Himachal Pradesh Election: हिमाचल प्रदेश की 68 सीटों पर किस्मत आजमा रहे 412 उम्मीदवार
Advertisement

Himachal Pradesh Election: हिमाचल प्रदेश की 68 सीटों पर किस्मत आजमा रहे 412 उम्मीदवार

Himachal Pradesh Election: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में आज 12 नवंबर को विधनसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरु हो चुकी है. यहां सुबह 8 बजे से वोटिंग शुरू हुई है. यह शाम 5 बजे तक जारी रहेगी. हिमाचल में 55 लाख से ज्यादा वोटर्स अपने वोट का इस्तेमाल करेंगे.

Himachal Pradesh Election: हिमाचल प्रदेश की 68 सीटों पर किस्मत आजमा रहे 412 उम्मीदवार

Himachal Pradesh Election: हिमाचल प्रदेश की सभी 68 विधानसभा सीटों के लिए शनिवार सुबह आठ बजे वोटिंग शुरू हुई. वोटिंग से पहले चुनाव अफसरों ने सभी मतदान केन्द्रों पर EVM की जांच के लिए ‘मॉक मतदान’ भी किया. 

राज्य में 55 लाख से ज्यादा वोटर्स हैं और 68 सीटों पर 412 उम्मीदवार मैदान में हैं. 2022 विधानसभा इलेक्शन में 24 महिला उम्मीदवार भी हैं. हिमाचल प्रदेश के कुल वोटरों में से 28,54,945 परुष और 27,37,845 महिलाएं हैं. हिमाचल प्रदेश के चीफ इलेक्शन कमिश्नर महेश गर्ग ने कहा कि वोटिंग के लिए पूरी तैयारी है. 

उन्होंने कहा, ‘‘मतदान कर्मियों की सभी 7,884 टीम अपने-अपने मतदान केन्द्रों पर पहुंच गयी हैं और मतदान कराने के लिए तैयार हैं. उनके साथ सिक्योरिट फोर्सेज हैं. (विधानसभा चुनाव के लिए) करीब 50,000 मतदान कर्मियों और करीब 25,000 सिक्योरिटी फोर्सेज को तैनात किया गया है.” 

यह भी पढ़ें: AAP के वोट बैंक में ओवैसी लगाएंगे सेंध; दिल्ली नगर निगम के 68 सीटों पर चुनाव लड़ेगी AIMIM

इलेक्शन कमीशन ने राज्य में कुल 7,884 मतदान केन्द्र बनाए हैं जिनमें राज्य के दूर दराज इलाकों में मौजूद तीन सहायता मतदान केन्द्र भी शमिल हैं. आज वोटिंग सुबह आठ बजे से शुरू हुई. शाम पांच बजे तक चलेगा. कुल मतदान केन्द्रों में से 789 सेंसिटिव और 397 ज्यादा सेंसिटिव श्रेणी में हैं. इलेक्शन कमीशन ने 15,256 फुट की ऊंचाई पर लाहौल-स्पिति के ताशिगांग, काजा इलाके में सबसे ऊंची जगह पर मतदान केन्द्र बनाया है जहां 52 वोटर्स रजिस्टर हैं. राज्य में 2017 में हुए पिछले चुनाव में रिकॉर्ड 75.57 प्रतिशत मतदान हुआ था.

हिमाचल प्रदेश में चुनाव शुरू होते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वोटर्स से अपील की कि वह पूरे जोश के साथ वोटिंग करें ‘‘हिमाचल प्रदेश की सभी विधानसभा सीटों के लिए आज मतदान का दिन है. देवभूमि के सभी वोटर्स से मेरी गुजारिश है कि वे लोकतंत्र के इस जश्न में पूरे जोश के साथ हिस्सा लें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं. इस मौके पर पहली बार वोट देने वाले राज्य के सभी नौजवानों को मेरी तरफ से खास मुबारकबाद’’

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news