नहीं रहे मशहूर शायर मुनव्वर राना, उनका विवादों से रहा है पुराना नाता
Advertisement

नहीं रहे मशहूर शायर मुनव्वर राना, उनका विवादों से रहा है पुराना नाता

Munawwar rana Passes Away: उर्दू शायर मुनव्वर राणा का रविवार को इंतकाल हो गया. उन्हें दिल और किडनी से संबंधित कई तकलीफे थी.

नहीं रहे मशहूर शायर मुनव्वर राना,  उनका विवादों से रहा है पुराना नाता

Munawwar rana Passes Away: मुन्नवर राना का रविवार की देर रात इंतकाल हो गया. 71 साल की उम्र में उन्होंने अपनी आंखिरी सांस ली. वह लंबे वक्त से बीमार थें. 9 जनवरी से उनकी तबीयत खराब हुई जिसके बाद उन्होंने अस्पताल में भर्ती कराया गया था.  मुन्नवर राना उर्दू के कवि थे, मुन्नवर राणा ने कई गजलें भी लिखीं हैं. मुन्नवर राणा अपनी बेबाक अंदाज के लिए जाने जाते हैं, और मुन्नवर राणा की बेबाकी उनकी कविताओं और गजलों झलकती हैं. आज हमारे बीच मुनव्वर राना नही हैं, लेकिन जब भी मां का जिक्र होगा तो मुनव्वर राना की कविता को जरूर याद किया जायेंगा. मुन्नवर राना अपनी शायरी मां को लेकर कहते थें.

ज़रा सी बात है लेकिन हवा को कौन समझाये,
दिये से मेरी माँ मेरे लिए काजल बनाती है

छू नही सकती मौत भी आसानी से इसको
यह बच्चा अभी माँ की दुआ ओढ़े हुए है

यूँ तो अब उसको सुझाई नहीं देता लेकिन
माँ अभी तक मेरे चेहरे को पढ़ा करती है

मुन्नवर राना अपने आयोजित मुशायरों में अपनी अवाज से महफिल में चार चांद लगा देते थें.
 
मुन्नवर राणा ने वापस कर दिया था अवार्ड
2014 में उर्दू साहित्य के लिए मिले साहित्य अकादमी पुरस्कार के मुन्नवर राणा ने लेने से माना कर दिया था. और उन्होंने ने कसम खाई थीं, कि वे कभी भी सरकारी पुरस्कार को स्वीकार नहीं करेंगे.  

 मुनव्वर राणा का विवादों से पुराना नाता 
राणा ने किसान आंदोलन के दौरान एक पर ट्विटर पर एक शेर लिखा था, जिसके बाद विवाद शुरू हो गया था, राणा ने अपने शेर मे लिखा था. कि संसद भवन को गिराकर वहां खेत बना देना चाहिए. विवाद ज्यादा बढ़ने कि वजह से उन्होंने अपने ट्वीट को डिलीट कर दिया था.

राम मंदिर पर फैसलें पर फिर भी मुनव्वर राणा ने पूर्व चीफ जस्टिस रंजन गोगोई को सवालों के घेरे में खड़ा कर दिया था. और उन्होंने कहा था. कि इसमामले में कहीं न कहीं हिंदुओं का पक्ष लिया गया है.  

 उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव-2022 में  मुनव्वर राणा ने ये ऐलान किया था. अगर योगी आदित्यनाथ एक बार फिर से सीएम बनते हैं, तो वो उत्तर प्रदेंश छोड़ देंगे.

 फ्रांस में पैगंबर मोहम्मद (Paigambar Cartoon) के विवादित कार्टून मुनव्वर राणा ने जायज ठहराया था. मुनव्वर राणा ने कहा आप कनाजा को   जन्म देकर लोगों को भड़काया जा रहा हैं. राणा ने कहा मो मजहब मां की तरह होता है, अगर कोई आपकी मां का बुरा कार्टून बनाता हैं या गाली देता हैं, उसका कत्ल करना गुनाह नहीं है.

Trending news