एक भारतीय यात्री को इस साल हज के लिए कितने रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं? ये है पूरा ब्यौरा
Advertisement

एक भारतीय यात्री को इस साल हज के लिए कितने रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं? ये है पूरा ब्यौरा

Hajj Yatra Total cost 2022: सऊदी हुकूमत ने इस बार भारत से कुल 79 हजार 237 हज यात्रियों का कोटा फिक्स किया है और इनमें 50 फीसदी संख्या महिलाओं की है. 

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी दिल्ली में हज यात्रियों को रवाना करते हुए.

नई दिल्ली: दुनिया भर से लाखों मुसलमान हर बरस हज करने सऊदी अरब के मक्का और मदीना का रुख करते हैं, लेकिन कोरोना महामारी के कारण पिछले दो साल से विदेशी हज यात्री वहां नहीं जा सके. लेकिन इस साल दुनिया भर से हज यात्री सऊदी अरब पहुंच रहे हैं. भारत से भी फ्लाइट्स उड़ने लगी हैं. दिल्ली से पहली फ्लाइट 6 जून को रवाना हुई थी. इसके बाद लखनऊ, अहमदाबाद, बेंगलुरु, कोच्चि, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई और श्रीनगर से भी हाजियों की परवाज़ शुरू हो गई है. 

सऊदी हुकूमत ने इस बार भारत से कुल 79 हजार 237 हज यात्रियों का कोटा फिक्स किया है और इनमें 50 फीसदी संख्या महिलाओं की है. यहां एक बात नोट करने की है. पिछले हज के मुकाबले इस बार हज यात्रा काफी महंगी भी है. 

साल 2019 के आंकड़ों पर अगर नज़र दौड़ाए तो एक हज यात्री को 2 लाख 36 हजार रुपये का खर्च उठाना पड़ा था तो वहीं साल 2022 यानि इस साल एक यात्री को 4 लाख रुपये के आसपास का खर्च उठाना पड़ रहा है. ये रेट तो उन यात्रियों के लिए हैं जो भारत सरकार की तरफ से मक्का और मदीना भेजे जा रहा हैं, जबकि प्राइवेट ऑपरेटर्स की बात की जाए तो एक हज यात्री को 6 लाख के करीब रुपए तक खर्च करने पड़ रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: गायिका सुरैया जिनके प्रशंसक थे प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू, जानें उनकी दिलचस्प बातें

सवाल ये है कि आखिर हज यात्रा के रेट क्यों बढ़ गए. दरअसल, कोरोना ने पूरी दुनिया के सामने आर्थिक चुनौती पेश की. स्वाभाविक तौर पर सऊदी पर भी इसका असर पड़ा, जिसके कारण वहां नियमों में कई किस्म के बदलाव किए गए. सऊदी अरब सरकार ने हज पर टैक्स बढ़ा कर 15 फीसदी कर दिया है. हज वीजा शुल्क और स्वास्थ्य बीमा शुल्क में भी इज़ाफ़ा हुआ है. बल्कि वीजा के रेट साल 2019 की तुलना में चार गुना बढ़ गए हैं. सऊदी में होटल्स पर 5 फीसदी टैक्स बढ़ाया गया है. इसके अलावा हाजियों को कुरबानी के लिए अगल से 16 हज़ार 747 रुपये अदा करने होंगे.

ये भी पढ़ें: ममता की बैठक को लेकर क्यों भड़क गए ओवैसी, 'TMC बुलाती तो भी मैं नहीं जाता'

अगर देश के अलग-अलग शहरों के एतबार से बात करें कि यात्रियों को इस हिसाब से थोड़ा कम और ज्यादा खर्च उठाने पड़ रहे हैं. हज कमेटी ऑफ इंडिया ने शहरों को ध्यान में रखकर जो फीस तय की है, इस हिसाब से दिल्ली से जाने वाले यात्रियों को 3 लाख 88 हजार रुपये, लखनऊ से जाने वाले यात्री को 3 लाख 90 हजार रुपये, मुंबई से जाने वाले को 3 लाख 76 हजार रुपये तो वहीं गुवाहाटी से जाने वाले यात्रियों को 4 लाख 39 हजार रुपये का खर्च उठाना पड़ रहा है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news