Happy New Year 2023: किस देश में मनाया जाता है सबसे पहले और सबसे आखिर में नया साल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1508688

Happy New Year 2023: किस देश में मनाया जाता है सबसे पहले और सबसे आखिर में नया साल

New Year 2023: आज से दुनिया में नए साल का जश्न शुरू हो जाएगा, जो भारतीय समय के मुताबिक 1 जनवरी की शाम 5 बजे बाद तक चलेगा. आखिर ऐसा क्यों, जानिए. 

File PHOTO

Happy New Year 2023: साल 2022 का आज आखिरी दिन है. 31 दिसंबर रात 12 बजते ही दुनिया के अलग-अलग देशों में जश्न का माहौल शुरू हो जाता है. लोग पार्टियां करते हैं, एक दूसरे को मुबारकबाद दते हैं और कुछ लोग गिफ्ट भी देते हैं. यह सैलिब्रेशन दुनिया के हर देश में अलग-अलग वक्त पर उनकी घड़ी के हिसाब से होता है. ऐसे में हम आपको इस खबर में बताएंगे कि कौन सा देश सबसे पहले नया साल सैलिब्रेट करेगा और कौन सा देश सबसे आखिर में. 

दुनिया के हर देश में नए साल की शुरुआत 31 दिसंबर से 1 जनवरी के बीच की रात को होती है, लेकिन हर जगह एक ही समय पर ऐसा नहीं होता है. यही वजह है कि नए साल की शुरुआत में दुनिया के पहले और आखिरी देशों के बीच कई घंटों का अंतर होता है. ओशिआनिया (ऑस्ट्रेलिया) के सुदूर पूर्व के द्वीप, टोंगा, समोआ में आधी रात को सबसे पहले नए साल का स्वागत करते हैं. भारतीय वक्त के मुताबिक 31 दिसंबर की शाम 3:30 बजे समोआ में नया साल शुरू हो जाता है. 

इसके अलावा सबसे आखिर में नए साल का जश्न मनाने वाले देश में यूएस माइनर आउटलाइंग आइलैंड शामिल है. यहां पर सबसे आखिर में नया मनाया जाता है. यहां भारतीय वक्त के मुताबिक 1 जनवरी (शाम 5:35 बजे) नए साल का वेलकम किया जाता है.

एशियाई महाद्वीप की बात में सबसे पहले साल का स्वागत करने वाले देश जापान और दक्षिण कोरिया हैं. जापान और दक्षिण कोरिया में 31 दिसंबर की रात साढ़े 8 बजे बजे नया साल शुरू हो जाता है. यानी जब भारत में रात के 8.30 बज रहे होते हैं उस वक्त इन देशों में 1 जनवरी की सुबह हो गई होती है. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news