Electoral Bond: इलेक्टोरल बॉन्ड से मिला BJP को इतना चंदा, जानकर उड़ जाएंगे होश
Advertisement

Electoral Bond: इलेक्टोरल बॉन्ड से मिला BJP को इतना चंदा, जानकर उड़ जाएंगे होश

Electoral Bond: इलेक्शन कमीशन की तरफ से दी गई जानकारी में यह नहीं बताया गया है कि किस डोनर ने किस राजनीतिक पार्टी को चंदा दिया है. इस रिपोर्ट में फिलहाल ये जानकारी दी गई है कि किस डोनर ने कितना चंदा दिया है. 

Electoral Bond: इलेक्टोरल बॉन्ड से मिला BJP को इतना चंदा, जानकर उड़ जाएंगे होश

Electoral Bond: सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद इलेक्शन कमीशन ने 14 मार्च को चुनावी बॉन्ड का 5 साल का डेटा अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की तरफ से दी गई जानकारी पर इलेक्शन कमीशन ने चुनावी बॉन्ड डोनर्स की लिस्ट जारी की है. वहीं, इलेक्शन कमीशन की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबकि, इलेक्टोरल बॉन्ड के तहत सबसे ज्यादा चंदा बीजेपी को मिला है. पिछले पांच साल में भाजपा ने 60 अरब से भी ज्यादा पैसे इलेक्टोरल बॉन्ड इनकैश किए हैं. वहीं, भाजपा ने साल 2019 आम चुनाव से पहले पार्टी ने 17 करोड़ इनकैश किया था. 

बीजेपी को मिला सबसे ज्यादा चंदा
इलेक्शन कमीशन की तरफ से दी गई जानकारी में यह नहीं बताया गया है कि किस डोनर ने किस राजनीतिक पार्टी को चंदा दिया है. इस रिपोर्ट में फिलहाल ये जानकारी दी गई है कि किस डोनर ने कितना चंदा दिया है और किस पार्टी को कितना चंदा मिला है. हालांकि, इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए किसने किसको, कितना चंदा दिया है, इसकी जानकारी नहीं दी गई है. पिछले 5 सालों में देश के मुख्तलिफ राजनीतिक पार्टियों को चुनावी बॉन्ड के जरिए 12 हजार 769 करोड़ का चंदा दिया गया है. इसमें सबसे ज्यादा 60,60.52 करोड़ चंदा भाजपा को मिला है.

साल 2023 में सबसे ज्यादा हुए इनकैश
वहीं, इलेक्शन कमीशन की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक,  बीजेपी को चुनावी बॉन्ड के जरिए 60,60.52 करोंड रुपये मिले थे. जिसमें पूरे रकम में से एक तिहाई हिस्सा साल 2019 के लोकसभा इलेक्शन और साल 2023 विधानसभा इलेक्शन में इनकैश किया गया है. जानकारी के मुताबिक, साल 2023 में राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम, मध्य प्रदेश और तेलंगाना में विधानसभा इलेक्शन हुए थे. वहीं, बीजेपी ने लोकसभा इलेक्शन में 1700 करोड़ के चुनावी बॉन्ड इनकैश किए . इनमें साल 2019 के अप्रैल में लगभग 10 हजार 56 करोड और मई में 714.71 करोड़ इलेक्टोरल बॉन्ड इनकैश किए थे. 

विधानसभा इलेक्शन के वक्त हुआ इनकैश
इलेक्शन कमीशन ने अपने रिपोर्ट में खुलासा किया है कि साल 2019 से अब तक पार्टी के कुल 8 हजार 633 इलेक्टोरल बॉन्ड इनकैश किए हैं. इसमें इसी साल जनवरी में  202 करोड़ इनकैश किए गए हैं. इसके साथ ही साल 2022 में उत्तर प्रदेश, गुजरात,  उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर, गोवा और हिमाचल प्रदेश के  विधानसभा इलेक्शन के दौरान पार्टी ने 662.20 करोड़ के इलेक्टोरल बॉन्ड रिडीम किए.

Trending news