Congress Protest: काले कपड़ों में विपक्षी सांसदों का विरोध मार्च; लोकतंत्र बचाने की लगाई गुहार
Advertisement

Congress Protest: काले कपड़ों में विपक्षी सांसदों का विरोध मार्च; लोकतंत्र बचाने की लगाई गुहार

Opposition MPs stage protest over Adani issue and Rahul Gandhi disqualificationअडानी से सरकार की साठ-गांठ और राहुल गांधी की संसद से आयोग्यता मुद्दे पर सोमवार को कांग्रेस सहित कमई विपक्षी दलों के सांसदों ने लोकसभा में विरोध-प्रदर्शन करने के बाद दिल्ली के विजय चौक पर धरना दिया. 

मार्च निकालते विपक्ष के सांसद

नई दिल्लीः भाजपा से अडानी के रिश्ते और संसद से कांगेस नेता राहुल गांधी की सदस्यता खत्म करने के सवाल पर सोमवार को कांग्रेस सांसदों के साथ कई विपक्षी दलों के सांसदों ने काले कपड़े पहनकर संसद से विजय चौक तक मार्च निकाला. कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी और पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे सहित प्रदर्शनकारी संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास जमा हुए और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. एक बड़ा सा ’सत्यमेव जयते’ वाला बैनर और उन पर 'लोकतंत्र बचाओ' लिखी तख्तियों को पकड़े हुए विपक्षी सांसद विजय चौक की तरफ पहुंचे और वहां धरना दिया. एक तख्ती पर लिखा था, 'डियर ईडी डरो मत, अडानी पर रेड करो.' विरोध प्रदर्शन में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी को काला दुपट्टे में देखा गया, जबकि उनकी पार्टी के अन्य सदस्यों ने काली शर्ट पहनी थी. वहीं, नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला ने काले रंग का कुर्ता पहन रखा था.

अडानी मुद्दे पर पीएम चुप हैं, इसका मतलब दाल में कुछ काला है 
यहां पत्रकारों ने खड़गे ने कहा कि प्रधानमंत्री संसद में बार-बार अडानी से उनके संबंधों के बारे में बयान देने की मांग किए जाने के बाद भी खामोश हैं. पिछले कुछ वर्षों में अडानी की संपत्ति इतनी कैसे बढ़ गई है? अपने विदेश दौरे के वक्त वह कितनी बार उद्योगपति को अपने साथ ले गए हैं, इन सभी का उन्हें सदन में जवाब देना होगा. 
खड़गे ने कहा, “हम अडानी मुद्दे पर जेपीसी चाहते हैं. सरकार इस पर सहमत क्यों नहीं हो रही है? आप जेपीसी जांच से क्यों डर रहे हैं. इसका मतलब है ’दाल में कुछ काला है’."

प्रधानमंत्री लोकतंत्र को ’खत्म’ कर रहे हैं
कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने सूरत की एक अदालत द्वारा 2019 के आपराधिक मानहानि मामले में कसूरवार ठहराए जाने और सजा सुनाए जाने के बाद सांसद के रूप में राहुल गांधी की अयोग्यता का मुद्दा भी उठाया. खड़गे ने कहा, “आप राहुल गांधी को बदनाम करना चाहते हैं, इसलिए आपने मामले को गुजरात ट्रांस्फर कर दिया, जबकि कर्नाटक के कोलार में टिप्पणियां की गई थी. आज लोकतंत्र के लिए एक काला दिन है. प्रधानमंत्री लोकतंत्र को 'खत्म’ कर रहे हैं. अब तक विपक्षी प्रदर्शनों से दूर रहने वाली तृणमूल कांग्रेस भी सोमवार को धरने में शामिल हो गई है."  
 

काले कपड़ों में कांग्रेसी सांसदों ने लोकसभा में फेंके कागज 
प्रोटेस्ट रैली निकालने के पहले लोकसभा में विपक्षी सदस्यों ने काले कपड़े पहनकर आसन के सामने हंगामा किया और कांग्रेस के दो सांसदों ने आसन की तरफ कागज फेंके जिससे राहुल गांधी की अयोग्यता और अडानी मुद्दे पर हंगामे के कारण कार्यवाही सोमवार शाम चार बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. सदन की कार्यवाही जैसे ही शुरू हुई, काले रंग का स्कार्फ पहने कांग्रेस सदस्य नारेबाजी करते हुए वेल में पहुंच गए. दो कांग्रेस सदस्यों, टी एन प्रतापन और हिबी एडेन, आसन की तरफ आदेश पत्र फेंक दिया. 
गौरतलब है कि विपक्ष ससंद में अडानी समूह के खिलाफ कॉर्पोरेट धोखाधड़ी और स्टॉक की कीमतों में हेरफेरी के आरोपों की संयुक्त संसदीय समिति की जांच की मांग कर रहा है.

Zee Salaam

Trending news