पेरिस ओलंपिक में चला हॉकी का जादू; दिग्गजों ने टीम से कही जोश भरने वाली बात
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2368089

पेरिस ओलंपिक में चला हॉकी का जादू; दिग्गजों ने टीम से कही जोश भरने वाली बात

India in Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में भारतीय हॉकी ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है. टीम ने पेरिस ओलंपिक के सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है. इस पर भारत के कई पूर्व हॉकी खिलाड़ियों ने टीम को बधाई दी है.

पेरिस ओलंपिक में चला हॉकी का जादू; दिग्गजों ने टीम से कही जोश भरने वाली बात

India in Paris Olympics 2024: तोक्यो 2020 ने अगर भारतीय पुरुष हॉकी टीम में नई जान फूंकी तो पेरिस 2024 इस बात की तस्दीक करता है कि वह फिर से वर्ल्ड लेवल की दिग्गज टीम बनने की राह पर है. हरमनप्रीत सिंह की अगुआई वाली भारतीय टीम ने 60 मिनट के खेल में करीब 40 मिनट तक 10 खिलाड़ियों के साथ खेलने के बावजूद ना केवल तय वक्त तक ब्रिटेन को 1-1 से बराबरी पर रोका बल्कि शूटआउट में 4-2 से हराकर लगातार दूसरी बार ओलंपिक सेमीफाइनल में एंटर किया.

तोक्यो में पुरुष टीम ने कांस्य पदक के रूप में 41 साल बाद ओलंपिक पदक जीता. इससे उस खेल में नई जान आई जिसमें आठ ओलंपिक सोने के साथ भारत का जबरदस्त इतिहास रहा है. आखिरी सोना हालांकि 1980 में आया था. पेरिस में मिली जीत इस बात का सबूत है कि टीम सही रास्ते पर है.

अजीत पाल ने की तारीफ
विश्व कप 1975 विजेता टीम के कप्तान अजीत पाल सिंह ने कहा, "आज इन खिलाड़ियों ने जिस तरह का जुझारूपन और एकता दिखाई है उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता. एक खिलाड़ी कम होने के बाद हर खिलाड़ी एक-दूसरे का सपोर्ट कर रहा था." उन्होंने कहा, "जिस तरह से डिफेंस था, वह बेहतरीन था और श्रीजेश बिल्कुल अलग लेवल के खिलाड़ी थे. पूल चरण से लेकर अब तक के सभी मैचों में वह बेहतर होते गए और देश को टीम से एक और पदक की उम्मीद है." अजीत पाल ने कहा, "पेरिस में अब तक का प्रदर्शन इस बात का सबूत है कि हम अब दुनिया की किसी भी टीम को हरा सकते हैं और इसकी शुरुआत तोक्यो से हुई है." 

यह भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: हॉकी के सेमीफाइनल में पहुंचा भारत, पेनाल्टी शूट आउट में ग्रेट ब्रिटेन को दी शिकस्त

हाकी टीम खाली हाथ नहीं आएगी
भारत के पूर्व कप्तान सरदार सिंह ने भी टीम की एकता और जुझारूपन की तारीफ की उन्होंने कहा, "नए दौर में 10 खिलाड़ियों के साथ हॉकी मैच खेलना बहुत मुश्किल है और वह भी ओलंपिक क्वार्टर फाइनल जैसी दबाव वाली स्थिति में, लेकिन आज उन्होंने अपना कौशल दिखाया. श्रीजेश, मनप्रीत (सिंह) और हरमनप्रीत जैसे खिलाड़ियों ने टीम को एकजुट किया और युवाओं ने भी अच्छा प्रदर्शन किया." इस पूर्व कप्तान ने कहा, "जिस तरह से उन्होंने आज खेला मुझे नहीं लगता कि वे पेरिस से खाली हाथ लौटेंगे. अगर वे पोडियम पर शीर्ष पर रहते हैं, तो हमें आश्चर्य नहीं होगा." 

पीटी उषा ने दी मुबारकबाद
पेरिस में स्टैंड में बैठकर मैच देखने वाली भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पीटी उषा ने भी टीम की तारीफ की. उषा ने ट्वीट किया, "आज शानदार हौसला दिखाया. टीम इंडिया और हॉकी की दीवार श्रीजेश के लिए एक शानदार जीत जिन्होंने शानदार खेल दिखाया. अगले मैच के लिए पूरी टीम को हमारी शुभकामनाएं." 

रवि शास्त्री ने की खिलाड़ियों की तारीफ
पूर्व भारतीय क्रिकेट कोच रवि शास्त्री ने भी सोशल मीडिया पर भारतीय हॉकी टीम और विशेष रूप से श्रीजेश को बधाई दी. उन्होंने अपने ट्विटर पेज पर लिखा, "वाह. यह मैच कमजोर दिल वालों के लिए नहीं है. इतने लंबे समय तक 10 खिलाड़ियों के साथ डिफेंड बेजोड़ है. श्रीजेश आपने शानदार प्रदर्शन किया. आप सर्वश्रेष्ठ हैं.

Trending news