Paris Olympics 2024: हॉकी के सेमीफाइनल में पहुंचा भारत, पेनाल्टी शूट आउट में ग्रेट ब्रिटेन को दी शिकस्त
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2367733

Paris Olympics 2024: हॉकी के सेमीफाइनल में पहुंचा भारत, पेनाल्टी शूट आउट में ग्रेट ब्रिटेन को दी शिकस्त

India at Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 का आज 9वां दिन है. भारतीय एथलीट्स ने पहले 8 दिनों में देश की झोली में सिर्फ 3 मेडल डाले हैं. अब भारतीय हॉकी टीम ने एक और मेडल कायम रखा है.

Paris Olympics 2024: हॉकी के सेमीफाइनल में पहुंचा भारत, पेनाल्टी शूट आउट में ग्रेट ब्रिटेन को दी  शिकस्त

India at Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 का आज 9वां दिन है. भारतीय एथलीट्स ने पहले 8 दिनों में देश की झोली में सिर्फ 3 मेडल डाले हैं. अब भारतीय हॉकी टीम ने एक और मेडल कायम रखा है. भारत ने पेनाल्टी शूट आउट में ग्रेट ब्रिटेन को 4-2 से हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है. 

पेरिस ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल मैच भारत और ग्रेट ब्रिटेन बीच मुकाबला काफी रोमांचक रहा. लीग स्टेज में कमाल का प्रदर्शन करने वाली भारतीय हॉकी टीम ने इस अहम मुकाबले में दमदार खेल, लेकिन ग्रेट ब्रिटेन ने भी कमाल की शुरुआत की. जिसके चलते यह मुकाबला 1-1 पर समाप्त हुआ. हालांकि, इस मुकाबले को भारत ने शूटआउट में जीत लिया.

दूसरे क्वार्टर में दोनों टीमों ने दागे गोल
दोनों टीमों के बीच इस मुकाबले का पहला क्वार्टर काफी दिलचस्प रहा क्योंकि दोनों टीमों की तरफ से 0-0 स्कोर रहा. लेकिन दूसरे क्वार्टर में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने आक्रमक खेल खेलते हुए शानदार गोल कर टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई. इसके जवाब में ग्रेट ब्रिटेन की भी टीम ने आक्रमक खेल खेला और दूसरे क्वार्टर में ही गोल दागकर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया. ब्रिटेन के लिए यह गोल ली मोर्टन ने किया. इसके बाद दोनों टीमों के खिलाड़ी गोल करने के लिए मैदान खूब लड़ाई की.

दस खिलाड़ियों के साथ खेली टीम इंडिया
इस अहम मुकाबले में टीम इंडिया को दूसरे ही क्वार्टर में बड़ा झटका तब  लगा जब अमित रोहिदास को रेड कार्ड दिया गया. रेड कार्ड के कारण रोहिदास को पूरे मैच से बाहर रहना पड़ा. इसके बाद भारतीय हॉकी टीम को पूरा मुकाबला सिर्फ 10 खिलाड़ियों के साथ खेलना पड़ा. लेकिन इसके बावजूद  भारतीय स्टार्स ने अच्छा डिफेंस किया.

पेनाल्टी शूटआउट भारतीय खिलाड़ियों ने दिखाया दम
एक-एक गोल से मैच बारबर होने के बाद भारतीय खिलाड़ियों ने पेनाल्टी शूटआउट में दबदबा दिखाया. भारत ने पेनालल्टी शूटआउट में ग्रेट ब्रिटेन को 4-2 से हरा दिया.भारत की तरफ से पहला शूट लेने पहुंचे हरमनप्रीत सिंह गोल किया. इसके बाद ललित, राजकुमार और सुखजीत ने गोल किए. 

वहीं, इस मैच के हीरो रहे अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने शूटआउट में दो गोल बचाकर  भारतीय टीम की जीत की कहानी लिख दी.

Trending news