Reduce Electricity Bill: कम करना है बिजली का बिल तो आज से ही करें ये 5 काम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1486874

Reduce Electricity Bill: कम करना है बिजली का बिल तो आज से ही करें ये 5 काम

Reduce Electricity Bill: अगर आप ज्यादा बिजली के बिल से परेशान हैं तो हम आपको ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिससे आपका बिजली का बिल कम हो जाएगा. तो चलिए जानते हैं बिजली का बिल कम करने के तरीके

Reduce Electricity Bill: कम करना है बिजली का बिल तो आज से ही करें ये 5 काम

Reduce Electricity Bill: सर्दियां आते ही बिजली की खपत ज्यादा होने लगती है. बिजली का बिल ज्यादा आने से पूरा बजट बिगड़ने लगता है. आखिर ज्यादा बिल आने का क्या कारण है? आपको बता दें घर में कई ऐसे चीजें हैं जिसे हम नजरअंदाज करते हैं और वह ज्यादा बिल आने का कारण बनती हैं. अगर इन चीजों का ख्याल रखा जाए तो मासिक बिजली बिल काफी कम हो सकता है. ऐसे में आज हम आपको बिजली बिल कम करने के तरीका बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं...

सॉकेट को रखें बंद

प्रेस, ड्रायर, वॉशिंग मशीन आदि इस्तेमाल करते वक्त हम अकसर सॉकेट से प्लग को निकाल देते हैं लेकिन स्विच को बंद नहीं करते हैं. अगर आप इस आदत को डाल लें तो आप महीने की 5 फीसद तक बिजली बचा सकते हैं. 

एलईडी बल्ब का करें इस्तेमाल

अगर आपके घर में अब भी सीएफएल बल्ब इस्तेमाल होते हैं तो आपको एलईडी बल्ब इस्तेमाल करना चाहिए. LED Bulb कम बिजली की खपत में ज्यादा लाइट देते हैं. आप 24 वॉट के सीएफएल की जगह 12 वॉट का एलईडी बल्ब इस्तेमाल कर सकते हैं. यह तकरीबन बराबर ही रोशनी देंगे.

4-5 स्टार चीजों का करें इस्तेमाल

आपने अकसर देखा होगा कि फ्रिज, एसी और दूससे इलेक्ट्रिक आइटम्स पर स्टार्स बने होते हैं. जितने कम स्टार होंगे उतना ज्यादा बिजली की खपत होगी. ऐसे में 4-5 स्टार वाले इलेक्ट्रिक आइटम्स का ही इस्तेमाल करें. इन आइटम्स के दाम अकसर ज्यादा होते हैं, लेकिन यह बिजली कम लेते हैं.

हीटर का इस्तमाल करने से बचें

अगर आपके घर में ज्यादा कैपेसिटी के हीटर लगे हैं तो उसे कम कैपेसिटी वाले हीटर्स से तुरंत रिप्लेस करें. हीटर के जगह ब्लोअर का इस्तेमाल बेहतर ऑप्शन हो सकता है. यह हीटर के मुकाबले कम बिजली का लेता है.

अगर आप यह सभी चीजें अपना रहे हैं और फिर भी आपका बिल खपत के मुकाबले ज्यादा आ रहा है, तो किसी Electrician से अपने घर के कनेक्शन्स की जांच कराएं. कई बार कनेक्शन में खामी होने की वजह से बिजली का बिल ज्यादा आता है.

Trending news