अग्निवीरों के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया योगा

रक्षा मंत्री ने सुबह-सुबह विशाल विमानवाहक पोत पर योग समारोह का नेतृत्व किया और नौसेना कर्मियों के साथ करीब एक घंटे तक योगासन भी किए। समारोह में ‘अग्निवीरों’ ने भी एकता और कल्याण की भावना को आत्मसात करते हुए योग किया.

नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार और नौसेना तथा रक्षा मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहे. जानकारी के लिए बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सुबह-सुबह विसाल विमानवाहक पोत आईएनस विक्रांत पर योग समारोह का नेतृत्व किया और नौसेना कर्मियों के साथ करीब एक घंटे तक योगासन किया. समारोंह में अग्निवीरों ने भी एकता और कल्याण की भावना को सम्मिलित करते हुए योग किया. नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार औऱ नौसेना तथा रक्षा मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस कार्यक्रम मैजूद रहे. 

विश्व में इस दिन मनाया जाता है अंतराष्ट्रीय योग दिवस

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने भारत द्वारा पेश किए गए औऱ बड़ी संख्या में देशों द्वारा सह-प्रायोजित किए गए एक प्रस्ताव पारित करने के बाद 21 जून  को अंतराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाए जाने की धोषणा की थी. जानकारी के लिए बता दें कि पहला अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था.

Trending news