तवांग को लेकर लोकसभा में क्या बोले राजनाथ सिंह? महज़ 3 मिनट में कह दी पूरी बात, पढ़ें
Advertisement

तवांग को लेकर लोकसभा में क्या बोले राजनाथ सिंह? महज़ 3 मिनट में कह दी पूरी बात, पढ़ें

Rajnath Singh: भारत और चीनी फौजियों के बीच तवांग में हुई झड़प पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में बयान दिया है. जानिए क्या बोले

File PHOTO

Rajnath Singh on Twang: अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भारत और चीनी फौजियों के बीच 9 दिसंबर को हुई झड़प के मामले पर सियासत तेज हो गई है. जिसके बाद आज यानी मंगलवार को देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में जवाब दिया. उन्होंने कहा कि कोई भी भारतीय जवान ज्यादा जख्मी नहीं है. हमारी सेना ने चीनी फौज को मुंहतोड़ जवाब दिया और उन्हें वापस उनकी जगह पर धेकेलने का काम किया. 

मैं इस सदन को अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में हमारी सरहद पर 09 दिसंबर 2022 को हुई एक घटना के बारे में अवगत कराना चाहूंगा. 09 दिसंबर PLA ट्रूप्स ने तवांग सेक्टर के यांग्त्से इलाके में LAC पर स्टेटस को को एकतरफा बदलने की कोशिश की. चीन की इस कोशिश का हमारी सेना ने मजबूती के साथ सामना किया. इस दौरान में हाथापाई हुई. भारतीय फौज ने बहादुरी से PLA को हमारी टैरेट्री में कब्जा करने से रोका और उन्हें उनकी पोस्ट पर वापस जाने के लिए मजबूर कर दिया. इस झड़प में दोनों ओर के कुछ सैनिकों को चोटें आईं.

यह भी देखिए: Tawang: तवांग पर क्यों कब्जा करना चाहता है चीन? भारत को उससे क्या होगा नुकसान

सिंह ने आगे कहा कि मैं इस सदन को यह बताना चाहता हूं कि हमारे किसी भी फौजी की मौत नहीं हुई है और न ही कोई ज्यादा हुआ है. इंडियन मिलिट्री कमांडर्स के टाइमली इंटरवेशन की वजह से PLA जवान अपनी जगह पर वापस चले गए. इस घटना के बाद इलाके के लोकल कमांडर ने 11 दिसम्बर 2022 को, अपने चानी काउंटरपार्ट के साथ स्थापित व्यवस्था के तहत एक फ्लैग मीटिंग की और इस घटना पर चर्चा की. चीनी को इस तरह के एक्शन के लिए मना किया गया और सरहद पर शांति बनाए रखने के लिए कहा गया. 

यह भी देखिए: धरती पर छुपा हुआ स्वर्ग है तवांग, PHOTOS देखकर कह उठेंगे- "वाह क्या नजारे हैं"

राजनाथ सिंह आगे कहता कि मैं इस सदन को यकीन दिलाना चाहता हूं कि हमारी फौजें हमारी भौमिक अखंडता (Terrestrial Integrity) को महफूज़ रखने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं, और इसके खिलाफ किसी भी कोशिश को रोकने के लिए हमेशा तैयार हैं. मुझे यकीन है कि यह हाउस हमारी फौज की बहादुरी और हिम्मत को एक आवाज़ से समर्थन देगा.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news