इस तरह की फिज़ूलख़र्ची पर लगाएंगे रोक तो नहीं होगी महीने के आख़िर में परेशानी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1354594

इस तरह की फिज़ूलख़र्ची पर लगाएंगे रोक तो नहीं होगी महीने के आख़िर में परेशानी

Small Saving: फिज़ूलख़र्च करने की आदत इंसान के लिए कई परेशानियों का कारण बन जाती है, इसलिए हमें फिज़ूलख़र्ची पर लगाम लगाने की ज़रूरत है. फिज़ूलख़र्ची पर किस तरह करें कंट्रोल,जानिए इस ख़बर में

इस तरह की फिज़ूलख़र्ची पर लगाएंगे रोक तो नहीं होगी महीने के आख़िर में परेशानी

Bad Financial Habits:किसी भी इंसान के लिए पैसा कमाना आसान नहीं होता,  लेकिन अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए हर व्यक्ति Earning के लिए किसी न किसी माध्यम का चुनाव करता है. इस कड़ी में अगर हम बात करें नौकरी करने वाले लोगों की तो कई लोगों के पास पैसा आसानी से नहीं टिकता.  महीने के आखिर तक बहुत से लोगों के बैंक अकाउंट खाली हो जाते हैं, जिसकी सबसे बड़ी वजह ऐसे खर्चे हैं जो ज़रूरी नहीं होते. आज हम आपको ऐसे खर्चों के बारे में बताएंगे, जिन पर कंट्रोल करके आप बचत कर सकते हैं और पूरी महीना आसानी से गुज़ार सकते हैं.  

ख़र्चों पर कंट्रोल करें

कई लोगों की ये आदत होती है कि जो काम कम पैसों में हो जाए, उसके लिए वो ज़्यादा खर्च करते हैं, नतीजा ये होता है कि आमदनी अठन्नी, खर्चा रूपया. मिसाल के तौर पर अगर कोई शख्स 50 रूपये का खाना खाकर पेट भर सकता हैं तो इसके लिए 200- 300 रूपये खर्च करके ऑन लाइन खाने का ऑर्डर देने की क्या ज़रूरत है, जबकि हमारा पेट कम पैसों में भर सकता हैं. कभी- कभी की बात अलग है लेकिन हमेशा ऐसा खर्चा हमें परेशानी में डाल सकता हैं.

शॉपिंग करने का शौक़

ज़रूरत की चीज़े ख़रीदना अच्छी बात है लेकिन जो लोग सिर्फ शौक़िया तौर पर शॉपिंग करते हैं उन्हें अक्सर पैसों की  किल्लत झेलनी पड़ती है. इसलिए आपको हमेशा ऐसी ही चीज़ों को खरीदना चाहिए जो आपके काम की हों. ऐसा करने से आपके अंदर बचत करने की आदत पैदा होगी जो भविष्य में आपके बहुत काम आएगी. 

दिखावा करने से बचें 

आज के समय में लोग दिखावा ज़्यादा करते हैं. ज़रूरी नहीं है कि हर बार मॉल से ही खरीदारी की जाए या महंगे ब्रांड के कपड़े ही खरीदे जाए. अगर ऐसे ही चलता रहा तो फिर ये खर्चे आपके लिए कई परेशानियों की वजह बन जाएंगे. इसलिए अपनी जेब के हिसाब से ही खर्चा करें और जीवन का आनंद उठाएं. 

इस तरह की ख़बरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें

Trending news