कौन हैं गुप्ता ब्रदर्स...सहारनपुर में जन्मे, साउथ अफ्रीका में खड़ा किया साम्राज्य, अब गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1211076

कौन हैं गुप्ता ब्रदर्स...सहारनपुर में जन्मे, साउथ अफ्रीका में खड़ा किया साम्राज्य, अब गिरफ्तार

Gupta brothers arrested: एक वक्त दक्षिण अफ्रीका में यूपी के सहारनपुर में जन्मे गुप्ता भाइयों की तूती बोलती थी. लेकिन जब उनके सियासी संबंध बढ़े तो यहीं संबंध उनके कारोबारी साम्राज्य पर भारी पड़ गए.

 

कौन हैं गुप्ता ब्रदर्स...सहारनपुर में जन्मे, साउथ अफ्रीका में खड़ा किया साम्राज्य, अब गिरफ्तार

Gupta brothers arrested in UAE: दक्षिण अफ्रीका में कारोबार की दुनिया में अपनी सल्तनत कायम करने वाले गुप्ता ब्रदर्स एक बार फिर चर्चा में हैं. गुप्ता परिवार के दो भाइयों  राजेश गुप्ता (Rajesh Gupta) और अतुल गुप्ता (Atul Gupta) को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में गिरफ्तार कर लिया गया है. इनका एक और भाई है अजय गुप्ता, इनके बारे में फिलहाल साफ नहीं है कि इन्हें गिरफ्तार किया गया है या नहीं.

कौन हैं गुप्ता ब्रदर्स?
गुप्ता ब्रदर्स को दक्षिण अफ्रीका के कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने गिरफ्तार किया है. गुप्ता ब्रदर्स को दक्षिण अफ्रीका में हुकूमत में सीनियर नियुक्तियों को प्रभावित करने और पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के साथ संबंध का जमकर गलत इस्तेमाल करने का इल्जाम है. तो ऐसे में आइए जानते हैं आखिर ये गुप्ता ब्रदर्स कौन हैं और उनका दक्षिण अफ्रीका में क्या प्रभाव है.

यूपी के सहारनपुर गुज़रा बचपन
गुप्ता परिवार के तीन भाइयों राजेश गुप्ता (Rajesh Gupta), अतुल गुप्ता (Atul Gupta) और अजय गुप्ता का बचपन सहारनपुर से शुरू हुआ था. इनके पिता शिवकुमार ने साल अपने मंझले बेटे अतुल गुप्ता को पढ़ने के लिए दिल्ली भेजा दिया. पढ़ाई के बाद अतुल ने यहां हयात होटल में नौकरी कर ली और फिर यहीं से अतुल अफ्रीका चले गए. तेज दिमाग अतुल ने फौरन पहचान लिया कि अफ्रीका में व्यापार की अपार संभावनाएं हैं. इसके बाद से अतुल ने फौरन ही अपना एक छोटा-सा बिजनेस शुरू किया. जैसे ही बिजनेस ने रफ्तार पकड़ी, अतुल ने अपने दोनों भाइयों अजय और राजेश को भी दक्षिण अफ्रीका बुला लिया.

ये भी पढ़ें: प्लेस ऑफ वर्शिप एक्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंचे अरशद मदनी, जानिए याचिका में क्या है?

मेहनत करके अफ्रीका भर में कंप्यूटर्स का कारोबार फैलाया
बताया जा रहा है कि अतुल गुप्ता (Atul Gupta) साल 1993 में वहां सहारा कंप्यूटर्स नामी कंपनी की शुरुआत की. शुरू में ये कारोबार काफी छोटा था, लेकिन तीनों भाइयों की मेहनत रंग लाई और जल्द ही पूरे दक्षिण अफ्रीका में गुप्ता बंधु का कंप्यूटर का कारोबार फैला गया, यहां तक इनकी दक्षिण अफ्रीका की नंबर एक कंपनी बन गई. इसके बाद गुप्ता ब्रदर्स ने गोल्ड माइनिंग में अपना हाथ आजमाया. फिर मीडिया क्षेत्र में भी गुप्ता ब्रदर्स ने कदम रखा और कई मीडिया हाउस खड़े किए. सबसे पहले उन्होंने न्यूज एज नाम से अखबार शुरू किया. इसके बाद गुप्ता ब्रदर्स दक्षिण अफ्रीका में कई न्यूज चैनलों के मालिक बन गए.

पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के साथ थे नजदीकी संबंध
जानकारी के मुताबिक, एक वक्त दक्षिण अफ्रीका में गुप्ता भाइयों की तूती बोलती थी. लेकिन जब इनके सियासी संबंध बढ़े तो यहीं संबंध इनके कारोबारी साम्राज्य पर भारी पड़ गए. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के साथ गुप्ता बंधुओं का काफी नजदीकी संबंध हुआ करता था.

सियासत मं दखल का लगा आरोप
साल 2016 में गुप्ता परिवार के उरूज और बुलंदी का पहिया घूमा और इनके लिए मुश्किलें शुरू हो गईं. परेशानी  उस वक्त बढ़ गई जब तत्कालीन उप वित्त मंत्री मसोबिसि जोनास ने आरोप लगाया कि गुप्ता बंधुओं ने उन्हें वित्त मंत्री बनवाने का वादा किया था. फिर उनपर ये भी आरोप लगा कि पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के साथ संबंधों का इस्तेमाल ना सिर्फ उन्होंने अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया, बल्कि सियासत में भी दखल देने लगे. सिर्फ इतना ही, ये विवाद इतना बढ़ा कि देश में बहुत ही मशहूर पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को अपनी कुर्सी से हाथ धोनी पड़ गई.

ये भी पढ़ें: इस वजह से सामंथा ने ठुकराया था 'शाहरुख का प्रपोजल', 2 साल बाद बदल गए हालात

मामला बढ़ा तो UAE चले गए
पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा की कुर्सी जाते ही गुप्ता बंधुओं के खिलाफ जांच शुरू हो गई. साल 2018 में गुप्ता परिवार के कई ठिकानों पर छापेमारी की गई. इस परिवार पर ये भी आरोप लगा कि इन्होंने पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के साथ संबंध का फायदा उठा कर कई सरकारी ठेके हासिल किए. जब जांच का दायरा बढ़ा तो तीनों बाई दक्षिण अफ्रीका छोड़ कर दुबई और तब से ही वहीं रहकर अपना कारोबार चला रहे थे. लेकिन अब खबर आ रही है कि राजेश गुप्ता (Rajesh Gupta) और अतुल गुप्ता (Atul Gupta) को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबिक अजय गुप्ता के बारे में पता नहीं चल पाया है कि उन्हें भी गिरफ्तार किया गया है या नहीं.

Zee Salaam Live TV:

Trending news