Houthis Attack: हूति विद्रोहियों के खिलाफ साथ आए यूएस और यूएई; यमन में कई जगह हवाई हमले
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2055719

Houthis Attack: हूति विद्रोहियों के खिलाफ साथ आए यूएस और यूएई; यमन में कई जगह हवाई हमले

Houthis Attack: हूति विद्रोहियों के जरिए लगातार लाल सागर में जहाजों को निशाना बनाया जा रहा था. अब खबर आ रही है कि यमन में संगठन के कई ठिकानों पर हवाई हमला हुआ है.

Houthis Attack: हूति विद्रोहियों के खिलाफ साथ आए यूएस और यूएई; यमन में कई जगह हवाई हमले

Houthis Attack: लाल सागर के बीच से सफर करने वाले मालवाहक जहाजों और जहाजों के खिलाफ हमलों की एक सीरीज की जिम्मेदारी लेने के तुरंत बाद संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम यमन में ईरान बैक्ड विद्रोही ग्रुप हूति विद्रोहियों के खिलाफ जवाबी हमला शुरू करने के लिए सेना में शामिल हो गए हैं. इजराइल-हमास की जंग के बीच यमन में हूति ठिकानों को तबाह करने के मकसद से अमेरिका और ब्रिटेन के हवाई हमलों ने इलाके में वॉर को और बढ़ा दिया है.

यमन के अंदर विस्फोट

इजराइल-हमास युद्ध के बीच यमन में हूति ठिकानों को तबाह करने के मकसद से अमेरिका और ब्रिटेन के हवाई हमलों ने इलाके में जंग को और बढ़ा दिया है. यमनी राजधानी सना और बंदरगाह शहर अल हुदायदाह में भारी विस्फोट की जानकारी मिली है. हवाई हमलों का मकसद आतंकवादी ग्रुप के हमलों के स्रोत पर हमला करना था. 

ब्लिंकन के बाद हुए हमले

अमेरिका के नेतृत्व में हवाई हमले राज्य के सचिव एंथनी ब्लिंकन के जरिए गुरुवार को मिडिल ईस्ट में एक बहु-देशीय यात्रा पूरी करने के कुछ ही घंटों बाद हुए, जिसका मकसद हूति विद्रोहियों के प्रति अधिक आक्रामक कार्रवाई के लिए समर्थन प्राप्त करना था. उन्होंने इस यात्रा के दौरान कहा था कि अगर समुंद्र में हमले जारी रहते हैं तो "इसके नतीजे होने वाले हैं". लाल सागर में मालवाहक जहाजों पर हमलों ने कई देशों में आयात-निर्यात श्रृंखला को बाधित कर दिया है, इस प्रक्रिया में तेल की कीमतों पर असर पड़ा है.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबित, हवाई हमले अमेरिकी प्रशासन के जरिए कराए गए थे और ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक के जरिए अधिकृत थे. हूति विद्रोहियों ने "इजरायल लिंक" वाले देशों से संबंधित लाल सागर के माध्यम से यात्रा करने वाले जहाजों और मालवाहक जहाजों पर कई अपहरण और हमलों की जिम्मेदारी ली है.

Trending news