15 से 20 फरवरी तक चलेगा दिल्ली विधानसभा का बजट सेशन; इन मुद्दों पर होगा फोकस!
Advertisement

15 से 20 फरवरी तक चलेगा दिल्ली विधानसभा का बजट सेशन; इन मुद्दों पर होगा फोकस!

Delhi News: दिल्ली असेंबली का बजट सेशन 15 से 20 फरवरी तक चलेगा. वित्त मंत्री आतिशी 16 फरवरी को बजट पेश करेंगी. दिल्ली सरकार ने बजट सेशन की फाइल एलजी वीके सक्सेना को भेज दी है. इस बार के बजट सेशन में हेल्थ और एजुकेशन पर फोकस किया जा सकता है.

15 से 20 फरवरी तक चलेगा दिल्ली विधानसभा का बजट सेशन; इन मुद्दों पर होगा फोकस!

Delhi Assembly Budget Session: दिल्ली विधानसभा बजट सेशन से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है. जानकारी के मुताबिक, दिल्ली असेंबली का बजट सेशन 15 से 20 फरवरी तक चलेगा. वित्त मंत्री आतिशी 16 फरवरी को बजट पेश करेंगी. दिल्ली सरकार ने बजट सेशन की फाइल एलजी वीके सक्सेना को भेज दी है. कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार के बजट सेशन में हेल्थ और एजुकेशन पर फोकस किया जा सकता है. इसके अलावा बजट में नवजात मृत्यु दर को कम करने के लिए नए अस्पतालों के इनोग्रेशन और मौजूदा वार्डों की हालत बेहतर करने और मोहल्ला क्लीनिक में बेड की तादाद बढ़ाने पर भी जोर दिया जाएगा.

 

एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी 16 फरवरी को 2024-25 के लिए बजट पेश करेंगी. बता दें कि यह पहला मौका है तब आतिशी  दिल्ली की असेंबली में बजट को पेश करेंगी. बीते साल उन्हें वित्त विभाग की जिम्मेदारी मिली थी. वहीं, बजट सेशन की एक फाइल मंजूरी के लिए एलजी विनय कुमार सक्सेना को भेज दी गई है. आम तौर पर दिल्ली का बजट मार्च के तीसरे या फिर चौथे हफ्ते में वित्त मंत्री के जरिए पेश किया जाता है. लेकिन इस साल दिल्ली का बजट फरवरी के तीसरे हफ्ते में ही पेश किया जा रहा है. ऐसे में चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है कि आखिर दिल्ली का बजट एक महीने जल्दी पेश करने के पीछे क्या वजह है.

 

इससे पहले आम आदमी पार्टी की सरकार को 21 मार्च 2023 को बजट पेश करना था. लेकिन सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया था कि अधिकारियों के रवैये के चलते केंद्र सरकार से बजट की मंजूरी में देर का सामना करना पड़ा और इस वजह से बजट को 21 की जगह 22 मार्च को असेंबली में पेश किया गया था. पिछले साल स्वास्थ्य परियोजनाओं के विस्तार का ऐलान करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि 11 नए अस्पताल बनाए जा रहे हैं और पुरानी सुविधाओं के बुनियादी ढांचे को बेहतर करने के लिए काम किया जा रहा है.

 

 

Trending news