देशभर में बड़े जोश-ओ-ख़रोश से मनाया जा रहा ईद उल अज़हा का त्यौहार, ईदगाहों-मस्जिदों में उमड़े नमाज़ी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1251480

देशभर में बड़े जोश-ओ-ख़रोश से मनाया जा रहा ईद उल अज़हा का त्यौहार, ईदगाहों-मस्जिदों में उमड़े नमाज़ी

Eid Al Adha 2022: आज पूरे देश में बकरीद (Bakrid) का त्यौहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. ईद उल अजहा या बकरीद इस्लाम धर्म का दूसरा सबसे बड़ा त्यौहार है.

 

देशभर में बड़े जोश-ओ-ख़रोश से मनाया जा रहा ईद उल अज़हा का त्यौहार, ईदगाहों-मस्जिदों में उमड़े नमाज़ी

नई दिल्ली: देशभर में आज बड़े जोश-ओ-खरोश से ईद-उल-अजहा का मुबारक त्यौहार मनाया जा रहा है. दिल्ली की जामा मस्जिद में सुबह छह बजे ही ईद की नमाज अदा की गई. इस मौके पर बड़ी तादाद में लोगों की भीड़ दिखाई दी. इस मौके पर बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक काफी उत्साह देखा गया. नमाज के बाद लोग एक-दूसरे से गले मिलते और ईद की मुबारकबाद पेश करते दिखे.

इस मौके पर पीएम मोदी ने देशवासियों को ईद की मुबारकबाद पेश की. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘ईद मुबारक! ईद-उल-अजहा की बधाई. यह त्यौहार हमें मानव जाति की भलाई के लिए सामूहिक कल्याण और समृद्धि की भावना को आगे बढ़ाने की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित करे.’

पीएम मोदी के अलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी देशवासियों को ईद की बधाई दी.  राष्ट्रपति ने अपने पैगाम में कहा, ‘ईद-उल-अजहा के मौके पर मैं सभी देशवासियों, विशेषकर हमारे मुस्लिम भाइयों और बहनों को मुबारकबाद देता हूं. ईद-उल-अजहा का त्योहार मानवता के लिए बलिदान और सेवा की अलामत है. यह त्योहार हमें हजरत इब्राहिम के दिखाए गए आत्म-बलिदान के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करता है. आइए इस अवसर पर हम मानव जाति की सेवा के लिए खुद को फिर से समर्पित करने और राष्ट्र की समृद्धि व विकास के लिए काम करने का संकल्प लें.'

ये भी पढ़ें: Gaurav Taneja Arrested: फेमस यूट्यूबर गैरव तनेजा को मिली जमानत, नोएड़ा पुलिस ने किया था गिरफ्तार

वहीं दूसरी तरफ ईद के मद्देनजर देश के अलग-अलग राज्यों में सुरक्षा व्यवस्था के पख्ता इंतजाम किए गए हैं. इस हवाले यूपी पुलिस काफी चाक-चौबंद नजर आ रही है. यूपी पुलिस ने बताया है कि राज्य के सभी जिलों में थाना स्तर पर शांति समिति की 3010 बैठकें, प्रदेश के इमामों और धर्मगुरुओं के साथ 3407 बैठकें की गई हैं. पुलिस के मुताबिक, इन बैठकों में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए खुले में कुर्बानी नहीं देने और प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी न किए जाने के निर्देश दिए गए हैं.

ये वीडियो भी देखिए: देश को कराया आजाद, मगर पेंशन के लिए मजबूर "प्यारे लाल कुशवाहा"

Trending news