जानें कौन हैं दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर Sanjay Arora; वीरप्पन गैंग के खिलाफ हासिल की थी बड़ी सफलता
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1282022

जानें कौन हैं दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर Sanjay Arora; वीरप्पन गैंग के खिलाफ हासिल की थी बड़ी सफलता

Delhi New Police Commissioner Sanjay Arora: संजय अरोड़ा दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर होंगे. वह 1 August 2022 को कार्यभार संभालेंगे. आपको बता दें  संजय 1988 बैच आईपीएस ऑफिसर हैं, और तमिलनाडु में कई पदों पर रह चुके हैं.

जानें कौन हैं दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर Sanjay Arora; वीरप्पन गैंग के खिलाफ हासिल की थी बड़ी सफलता

Delhi New Police Commissioner Sanjay Arora: ITBP के टॉप अधिकारी संजय अरोड़ा को दिल्ली का नया पुलिस कमिश्नर बनाया गया है. अरोड़ा फिलहाल भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) बल के डायरेक्टर जनरल हैं. वह सोमवार यानी 1 अगस्त, 2022 दिल्ली के पुलिस कमिश्नर का कार्यभार संभालेंगे. आपको बता दें अरोड़ा गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना की जगह लेने जा रहे हैं.

कौन हैं संजय अरोड़ा

संजय अरोड़ा तमिलनाडु कैडर के 1988 बैच आईपीएस ऑफिसर हैं. उनके पास इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री हैं. उन्होंने अपनी पढ़ाई जयपुर मालवीय नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेकनोलॉजी से पूरी की थी. वह तमिलनाडु के अलग-अलग जिलों में बतौर एसपी काम कर चुके हैं. अरोड़ा को कई मेडल्स से भी नवाजा जा चुका है. खास बात यह है कि उन्होंने एनएसजी की ट्रेनिंग भी ली हुई है, इसके अलावा वह तमिलनाडु में वह कई पदों पर भी रह चुके हैं.

वीरप्पन गैंग के खिलाफ हासिल की थी सफलता

हमारी सहयोगी वेबसाइट जी न्यूज के अनुसार आईपीएस में शामिल होने के बाद, उन्होंने तमिलनाडु पुलिस में अलग-अलग पदों पर कार्य किया. वह स्पेशल टास्क फोर्स के पुलिस अधीक्षक (एसपी) थे, जहां उन्होंने वीरप्पन गिरोह के खिलाफ अहम कामाबी हासिल की. जिसके लिए उन्हें Gallantry Medal से भी सम्मानित किया गया. 1991 में NSG की ट्रेनिंग के बाद उन्होंने LTTE से मुख्यमंत्री की प्रोटेक्शन के लिए विशेष सुरक्षा समूह (SSG) बनाने की अहम भूमिका निभाई. वह तमिलनाडु की अलग-अलग जिलों बतौर एसपी कार्य कर चुके हैं.

संजय अरोड़ा ने 31 अगस्त 2021 को डीजी आईटीबीपी के तौर पर 31वें सेना प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया. आपको बता दें अरोड़ा को 2004 में सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक, 2014 में विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक, पुलिस विशेष कर्तव्य पदक, आंतरिक सुरक्षा पदक और संयुक्त राष्ट्र शांति पदक सहित अन्य से सम्मानित किया जा चुका है.

Trending news