दाढ़ी रखने वाले होते हैं बेहद खास लोग; जानें इससे जुड़ा इतिहास
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2418724

दाढ़ी रखने वाले होते हैं बेहद खास लोग; जानें इससे जुड़ा इतिहास

World Beard Day: आज पूरी दुनिया में वर्ल्ड बियर डे यानी दाढ़ी दिवस मनाया जा रहा है. इसे मनाने का मकसद दाढ़ी के शौकीन लोगों को एक साथ लाना है. इस खबर में हम दाढ़ी रखने की खासियत के बारे में बता रहे हैं.

 

दाढ़ी रखने वाले होते हैं बेहद खास लोग; जानें इससे जुड़ा इतिहास

World Beard Day: दाढ़ी रखना आज के दौर में युवाओं का शौक बन गया है. हर लड़के अपने बियर्ड (दाढ़ी) को लेकर काफी अपडेटेड हैं और नया नया ट्रेंड भी फॉलो करते हैं. वहीं ट्रिम के जरिये युवा अपनी दाढ़ी को संवारने का काम करते हैं. आम लोगों से लेकर प्रोफेशनल के बीच अच्छी तरह से तैयार की गई दाढ़ी रखने का चलन इन दिनों खूब चलन में देखने को मिल रहा है. शायद बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि हर साल विश्व दाढ़ी दिवस भी मनाया जाता है.

कैसे होते हैं दाढ़ी वाले?
दरअसल, विश्व दाढ़ी दिवस हर साल सितंबर के पहले शनिवार को मनाया जाता है. इस बार साल 2024 में आज के दिन यानी 7 सितंबर को 'वर्ल्ड बियर्ड डे' (विश्व दाढ़ी दिवस) सेलिब्रेट किया जा रहा है. दाढ़ी रखने वाले सभी लोग इस दिन को मनाने के लिए हमेशा आगे आते हैं. दाढ़ी रखने वाले पुरुषों को हैंडसम होने के साथ-साथ कूल नेचर का माना जाता है. वहीं, कुछ समुदायों में दाढ़ी को धार्मिक मान्यताएं से भी जोड़ा जाता है. कुछ लोग अपनी संस्कृति और परंपरा के मुताबिक दाढ़ी बढ़ाते हैं. ऐसे में चाहे धार्मिक परंपरा हो या फिर फैशन हर साल 'वर्ल्ड बियर्ड डे' अलग-अलग देशों में पारंपरिक तरीके से मनाया जाता है.

यह भी पढ़ें: दाढ़ी रखने की वजह से निलंबित हुआ मुस्लिम पुलिसकर्मी; अब सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

क्यों मनाते हैं दाढ़ी दिवस
विश्व दाढ़ी दिवस दुनिया भर के सभी दाढ़ी प्रेमियों के लिए एक साथ आने और दाढ़ी के प्रति अपने प्यार और यादों को साझा करने का एक बेहतरीन मौका है. विश्व दाढ़ी दिवस एक ऐसा दिन है, जो दाढ़ी के शौकीन लोगों को एक साथ लाता है और विचारों के आदान प्रदान का अवसर प्रदान करता है. हर युग में कई मशहूर और बड़ी हस्तियों ने अपने-अपने तरीके से दाढ़ी रखी है. जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका के 16वें राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन, अंग्रेजी के महान लेखक और विश्व के प्रख्यात नाटककार के रूप में विख्यात विलियम शेक्सपीयर के साथ तमाम नामी हस्तियों का नाम शामिल हैं.

सबसे लंबी दाढ़ी
वहीं हम शानदार दाढ़ी की बात करें तो दुनिया की सबसे लंबी दाढ़ी का रिकॉर्ड हंस लैंगसेथ के नाम है. मूल रूप से नॉर्वे के रहने वाले लैंगसेथ संयुक्त राज्य अमेरिका में आकर बस गए थे. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, 1927 में उनकी मृत्यु के समय लैंगसेथ की दाढ़ी 17 फीट 6 इंच लंबी थी.

विवाद
आपको बता दें कि भारत में कई समुदायों के लोग रहते हैं. लगभग हर समुदाय में युवा दाढ़ी को पसंद करते हैं. लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं जो दाढ़ी को मुसलमानों से जोड़ कर देखते हैं. यहां कई मुलाजिमों को दाढ़ी रखने के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ा है.

Trending news