IMD की चेतावनी: देश का उत्तर पश्चिमी इलाका अगले 3-4 दिन रह सकते हैं घने कोहरे की चपेट में
Advertisement

IMD की चेतावनी: देश का उत्तर पश्चिमी इलाका अगले 3-4 दिन रह सकते हैं घने कोहरे की चपेट में

आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली सहित पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 6-10 डिग्री के बीच है, जबकि राजस्थान, पूर्वी यूपी, मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों सहित उत्तर के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान 6-10 डिग्री के बीच है. छत्तीसगढ़ और झारखंड में भी तापमान 11-12 डिग्री के बीच है. उत्तर पश्चिम और निकटवर्ती मध्य भारत के कुछ हिस्सों में घना कोहरा जारी रहने की संभावना जताई गयी है.

IMD की चेतावनी: देश का उत्तर पश्चिमी इलाका अगले 3-4 दिन रह सकते हैं घने कोहरे की चपेट में

दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में मंगलवार को घना कोहरा छाया रहा और तापमान 7 डिग्री तक कम हो गया. इसे में आईएमडी ने एक्स पर एक ट्वीट करके  कहा, "अगले 3-4 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और निकटवर्ती मध्य भारत के कुछ हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा जारी रहने की संभावना है."
भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 6-10 डिग्री के बीच है, जबकि राजस्थान, पूर्वी यूपी, मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों और उत्तरी छत्तीसगढ़ और झारखंड के कुछ हिस्सों में तापमान 6-10 डिग्री के बीच है। 11-12 डिग्री की सीमा में है. आईएमडी द्वरा दिए गए आंकड़ों के मुताबिक, देश के ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य या सामान्य से ऊपर है. इतना ही नही आईएमडी ने मंगलवार सुबह सैटेलाइट तस्वीरें भी जारी कीं जिसमें पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश को कोहरे की चादर में लिपटा हुआ दिखाई दे रहा है. 

दिल्ली के कौनसे हिस्सों में छाया घना कोहरा?
आपको बता दें दिल्ली के इंडिया गेट, सराय काले खां, एम्स, सफदरजंग के साथ साथ आनंद विहार क्षेत्र में सुबह सुबह घना कोहरा दिखाई दिया और साथ ही साथ दृश्यता भी लगभग शून्य थी. दिल्ली के अलावा उत्तर भारत के अन्य हिस्सों जैसे उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, गाजियाबाद , मेरठ और पंजाब के मोगा जैसे शहरों को घने कोहरे के चलते शीत लहर का सामना करना पड़ा जिसके कारण इन इलाकों में भी मंगलवार की सुबह सर्दी महसूस की गयी.  भारत मौसम विज्ञान विभाग  के मुताबिक, मंगलवार सुबह 8:30 बजे प्रयागराज में तापमान 12.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.इसी बीच, मंगलवार सुबह दिल्ली एअरपोर्ट की उड़ान सूचना प्रदर्शन प्रणाली के आंकड़ों के अनुसार, घने कोहरे के कारण दिल्ली एअरपोर्ट पर अंतरराष्ट्रीय सहित लगभग 30 उड़ानों के आगमन और प्रस्थान में देरी हुई. 

सेहत को लेकर क्या दी वार्निंग?
आईएमडी ने राष्ट्रीय राजधानी में घने कोहरे के कारण लोगों के स्वास्थ्य पर संभावित प्रभाव की भी चेतावनी दी.आईएमडी ने सोमवार को एक विज्ञप्ति में कहा, "घने कोहरे में सूक्ष्म कण और अन्य प्रदूषक तत्व होते हैं और उजागर होने पर यह फेफड़ों में जमा हो जाते हैं, जिससे उनकी काम करने की क्षमता कम हो जाती है और घरघराहट, खांसी और सांस की तकलीफ बढ़ जाती है."
आईएमडी की विज्ञप्ति में आगे यह भी कहा गया कि कोहरे के वजह से  आंख की झिल्लियों में जलन हो सकती है,विभिन्न संक्रमण हो सकते हैं और साथ ही साथ आंख में लालिमा या सूजन हो सकती है.

Trending news