बीच राह में ही पायलट की लग गई आंख; 37 हजार फीट था प्लेन; लैंडिंग के दौरान ऐसे खुली नींद
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1310312

बीच राह में ही पायलट की लग गई आंख; 37 हजार फीट था प्लेन; लैंडिंग के दौरान ऐसे खुली नींद

Pilot Sleep between Flight: हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. दरअसल एक फ्लाइट के दोनों पायलट रास्ते में ही सो गए. जिसके बाद उन्हें लैंडिंग से पहले ही होश आया.

बीच राह में ही पायलट की लग गई आंख; 37 हजार फीट था प्लेन; लैंडिंग के दौरान ऐसे खुली नींद

Pilot Sleep between Flight: सोचिए आप ऐसा हवाई जहाज में बैठे हो जिसके पायलेट सो जाएं, और ऐसे हालातों में आप क्या करेंगे? ऐसा ही मामला कुछ इथियोपियन एयरलाइंस का आया है. जानकारी के मुताबिक एयरलाइंस ने  सूडान के खार्तूम से इथियोपिया की राजधानी अदीस अबाबा के लिए उड़ान भरी थी. लेकिन रास्ते में ही पायलट सो गए. जब आंख खुली तो जहाज लैंड कर रहा था.

यह है पूरा मामला

Aviation Herald की एक रिपोर्ट के अनुसार फ्लाइट ऑटो पायलेट मोड पर थी. विमान  37,000 फीट से नीचे लैंड करने लगा. इस दौरान एटीसी ने पायल को कई बार संपर्क करने की कोशिश की लेकिन कामयाब नहीं हो पाए. जब विमान रनवे पर उतरने लगा तो ऑटोपायलट डिसकनेक्ट हो गया. पूरी फ्लाइट के अलार्म बजने लगे. जिसके बाद दोनों पायलट जागे. इसके बाद विमान को रनवे पर उतारने के लिए 25 मिनट रनवे पर उड़ाना पड़ा. इस हादसे में किसी को कोई हानी नहीं पहुंची है. 

एविएशन सर्विलांस सिस्टम ADS-B ने इस मामले की पुष्टि की है. आपको बता दें यह पहली बार नहीं है कि ऐसी घटना पेश आई हो. इस से पहले भी कई मामले ऐसे सामने आ चुके हैं. इस तरह के केस विमान में बैठे सभी लोगों को खतरे में डालने का काम करते हैं. हालांक िइस मामले में अब पायलट्स पर क्या एक्शन हुआ है, इसकी जानकारी सामने नहीं आई है. कई लोगों का सोशल मीडिया पर कहना है कि पालट के खिलाफ सख्त एक्शन होना चाहिए. ताकि आगे से कोई ऐसी गलती ना करे.

इस फ्लाइट के साथ हुआ था ऐसा

आपको बता दें एक ऐसा ही मामला न्यूयॉर्क से रोम जा रही फ्लाइट में आया था. जब विमान  38,000 फीट ऊपर उड़ रहा था तो पायलट की आंख लग गई थी. जिसके बाद इस मामले ने काफी तूल पकड़ा था और एयरलाइंस की आलोचना हुई थी.

Trending news