Nepal Earthquake: नेपाल और दिल्ली-एनसीआर में महसूस किए गए भूकंप के झटके; यहां था केंद्र
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1925708

Nepal Earthquake: नेपाल और दिल्ली-एनसीआर में महसूस किए गए भूकंप के झटके; यहां था केंद्र

Nepal Earthquake: नेपाल की राजधानी काठमांडू और बिहार समते इन जगहों पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. नेपाल में अक्सर भूकंप आते रहते हैं. दरअसल नेपाल उस पर्वत श्रृंखला पर स्थित है. 

Nepal Earthquake: नेपाल और दिल्ली-एनसीआर में महसूस किए गए भूकंप के झटके; यहां था केंद्र

Nepal Earthquake: नेपाल की राजधानी काठमांडू में आज यानी 22 अक्टूबर को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए है. भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई है. राष्ट्रीय भूकंप निगरानी एवं अनुसंधान केंद्र के मुताबिक, सुबह 7 बजकर 39 मिनट पर आए भूकंप का केंद्र धाडिंग जिले में था. इस भूकंप के किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है. इसके साथ ही बिहार और दिल्ली-एनसीआर में भी भूकंप के झटके महसूस किया गया है. जिसकी तीव्रता 5.2 मापी गई है. 

भूकंप के झटके बागमती और गंडकी प्रांतों में भी महसूस किए गए है. नेपाल में अक्सर भूकंप आते रहते हैं. दरअसल नेपाल उस पर्वत श्रृंखला पर स्थित है, जहां तिब्बती और भारतीय टेक्टोनिक प्लेट मिलती हैं और ये हर सदी एक-दूसरे के तकरीबन दो मीटर पास खिसकती हैं, जिसके वजह से दबाव उत्पन्न होता है और भूकंप आते हैं. 

इससे पहले नेपाल के सुदूरपश्चिम प्रांत में 16 अक्टूबर को 4.8 तीव्रता का भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. नेपाल में 2015 में 7.8 तीव्रता के भूकंप और उसके बाद आए झटकों के वजह से लगभग 9,000 लोगों की मौत हो गई थी.  

हाल में ही पश्चिमी अफगानिस्तान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. इस विनाशकारी भूकंप में 2500 लोगों की मौत हो गई थी. अफगानीस्तान के हालिया इतिहास में आए सबसे विनाशकारी भूकंप में से एक था. संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया था कि इस भूकंप में मारे गए लोगों में 90 फीसदी से ज्यादा महिलाएं और बच्चे थे. तालिबान अधिकारियों ने कहा था कि 7 अक्टूबर को आए भूकंप के वजह से हेरात प्रांत में दो हजार से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी.

Zee Salaam

Trending news